--Advertisement--

नए पैटर्न से पढ़ाने टीचर्स को देंगे ट्रेनिंग

Durg Bhilai News - सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी स्कूलों में नए सत्र से टीचर्स स्टूडेंट्स को बदले हुए पैटर्न क्लासरूम स्टडी कराएंगे।...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:15 AM IST
नए पैटर्न से पढ़ाने टीचर्स को देंगे ट्रेनिंग
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी स्कूलों में नए सत्र से टीचर्स स्टूडेंट्स को बदले हुए पैटर्न क्लासरूम स्टडी कराएंगे। इसके लिए सीबीएसई ने पूरी तैयारी कर ली है। यह बदलाव क्लास 9वीं और 11वीं के लिए किया गया है। यही वजह है कि सीबीएसई की ओर से लोकल और स्टेट लेवल पर टीचर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी।

साथ ही उन्हें नए करिकुलम से अपडेट भी किया जाएगा। यह ट्रेनिंग 10 से 15 दिन की होगी। इसमें टीचर्स को एक्सपर्ट नए करिकुलम और कोर्स के विषय में जानकारी देंगे। इन ट्रेनिंग प्रोग्राम में केवी और सीजी बोर्ड के टीचर्स भी शामिल हो सकते हैं। हाल ही में बोर्ड ने 10वीं और 12वीं में नए शिक्षण सत्र से स्कूलों में नए कोर्स भी शुरू किए गए हैं।

सीबीएसई व केंद्रीय विद्यालय का करिकुलम अपडेट, 15 दिनों की ट्रेनिंग

इन कोर्स की मिलेगी टीचर्स को ट्रेनिंग

कक्षा 9वीं में अंग्रेजी कम्युनिकेशन, इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, ई-पब्लिशिंग विषय को समाप्त किया गया है। इसके अलावा संस्कृत कम्युनिकेशन का नाम बदलकर संस्कृत कर दिया गया है, जबकि फाउंडेशन आफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के स्थान पर अब कंप्यूटर एप्लीकेशंस विषय पढ़ाया जाएगा। वहीं कक्षा 11वीं में डांस, मोहिनीअट्टम, मल्टीमीडिया वेब टेक्नोलॉजी के साथ-साथ इंग्लिश इलेक्टिव विषय को समाप्त कर दिया गया है। इस साल कंप्यूटर साइंस के दो कोर्स इंट्रोड्यूस किए गए हैं। इन सभी कोर्सेस को लेकर टीचर्स को जानकारी दी जाएगी।

इधर केवी स्टूडेंट्स के लिए होंगे क्विज

केवी के स्टूडेंट्स अब इंडिया सिनर्जी वाइल्ड विज्डम क्विज में पार्टिसिपेट कर पाएंगे। यह आयोजन स्कूलों में 3 लेवल पर होगा। इसमें प्राइमरी लेवल पर क्लास 3 से पांचवीं तक, मिडिल लेवल पर 6वीं से 8वीं तक एवं सीनियर स्कूल लेवल पर क्लास 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स शामिल हो सकेंगे। यह क्विज ऑनलाइन होगा। इसमें 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन फ्री में होगा। इस क्विज को स्कूलों में कराने का उद्देश्य स्टूडेंट्स पर्यावरण के प्रति अवेयर करना है। साथ ही समस्याओं की पहचान कर उनका समाधान तलाशना है। इसके लिए सर्कुलर जारी हो गया है।

इस क्विज में होंगे चार राउंड्स

इस क्विज में चार राउंड होंगे। जिसमें पहले राउंड स्कूल स्तर पर होगा। इसमें प्राइमरी व मिडिल स्कूलों के स्टूडेंट्स भाग ले सकेंगे। यह अप्रैल से जुलाई तक होगा। दूसरा राउंड सिटी लेवल पर किया जाएगा। यह अगस्त से सितंबर के बीच होगा। तीसरा नेशनल राउंड अक्टूबर में होगा। चौथा राउंड नवंबर में रहेगा।

X
नए पैटर्न से पढ़ाने टीचर्स को देंगे ट्रेनिंग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..