• Home
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • Durg - अजमेर, अंत्योदय, नौतनवा और बेतवा भी अब जाएंगी उसलापुर
--Advertisement--

अजमेर, अंत्योदय, नौतनवा और बेतवा भी अब जाएंगी उसलापुर

ट्रांसपोर्ट रिपोर्टर | रायपुर दुर्ग व रायपुर से होकर जाने वाली चार प्रमुख ट्रेनें अब बिलासपुर के बजाय 16 सितंबर...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 02:40 AM IST
ट्रांसपोर्ट रिपोर्टर | रायपुर

दुर्ग व रायपुर से होकर जाने वाली चार प्रमुख ट्रेनें अब बिलासपुर के बजाय 16 सितंबर से उसलापुर स्टेशन से चलाई जाएंगी। रेलवे बोर्ड ने इसपर मुहर लगा दी है। इन ट्रेनों में दुर्ग-अजमेर एक्सप्रेस, दुर्ग-फिरोजपुर अंत्योदय एक्सप्रेस, दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस और दुर्ग-कानपुर बेतवा एक्सप्रेस हैं। ये ट्रेनें दाधापारा से उसलापुर के लिए कट जाएंगी तथा बिलासपुर के यात्री वहीं उतरेंगे या इन ट्रेनों पर सवार होंगे।

रेलवे अफसरों ने बताया कि उसलापुर को अब बिलासपुर के टर्मिनल स्टेशन के तौर पर विकसित किया जा रहा है। यहां यात्री सुविधाएं बढ़ाई गई हैं ताकि बिलासपुर स्टेशन पर ट्रेनों व यात्रियों का दबाव कम हो। जोन ने इसका प्रस्ताव भेजा था, जिसे बोर्ड ने मंजूर कर लिया है। इन ट्रेनों के अलावा दुर्ग-अंबिकापुर, दुर्ग-जम्मूतवी, विशाखापटनम-भगत की कोठी, रायपुर-लखनऊ गरीब रथ, गोंदिया-बरौनी और दुर्ग-जयपुर एक्सप्रेस पहले ही बिलासपुर के बजाय उसलापुर से ही चल रही हैं।

उसलापुर से जाएंगे 15 ट्रेनें

दक्षिण पूर्ण मध्य रेलवे में रायपुर और बिलासपुर दो स्टेशनों को ए-1 श्रेणी का दर्जा हासिल है। इन दोनों ही स्टेशनों में रोजाना यात्रियों की संख्या 40 हजार के आसपास है। भीड़ का दबाव कम करने के लिए ही बिलासपुर की ट्रेनों को उसलापुर शिफ्ट किया जा रहा है। यहां से 15 बड़ी ट्रेनों को गुजारने की तैयारी है।

रायपुर का विकल्प सरोना

रेलवे रायपुर स्टेशन में भी बेतहाशा भीड़ की वजह से टर्मिनल स्टेशन के कांसेप्ट पर काम कर रहा है। बोर्ड को रायपुर के टर्मिनल स्टेशन के रूप में सरोना को डेवलप करने का प्रस्ताव दिया गया है, लेकिन बोर्ड ने इस पर सहमति नहीं दी है। हालांकि अफसरों के मुताबिक सरोना में भी यात्री सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।