• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • पीएम से हाउसलीज का छठा चरण मांगने संघर्ष समिति के 70 सदस्य दिल्ली रवाना
--Advertisement--

पीएम से हाउसलीज का छठा चरण मांगने संघर्ष समिति के 70 सदस्य दिल्ली रवाना

कैबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय का हाउसलीज को लेकर दिए बयान के बाद हाउसलीज आंदोलनकारियों ने संघर्ष तेज कर दिया...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 02:10 AM IST
पीएम से हाउसलीज का छठा चरण मांगने संघर्ष समिति के 70 सदस्य दिल्ली रवाना
कैबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय का हाउसलीज को लेकर दिए बयान के बाद हाउसलीज आंदोलनकारियों ने संघर्ष तेज कर दिया है। टाउनशिप में परिवर्तन यात्रा शुरू करने के बाद गुरुवार को 70 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल दिल्ली के लिए रवाना हुआ।

वहां वे पीएमओ जाकर पीएम और उसके बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मिलेंगे। साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से भी मिलकर आंदोलनकारी अपनी बात रखेंगे और हाउसलीज का छठा चरण लागू करने की मांग को लेकर 61 हजार लोगों का हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन सौंपेंगे। दरअसल 9 फरवरी 2008 को बीएसपी के स्वर्ण जयंती अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उस समय के केंद्रीय इस्पात मंत्री रहे रामविलास पासवान ने सार्वजनिक तौर पर हाउसलीज का छठा चरण लागू करने की घोषणा की थी। वह घोषणा 10 साल बाद भी लागू नहीं की जा सकी है। इसे लागू कराने को लेकर हाउसलीज (छठा) संयुक्त संघर्ष समिति बीते 8 वर्षों से संघर्ष कर रही है।

छठा चरण प्रक्रिया में: हाउसलीज आंदोलनकारी समिति के संरक्षक राजेंद्र परगनिहा ने लीज का छठा चरण लागू किए जाने संबंधी स्थिति को जानने के लिए पीएमओ को पत्र लिखा था। जिसका जवाब देते हुए पीएमओ की ओर से जानकारी दी गई कि हाउसलीज का छठा चरण लागू करने की कार्यवाही प्रक्रिया में है।

दुर्ग रेलवे स्टेशन में दिल्ली रवाना होने से पहले जुटे हाउसलीज आंदोलनकारी।

नियमतिकरण के कारण अटका है मामला : 25 जुलाई 2008 कोे सेल बोर्ड की 340वीं बैठक में अनुमोदित किया गया। अनुमोदन इस शर्त के साथ किया गया कि पूर्व लीजी आवासों में हुए अवैध अतिरिक्त निर्माणों का नियमितिकरण करने के बाद ही लीज का अगला चरण लागू किया जाएगा। सर्वे के बाद से मामला पेंडिंग है।

वर्तमान और पूर्व मेयर के हस्ताक्षर : हाउसलीज आंदोलनकारियों ने अपनी मांगों का समर्थन हासिल करने के लिए टाउनशिप में हस्ताक्षर अभियान चलाया था। अभियान में 61 हजार लोगों ने समर्थन में में हस्ताक्षर किए। इनमें वर्तमान मेयर देवेंद्र यादव के साथ पूर्व मेयर नीता लोधी सहित अन्य जनप्रतिनिधि मुख्य रूप से शामिल है।

X
पीएम से हाउसलीज का छठा चरण मांगने संघर्ष समिति के 70 सदस्य दिल्ली रवाना
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..