• Home
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • अब शहर में महिला समूहों को पार्किंग का जिम्मा
--Advertisement--

अब शहर में महिला समूहों को पार्किंग का जिम्मा

बहुत जल्द शहरी क्षेत्र के मार्केट एरिया में पार्किंग का जिम्मा महिला स्व-सहायता समूह को मिलने वाला है। राज्य...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:15 AM IST
बहुत जल्द शहरी क्षेत्र के मार्केट एरिया में पार्किंग का जिम्मा महिला स्व-सहायता समूह को मिलने वाला है। राज्य सरकार चाहती है कि, मार्केट में पार्किंग का काम महिला समूहों को दिया जाए। इस संबंध में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने सभी निगमों के आयुक्त और नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत के सीएमओ को आदेश जारी किया है।

पार्किंग का जिम्मा संभालने वाली समिति व महिला समूह को सफाई और पानी की उचित व्यवस्था भी करनी होगी। चार पहिया वाहन से 10 रुपए, बाइक से 5 और साइकिल से 2 रुपए वसूलेंगे। काम व्यापारियों की समिति को भी मिल सकता है।

राज्य शासन ने सभी निकायों को जारी किया आदेश, मार्केट के व्यापारी समितियों को भी मिल सकता है काम

आप इच्छुक है तो कहां करें आवेदन, जानिए...

दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित क्षेत्र स्तरीय समूह को आप सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा संबंधित नगर निगम या नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत में इस संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

छह महीने के लिए जारी होगा वर्कऑर्डर, फिर रिनुअल होगा

सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि, आवेदन के बाद महिला समूह व व्यापारिक समिति की रजिस्टरों की जांच होगी। सदस्यों से चर्चा होगी। जांच के बाद समूह व समिति को प्रायोगिक रूप में तीन महीनों के लिए निर्धारित स्थान पर संचालन के लिए दिया जाएगा। समूह का चयन प्रथम, द्वितीय और तृतीय के रूप में किया जाएगा। इसके बाद 7 दिनों के भीतर 6 महीने के लिए वर्कऑर्डर जारी किया जाएगा।

फिलहाल निगम के पास अमला नहीं, इसलिए लिया गया निर्णय

प्रदेशभर के शहरी मार्केट में अव्यवस्था का आलम है। जहां पार्किंग की समस्या बड़ी है। इसे सुधारने के लिए निगम के पास मैनपॉवर नहीं है। यही नहीं, आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है। इसलिए पार्किंग का जिम्मा महिला समूह और व्यापारिक समितियों को देने का फैसला किया है। साथ ही एक अप्रैल से ही बाजार शुल्क लेना बंद कर दिया है। इससे निकायों को राजस्व नुकसान है।

पार्किंग का जिम्मा संभालने वाले समूहों को ये काम करने होंगे





फिलहाल शहर में 27 से ज्यादा मार्केट

27 से ज्यादा मार्केट शहर में है।

12 मार्केट तो टाउनशिप एरिया में है।

12 सब्जी मंडी मार्केट टाउनशिप एरिया में है।

23 सब्जी मंडी है जो शहर के अलग-अलग वार्डों में सप्ताह में एक बार लगता है।