--Advertisement--

11 स्टेशनों को एफओबी और पाॅवर हाउस का दर्जा बढे़गा

केंद्र का आम बजट गुरुवार को सदन में पेश किया जाएगा। बजट में रेलवे का बजट भी शामिल होगा। बजट के लिए बिलासपुर मंडल के...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 03:15 AM IST
केंद्र का आम बजट गुरुवार को सदन में पेश किया जाएगा। बजट में रेलवे का बजट भी शामिल होगा। बजट के लिए बिलासपुर मंडल के बिलासपुर रेलवे स्टेशन में 20 फीट चौड़े फुटओवर ब्रिज के साथ ही 11 स्टेशनों में 3 मीटर चौड़ाई वाला एफओबी, बिलासपुर में वाटर सप्लाई, भिलाई को आदर्श स्टेशन और डोंगरगढ़ में दो नए प्लेटफार्म बनाया जाना प्रस्तावित किया गया है।

बिलासपुर जोन से भेजे गए करोड़ों रुपए के बजट प्रस्ताव में यात्री सुविधाओं के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसमें बिलासपुर के 11 रेलवे स्टेशन में फुटओवर ब्रिज और रैंप, बिलासपुर में वाटर सप्लाई लाइन को नए सिरे से तैयार कर पानी की समस्या दूर करने, बिलासपुर मंडल के छोटे-छोटे स्टेशनों की हाइट बढ़ाने का प्रस्ताव शामिल है। वर्तमान में बिलासपुर से राजनांदगांव तक तीसरी रेल लाइन का काम पूरा हो चुका है। रसमड़ा और राजनांदगांव के बीच 23 किमी रेल लाइन की कमीशनिंग हो चुकी है, मुख्य सुरक्षा आयुक्त का इंस्पेक्शन शेष है। इसके पूर्ण होते ही बिलासपुर से राजनांदगांव 3 लाइन और राजनांदगांव से डोंगरगढ़ दो लाइन हो जाएगी।



वैसे तो बिलासपुर से नागपुर तक तीन रेल लाइन पहले ही स्वीकृत हो चुकी है और टुकड़ों में इसका काम भी चल रहा है। आने वाले समय में यह आम जनता के साथ-साथ रेलवे के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।



0 बिलासपुर और रायगढ़ में दूसरी ओर नया प्रवेश द्वार।

0 घुंघटी, करकेली, विलायतकला, बंधवापारा और भैया टोला रेलवे स्टेशन की हाइट बढ़ाने।

0 रायगढ़, चांपा, कोरबा, और सक्ती स्टेशनों के टाइल्स बदलने 4 करोड़ रुपए खर्च करने।

0 रायपुर डिवीजन के भिलाई पावर हाउस रेलवे स्टेशन को आदर्श रेलवे स्टेशन के रूप में संवारने के लिए 8 करोड़ 50 लाख रुपए खर्च करने का प्रावधान रखा गया है जिसमें एक फुटओवरब्रिज भी शामिल है।

0 डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन में दो नए प्लेटफार्म।

0 राजनांदगांव का गुड्स शेड हटाकर दूसरी ओर नया प्रवेश द्वार।

0 नागपुर डिवीजन के गोंदिया रेलवे स्टेशन में वाटर सप्लाई लाइन।

0 नागपुर डिवीजन के 18 स्टेशनों में फुटओवरब्रिज एवं उन्नयन के लिए करोड़ों रुपए का प्रावधान।

0 कोरबा, चांपा, बिलासपुर-अनूपपुर सेक्शन, अनूपपुर-कटनी जंक्शन में स्टेशनों में विस्तार।

इन्हें भी मिल सकती है मंजूरी

रेल बजट में बिलासपुर रेल मंडल की दो महत्वपूर्ण रेल लाइन नागपुर रोड हाल्ट और चिरमिरी हाल्ट के 10 किलोमीटर रेलवे लाइन निर्माण के लिए 90 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है इसे स्वीकृति मिल सकती है। इसी तरह से अंबिकापुर से बरवाडीह 182 किलोमीटर रेल लाइन को भी स्वीकृत मिलने की संभावना है।

राजनांदगांव तक तीसरी लाइन

वर्तमान में बिलासपुर से राजनांदगांव तक तीसरी रेल लाइन का काम पूरा हो चुका है। रसमड़ा और राजनांदगांव के बीच 23 किलोमीटर रेल लाइन की कमीशनिंग हो चुकी है, मुख्य सुरक्षा आयुक्त का इंस्पेक्शन शेष है। इसके पूर्ण होते ही बिलासपुर से राजनांदगांव 3 लाइन और राजनांदगांव से डोंगरगढ़ दो लाइन हो जाएगी। वैसे तो बिलासपुर से नागपुर तक तीन रेल लाइन पहले ही स्वीकृत हो चुकी है और टुकड़ों में इसका काम भी चल रहा है। आने वाले समय में यह आम जनता के साथ-साथ रेलवे के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।

कमाई 20 हजार करोड़ और खर्च 5 हजार करोड़

बिलासपुर जोन की कमाई

विभिन्न तरह के माल लदान से- 18 हजार 500 करोड़

पैसेंजर टिकट व अन्य से- 1500 करोड़

बिलासपुर जोन का खर्च

बिलासपुर जोन के अधिकारी-कर्मचारियों के वेतन पर- 2500 करोड़ रुपए

विभिन्न तरह के वाहनों पर फ्यूल खर्च- 1000 करोड़ रुपए

लीज वैगन के किराए पर खर्च- 1000 हजार करोड़ रुपए

भंडार से खरीदी पर- 200 करोड़ रुपए

मेंटेनेंस खर्च- 200 करोड़ रुपए

अन्य खर्च - 150 करोड़ रुपए

डोंगरगढ़ में प्लेटफाॅर्म बढ़ने से होगा ये फायदा

डोंगरगढ़ रायपुर रेल मंडल का महत्वपूर्ण स्टेशन है। वहां के लिए दो नए प्लेटफार्म हैं। वहां पर चार प्लेटफार्म होने के बाद डोंगरगढ़ बहुत जल्दी बदला-बदला सा नजर आएगा। नवरात्र व अन्य त्योहारों के समय डोंगरगढ़ में सभी यात्री ट्रेनों का स्टॉपेज दिया जाता है। वहां काफी भीड़ होती है एेसे में प्लेटफॉर्म की कमी से यात्रियों व रेलवे प्रशासन को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस लिहाज से दो नए प्लेटफार्म का प्रावधान रखा गया है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..