Hindi News »Chhattisgarh News »Durg Bhilai News» 21 हजार नए हितग्राही को उज्जवला गैस देने सर्च किया तो मिले 2443

21 हजार नए हितग्राही को उज्जवला गैस देने सर्च किया तो मिले 2443

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 02, 2018, 02:10 AM IST

लगातार अभियान चलाने के बावजूद जिले में उज्ज्वला गैस कनेक्शन योजना का लक्ष्य पूरा नहीं हो रहा है। तय लक्ष्य के...
लगातार अभियान चलाने के बावजूद जिले में उज्ज्वला गैस कनेक्शन योजना का लक्ष्य पूरा नहीं हो रहा है। तय लक्ष्य के अनुसार जनवरी में करीब 21 हजार से ज्यादा परिवारों को नए गैस कनेक्शन देने हितग्राहियों की तलाश करना था। अभियान चलाने के बाद सिर्फ 2443 आवेदक मिले हैं। इन हितग्राहियों के आवेदन फीड करने का काम हो चुका है।

इसमें से 1290 हितग्राहियों को गैस कनेक्शन देने अनुमोदन भी कर दिया गया है। अनुमोदन के बाद हितग्राहियों को अब निशुल्क गैस कनेक्शन दिया जाएगा। योजना के तहत जिले में कुल 71203 कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, करीब 38 हजार हितग्राहियों के पास पहले से कनेक्शन मिले।

सर्वे सूची में तो हजारों लोगों के नाम ही नहीं

केंद्र सरकार ने 2011 की सामाजिक-आर्थिक जनगणना की सूची के आधार पर हितग्राहियों का चयन कर उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन देने के निर्देश दिए हैं। सूची में बीपीएल वर्ग के हजारों परिवारों के नाम शामिल नहीं हैं। दूसरी ओर कई अपात्र लोगों के नाम सूची में शामिल हैं। त्रुटि सूची के कारण हजारों परिवारों को गैस कनेक्शन नहीं मिल रहा है। भिलाई में सबसे ज्यादा हितग्राही है।

2443 हितग्राहियों की आवेदन फीड किए गए...

उज्जवला योजना के तहत जिले में कुल 71203 गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें 50103 परिवारों को दिसंबर माह तक गैस कनेक्शन मिल चुका है। जनवरी माह में 2443 हितग्राहियों के आवेदन फीड किए गए। 1290 हितग्राहियों को गैस कनेक्शन देने अनुमोदन हो चुका है। हितग्राहियों की तलाश का काम लगातार जारी रहेगा। सीपी दीपांकर, खाद्य नियंत्रक, दुर्ग

कनेक्शन देने कलेक्टर ने दिए हैं सख्त निर्देश

दिसंबर माह में कलेक्टर उमेश अग्रवाल ने विभागीय अफसरों को लक्ष्य के अनुसार उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों को गैस कनेक्शन देने कड़े निर्देश दिए थे। लकड़ी और कोयला जलाकर भोजन तैयार करने वाले सभी पात्र परिवारों की तलाश कर उज्ज्वला गैस कनेक्शन देने कहा। ऐसे लोगों की सूची तैयार की गई लेकिन जनगणना सूची में नाम न होने के कारण पात्र लोगों को योजना का लाभ नहीं मिल पाया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Durg Bhilai News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 21 हजार नए हितग्राही को उज्जवला गैस देने सर्च किया तो मिले 2443
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Durg Bhilai

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×