Hindi News »Chhatisgarh »Durg Bhilai» 15 दिन बाद स्वस्थ होकर महाप्रभु ने खोले नेत्र, पूजा व हवन के बाद भक्तों ने नवयौवन रूप का किया दर्शन

15 दिन बाद स्वस्थ होकर महाप्रभु ने खोले नेत्र, पूजा व हवन के बाद भक्तों ने नवयौवन रूप का किया दर्शन

समुद्र में ज्यादा स्नान से बीमार पड़े महाप्रभु जगन्नाथ ने 15 दिनों बाद आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पहली तिथि को अपने...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 14, 2018, 02:15 AM IST

  • 15 दिन बाद स्वस्थ होकर महाप्रभु ने खोले नेत्र, पूजा व हवन के बाद भक्तों ने नवयौवन रूप का किया दर्शन
    +1और स्लाइड देखें
    समुद्र में ज्यादा स्नान से बीमार पड़े महाप्रभु जगन्नाथ ने 15 दिनों बाद आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पहली तिथि को अपने नेत्र खोले। इस अवसर को नेत्रोत्सव के रूप में मनाया गया। सेक्टर-6 और सेक्टर-4 स्थित जगन्नाथ मंदिर में भगवान की पूजा हुई। शाम को महाआरती के लिए भक्तों को भीड़ उमड़ी।

    उत्कल सांस्कृतिक परिषद के सेक्टर-6 मंदिर के अध्यक्ष ललित पाणिग्रही ने बताया कि महाप्रभु के नेत्र खुलते ही मंदिर के पुजारी ने ततचक्षु वैदिक मंत्र का पाठ किया। मुख्य पुजारी पं. तुषार कांत महापात्र व उनके सहयोगी विप्रचरण महंती ने पूजा, हवन और आरती कराई। बरुड कलश पूजा से शुरुआत हुई।

    खोले गए जगन्नाथ मंदिर के पट

    सेक्टर-4 मंदिर में प्रभु जगन्नाथ के 49वीं रथयात्रा आज निकलेगी। शुक्रवार को नेत्र उत्सव मनाया गया। देव स्नान पूर्णिमा से लंबी बीमारी के बाद आज महाप्रभु के मंदिर के पट खोले गए। नेत्र उत्सव के पूजा, हवन के बाद मंगल ध्वनि व घंटावादन के साथ भक्तों ने प्रभु का प्रथम दर्शन किया। हवन-पूजन समिति के कोषाध्यक्ष डी त्रिनाथ ने पूरी कराई। वीरेंद्र सतपथी, सत्यवान नायक मौजूद रहे।

    7 मिलियन चौक में होगी भेंट

    रथयात्रा सेक्टर- 6 श्रीमंदिर से दोपहर 2 बजे निकलकर मंगल भवन सड़क ऐवेन्यू, ई ब्लाक 3, 2, 1 से होते हुए सेंट्रल ऐवेन्यू पहुंचेगी। से.-6 मार्केट चौक स्थित गुंडिचा मंदिर मौसी घर पहुंचेगी। छेरा पंहरा की रस्म महंत वेद प्रकाश लक्ष्मी नारायण मठ रायपुर करेंगे। सेक्टर-7 मिलेनियम चौक पर दोनों रथयात्रा का मिलन होगा। इधर सेक्टर-4 मंदिर की रथयात्रा शनिवार को दोपहर 1.30 बजे निकलेगी। छेरा पहंरा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय करेंगे।

    ओटेबंद में होगा गली भ्रमण

    अंडा|विष्णु
    धाम मंदिर ओटेबंद में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और बहन सुभद्रा की रथयात्रा 14 जुलाई को निकलेगी। भगवान को गली भ्रमण कराया जाएगा। मंदिर के पुजारी रोहित चंद्राकर ने यह जानकारी दी।

    दुर्ग में होगा 78वां आयाेजन

    दुर्ग|दुर्ग
    में आमदी धर्मशाला से आज दोपहर 2 बजे भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाएगी। समिति के न्यासी सतीश चंद्राकर ने बताया कि यहां से 1940 से रथयात्रा निकाली जा रही है। रथ खींचने श्रद्धालुओं के साथ केबिनेट मंत्री अजय चंद्राकर, महापौर चंद्रिका चंद्राकर, पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर सहित नागरिक मौजूद रहेंगे। पांच कंडील चौक पर भजन संध्या होगी

  • 15 दिन बाद स्वस्थ होकर महाप्रभु ने खोले नेत्र, पूजा व हवन के बाद भक्तों ने नवयौवन रूप का किया दर्शन
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Durg Bhilai

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×