--Advertisement--

तनाव से बचने योग जरूरी: हमदानी

आरएसआर रूंगटा इंजीनियरिंग कॅालेज भिलाई में स्वास्थ्य जागरूकता पर कार्यशाला हुई। इसका आयोजन राष्ट्रीय मानसिक...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:10 AM IST
आरएसआर रूंगटा इंजीनियरिंग कॅालेज भिलाई में स्वास्थ्य जागरूकता पर कार्यशाला हुई। इसका आयोजन राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम और राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत किया गया।

इसमें मुख्य वक्ता साइकोलॉजिस्ट शमा हमदानी थीं। उन्होंने बताया कि आज तनाव से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़ रही है। रूटीन के काम से भी लोग हताश और परेशान हो रहे है। समस्या और परेशानियां उसे डिप्रेशन की ओर ले जाती है। तनाव का प्रबंधन जरूरी हो गया है। उन्होंने सुझाव दिया कि योग और प्राणायाम को रूटीन में शामिल करेगे तो इससे फायदा जरूर होगा। अगर आपका शरीर स्वस्थ रहेगा तभी मन को भी स्वस्थ रखा जा सकता है। कॉलेज की एनएसएस शाखा द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम स्टूडेंट्स सहित प्रोफेसर्स आदि उपस्थित थे। इस कार्यक्रम के समन्वयक एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी नोवेल साहू थे।

आरएसआर रूंगटा में इंजीयनिरिंग के छात्रों को योग आसन के बारे में बताया।

लोगों को जागरूक करना होगा: डॉ. भगत

चिकित्सा अधिकारी डॉ. मुनीश भगत ने कहा कि तंबाकू से होने वाले नुकसान को जानते हुए भी लोग इसके आदी हो रहे है। सिगरेट हो या फिर गुटखा दोनों रूप में तंबाकू का सेवन घातक है। जागरूकता और नियंत्रण के लिए कार्यक्रम चलाने के बाद भी कैंसर की समस्या कम नहीं हो रही है। इसलिए तंबाकू से हो रही घातक बीमारियों से बचने के लिए तंबाकू सेवन पर नियंत्रण करना होगा। इसलिए हमें लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार कोशिश करते रहना है।