Hindi News »Chhatisgarh »Durg Bhilai» चेहरे पर मुस्कुराहट ही है हर समस्या का हल, इसलिए हमेशा खुश रहें: पोपटानी

चेहरे पर मुस्कुराहट ही है हर समस्या का हल, इसलिए हमेशा खुश रहें: पोपटानी

संत निरंकारी मंडल ब्रांच दुर्ग-भिलाई की ईएमएस विंग ने मंगलवार को कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला में कुछ...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 02, 2018, 02:15 AM IST

चेहरे पर मुस्कुराहट ही है हर समस्या का हल, इसलिए हमेशा खुश रहें: पोपटानी
संत निरंकारी मंडल ब्रांच दुर्ग-भिलाई की ईएमएस विंग ने मंगलवार को कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला में कुछ महत्वपूर्ण विषयों पर सभी युवा संतों ने अपने विचार रखे। जोनल इंचार्ज भजन सिंह निरंकारी ने सद्गुरु की कृपा का वर्णन उपस्थित लोगों के बीच किया।

युवा संत अनुज पोपटानी ने कहा कि सच्चा गुरु वही है, जो मनुष्य को निरंकार से मिला दे। तब ही जीवन में प्रकाश आता है। इससे सभी के लिए प्यार व अपनेपन का भाव आता है। दीवार रहित संसार का सपना तभी संभव है, जब हम आपस में एक-दूसरे से स्नेह करेंगे। मुस्कान ही मनुष्य की असली ताकत है, प्रार्थना है, आनंद है। इसलिए सदा मुस्कुराते रहें। एक मुस्कान ही है जो हर समस्या का हल है। इंसान वही है, जो अहंकार रहित है। रोमल निरंकारी ने कहा कि सद्गुरु बाबा हरदेव सिंह महाराज ने 36 वर्षों तक पूरी दुनिया में मानवता, प्यार व विश्व बंधुत्व का संदेश दिया।

भगत कोटुमल की बताई जीवनी: ईएमएस सत्संग की इंचार्ज निकिता डिंगा ने भगत को्टुमल के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भगत का जीवन हम सब के लिए प्रेरणादायी है। उनकी शिक्षाएं हमारे जीवन को सार्थक बनाती हैं। सविता निरंकारी ने ईएमएस सत्संग का महत्व और जरूरत को बताया। इसके आयोजन से युवा पीढ़ी का सत्संग के प्रति रुझान बढ़ेगा। ब्रांच इंचार्ज सतपाल सैनी ने सेवा, सत्संग और सिमरन की महत्ता बताई। समर्पित होकर की गई सेवा ही असली है।

निरंकारी भवन में अपने विचार रखते युवा संत।

अवतार बाणी पर प्रश्नोत्तरी भी हुई

एक नाटक के माध्यम से बताया कि सत्संग हमारी आत्मा को बहुत सुंदर बनाती है। हमें बाहर की सेल्फी से ज्यादा अंदर की सेल्फी का ध्यान रखना चाहिए। अवतार बाणी पर प्रश्नोत्तरी का कार्यक्रम हुआ। वर्कशॉप अंग्रेजी भाषा में प्रस्तुत की गई। संचालन आश्रित निरंकारी ने किया। यह जानकारी शंकर सचदेव ने दी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Durg Bhilai

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×