--Advertisement--

एजुकेशन रिपोर्टर|भिलाई

Durg Bhilai News - एजुकेशन रिपोर्टर|भिलाई छत्तीसगढ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:20 AM IST
एजुकेशन रिपोर्टर|भिलाई
एजुकेशन रिपोर्टर|भिलाई

छत्तीसगढ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू हो रही है। बोर्ड एग्जाम के लिए अब सिर्फ 4 दिन और बचे है। 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 5 मार्च और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 7 मार्च से शुरू हो रही है। अब स्टूडेंट्स के पास हर चैप्टर को रिविजन करने का ही टाइम बचा हुआ है। अब समय है स्मार्ट स्टडी करने का। यानी कम समय में ऐसी पढ़ाई करनी होगी कि ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त कर सकें।

एक्सपर्ट व टॉपर्स का भी यही सुझाव है। इसके लिए प्लानिंग करके पढ़ना जरूरी है। हर विषय को पढ़ने का तरीका अलग होता है। जिन पर ध्यान दिया जाए तो परीक्षा में अच्छे अंक जरूर मिलेंगे। यहां पर हम बता रहे हैं कि दसवीं में सामजिक शास्त्र और संस्कृत की पढ़ाई किस तरह से की जाए। ताकि आपको पढ़ने में आसानी हो। वहीं प्रशासन ने जिले में एग्जाम को लेकर सभी सेंटर को व्यवस्था बनाने जरूरी निर्देश दिए है। जिसका कड़ाई से पालन किया जाएगा।

इस बार दुर्ग जिले में 12 वीं से करीब 18 हजार छात्र और 10 वीं से करीब 25 हजार छात्र बोर्ड एग्जाम में शामिल हो रहें है। इसके लिए दुर्ग संभाग में 121 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इसकी तैयारी के लिए कलेक्टर ने भी बुधवार को सभी सेंटरो कोे आदेश जारी कर दिया है।

संस्कृत में व्याकरण तो इतिहास में रखें तारीखों को याद पहले कहानी की तरह पढ़ें, फिर समझने की करें कोशिश

X
एजुकेशन रिपोर्टर|भिलाई
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..