• Home
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • कोड़िया में तरु मित्र-तरु पुत्र अभियान शुरू, युवाओं ने रोपे पौधे
--Advertisement--

कोड़िया में तरु मित्र-तरु पुत्र अभियान शुरू, युवाओं ने रोपे पौधे

शौर्य युवा संगठन आदर्श ग्राम कोडिया के युवा मिशन ग्रीन के तहत पौधरोपण व पेड़ों की सुरक्षा का काम कर रहे हैं। इसी...

Danik Bhaskar | Mar 02, 2018, 03:25 AM IST
शौर्य युवा संगठन आदर्श ग्राम कोडिया के युवा मिशन ग्रीन के तहत पौधरोपण व पेड़ों की सुरक्षा का काम कर रहे हैं। इसी कार्यक्रम के अंतर्गत गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार से आदेशित कार्यक्रम तरु मित्र-तरु पुत्र को भी शामिल किया गया है।

इसमें विद्यार्थियों व ग्रामीण बच्चों में पर्यावरण के प्रति प्रेम जागृत करके उसके संरक्षण के लिए प्रेरित किया जाएगा। अभियान में गायत्री परिवार जन सहयोग से उन बच्चों से पौधरोपण कराएगी, जो अपने जन्मदिन पर पौधे लगाने की इच्छा जाहिर करेंगे। कोड़िया में तरु मित्र-तरु पुत्र कार्यक्रम की शुरुआत मिडिल स्कूल के कक्षा आठवीं की छात्रा डेविसा भारद्वाज के जन्मदिन पर की गई। डेविसा ने स्वप्रेरणा से ही संगठन को पौधरोपण करने की इच्छा जाहिर की। साथ ही इन्होंने रक्षाबंधन, भाई दूज, अन्य शुभ अवसरों पर अपने परिवार के साथ पौधे लगाने का काम अब तक किया है।

इस अवसर पर पर्यावरण प्रेमी लतखोर निषाद ने कहा कि युवाओं की इस पहल से उनका सपना बहुत ही जल्द साकार हो जाएगा। गौरतलब है कि लतखोर जब भी पौधरोपण या संरक्षण करने जाते हैं, साथ में बच्चों को भी ले जाते हैं।

गुरुवार को शाला परिसर में पौधे लगाते युवा।

बचपन में ही दें पर्यावरण संरक्षण की शिक्षा: सरपंच

सरपंच राधेलाल साहू ने गायत्री परिवार को इस पहल के लिए तारीफ की। कहा कि यदि बचपन में ही इस तरह की शिक्षा बच्चों को दी जाए, तो पर्यावरण का सुधार बहुत ही जल्द किया जा सकता है। गायत्री परिवार के प्रमुख उमेश साहू ने बताया कि यह अभियान पूरे भारत में शुरू किया जा रहा है। शाला प्रमुख नंदा भीवगड़े ने अभियान की सराहना की।