--Advertisement--

नंबरों को पहचान कर हल करें गणित, बचेगा समय : अंबिका

रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नॉलाजी (आर1) में हुआ आयोजन। सिटी रिपोर्टर | भिलाई छत्तीसगढ़ स्वामी...

Dainik Bhaskar

Aug 07, 2018, 02:11 AM IST
नंबरों को पहचान कर हल करें गणित, बचेगा समय : अंबिका
रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नॉलाजी (आर1) में हुआ आयोजन।

सिटी रिपोर्टर | भिलाई

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के सहयोग से रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नॉलाजी (आर1) भिलाई में एआईसीटीई के एम्पलॉयबिलीटी स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत में नंबर प्रॉपर्टीज पर हुए एक्सपर्ट व्याख्यान में एनआईटी के गणित विभाग की डॉ. अंबिका साहू ने कहा कि गणित में सम और विषम संख्या का विशेष ध्यान रखते हुए गणित को हल करेंगे तो यह बहुत आसानी से हल होगा। परेशानी नहीं होगी। और आपके गणित बेहतर होंगे।

इस फार्मुले को सभी को यूज करना चाहिए और स्वयं का मूल्यांकन भी करना चाहिए। उन्होंने बताया कि 7 या 13 से किसी अंक को भाग देना है तो उसकी तरीका क्या होगा और किसी सम या विषम संख्या से किसी समीकरण को हल करना होगा तो उसका तरीका क्या होगा। उन्होंने चार-पांच विधियों से गणित को हल करने का तरीका बताया। कार्यक्रम टीईक्यूआईपी -3 के अंतर्गत सम्पन्न हुआ। व्याख्यान के अतिथि का प्रोफेसर मंजू ने पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. एस सारथी ने किया। कार्यक्रम में सीएसवीटीयू के प्रोग्राम को ऑर्डिनेटर उपस्थित हुए।

फंडामेंटल स्किल के बारे में प्रोग्राम में दी जानकारियां

व्याख्यान का उद्देश्य छात्रों को गणित के फंडामेंटल स्किल के बारे में जानकारी देना एवं कम समय मे कैसे ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल करना है। इसके कुछ शार्ट कट मेथड भी बताए गए। छात्रों को हल करने के लिए प्रश्न भी दिए गए। कार्यक्रम के अंत मे छात्रों से फीडबैक लिया गया और उनको प्रमाण पत्र दिया गया।

X
नंबरों को पहचान कर हल करें गणित, बचेगा समय : अंबिका

Recommended

Click to listen..