करमत्ता भाजी से कर सकेंगे शुगर को कंट्रोल / करमत्ता भाजी से कर सकेंगे शुगर को कंट्रोल

Bhaskar News Network

Jul 18, 2017, 02:30 AM IST

Durg Bhilai News - करमत्ता भाजी। नालों या नालियों के आसपास उगने वाली। हैली मेटल्स कंटेंट। खाने से पेट दर्द या दस्त की शिकायत। पर अब...

करमत्ता भाजी से कर सकेंगे शुगर को कंट्रोल
करमत्ता भाजी। नालों या नालियों के आसपास उगने वाली। हैली मेटल्स कंटेंट। खाने से पेट दर्द या दस्त की शिकायत। पर अब ऐसा नहीं होगा। मधुमेह रोग को नियंत्रित करेगा। लू लगने पर शरीर के टेम्प्रेचर को कंट्रोल कर सकेंगे। इसे खेतों में उगाई जा सकेगी। किसान दोगुना पैदावार ले सकेंगे। सब्जी और सलाद में भी उपयोग कर सकेंगे। इसकी उपयोगिता को देखते हुए इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने दो साल प्रयोग किया। करमत्ता भाजी की नई किस्में निकालीं। इसका उपयोग कर सिर्फ बारिश में ही नहीं, पूरे सालभर पैदावार ली जा सकेगी। इसमें शरीर को फायदा पहुंचाने वाले मिनरल्स और न्यूट्रिंशंस की मात्रा ज्यादा है। प्रदेश के हर जिले में मिलने वाली करमत्ता भाजी को शहरी और ग्रामीण सभी पसंद करते हैं। गंदे पानी में उगने की वजह से इसमें हैवी मेटल्स कंटेंट ज्यादा होते हैं। इसे देखते हुए 2014 में धमतरी कलेक्टर ने इसके पैदावार और बिक्री पर रोक लगाया था। इसे देखते हुए कृषि विवि में संरक्षित खेती के तहत 2015 में करमत्ता भाजी पर शोध शुरू किया। आज इसकी 40 किस्में तैयार की जा चुकी हैं।

राज्य के कॉलेजों को देंगे किस्में :कृषि विवि ने करमत्ता भाजी की 40 वेरायटियां बनाई हैं। इसमें से एक वेरायटी सलाद की है। सभी किस्मों को राज्य में संचालित सभी शासकीय कॉलेजों में दिया जाएगा।

किसानों को भी मिलेगा दोगुना प्रोडक्शन

नई और पुरानी में अंतर

एलिमेंट्स - पुरानी - नई किस्म

हैवी मेटल्स - ज्यादा - जीरो

पत्तों का आकार - छोटे - बड़े

उत्पादन - कम - ज्यादा

डंठल - पतले - मोटे

उपयोग - सब्जी में - सब्जी और सलाद में

रोग - पेट दर्द, स्किन डिसीज और पेचिस - बीमारी नहीं होगी

जानिए ऐसे किया शोध पूरा

कृषि विवि के शोध छात्र प्रीतेश पांडेय, सब्जी विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. जितेंद्र सिंह, डॉ. अमित दीक्षित और डॉ. जीके श्रीवास्तव ने 40 अलग-अलग ट्रे बनाए। इसमें काली मिट्टी, गोबर, कोयला, आर्गेनिक खाद और अन्य सामग्री डाली। भाजी को लगाए और उसमें मिलने वाले मिनरल्स की जांच की।

लू और शुगर में है फायदेमंद, किसानों को भी देंगे


रिसर्च

X
करमत्ता भाजी से कर सकेंगे शुगर को कंट्रोल
COMMENT