Hindi News »Chhatisgarh »Durg Bhilai» खुर्सीपार में हर घर के सामने लगे कूलर और नालियों में मिला डेंगू का लार्वा, जिम्मेदार ये पहले देख लेते तो नहीं फैलता डेंगू

खुर्सीपार में हर घर के सामने लगे कूलर और नालियों में मिला डेंगू का लार्वा, जिम्मेदार ये पहले देख लेते तो नहीं फैलता डेंगू

डेंगू से हो रही लगातार मौत के बाद शहर के लोग दहशत में हैं। खुर्सीपार, कैंप एरिया, टाउनशिप सहित कई क्षेत्रों में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 07, 2018, 02:15 AM IST

  • खुर्सीपार में हर घर के सामने लगे कूलर और नालियों में मिला डेंगू का लार्वा, जिम्मेदार ये पहले देख लेते तो नहीं फैलता डेंगू
    +2और स्लाइड देखें
    डेंगू से हो रही लगातार मौत के बाद शहर के लोग दहशत में हैं। खुर्सीपार, कैंप एरिया, टाउनशिप सहित कई क्षेत्रों में डेंगू के मरीज हैं। अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। खुर्सीपार क्षेत्र के हर घर के सामने लगे कूलरों और नालियों में डेंगू का लार्वा मिला है। सोमवार को मच्छरों के लार्वा नष्ट करने के लिए निगम अमले ने इस क्षेत्र में टेमी फॉश फॉगिंग करने के साथ ही कीटनाशक का छिड़काव भी किया गया।

    शहर में अब तक डेंगू से चार मौते हो चुकी हैं। इसमें तीन बच्चों के साथ एक युवक भी शामिल है। चार मौतों में से दो तो केवल खुर्सीपार इलाके में ही हुई है। डेंगू का सबसे अधिक प्रकोप इसी क्षेत्र में है। एक अगस्त को खुर्सीपार में रहने वाले बालक सांई की मौत हुई थी। इसके बाद नींद से जागे निगम के अमले ने खुर्सीपार में मच्छरों के लार्वा को खत्म करने के लिए फॉगिंग और कीटनाशक का छिड़काव किया था। निगम द्वारा की गई फॉगिंग और छिड़काव के बाद भी यहां लार्वा नष्ट नहीं हो सका। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि निगम के अमले ने पहले मामले को गंभीरता से न लेकर केवल मिथेलियान का छिड़काव कराया।

    मिथेलियान की फॉगिंग से मच्छरों का लार्वा पूरी तरह से नष्ट नहीं होता है। इससे लार्वा के बाद बने मच्छर ही ज्यादातर मरते हैं। फॉगिंग होने पर यह मच्छर उड़कर कहीं ओर चले जाते हैं। ऐसे में धुएं का असर खत्म होते ही यह दोबारा आ जाते हैं। जबकि टेमी फॉश का छिड़काव करने से लार्वा ही पूरी तरह खत्म हो जाता है। इससे मच्छरों की पैदावार की रूक जाती है। सोमवार को कीटनाशक का छिड़काव किया गया।

    डेंगू के मच्छरोंे के लार्वा को मारने के लिए दिनभर चलाया अभियान

    सोमवार को खुर्सीपार में निगम के अमले ने हर घर के सामने लगे कूलरों की जालियां निकालकर उसमें टेमी फॉश का छिड़काव किया। इस क्षेत्र में लगे हर कूलर में डेंगू मच्छर का लार्वा पाया गया।

    डेंगू रोकने के लिए खुर्सीपार में दिन भर निगम ने किया ये काम

    तीन स्वचलित वाहन में स्वास्थ्य शिविर लगाकर 280 लोगों को दवाइयां दी।

    55 सफाई कर्मचारियों से गौतम नगर की गली-गली साफ कराई गई।

    350 मकानों के कूलरों में जमा गंदा पानी खाली कराया उनमें टेमी फॉश डाला गया।

    हर गली में मिथालियान व डीजल के मिश्रण से फाॅगिंग कराई।

    स्थानीय लोगों से कचरा नाली में डालने की बजाए रिक्शे वाले को देने की अपील की गई।

    पैम्पलेट बांटकर तथा मोबाइल वैन के जरिए डेंगू की रोकथाम के तरीके बताए गए।

    जाम नालियों की साफ-सफाई कर उसमें पानी को बहने लायक बनाया।

    छोटे बच्चों को फूल आस्तीन के कपड़ा पहनाने के लिए कहा।

    खुर्सीपार में डेंगू से हुई पहली मौत के बाद निगम ने किया था केवल मिथेनियाल का छिड़काव, अब डेंगू के लार्वा को पूरी तरह खत्म करने टेमी फॉश का किया जा रहा उपयोग, क्षेत्र के लोग भी अपने स्तर पर कर रहे उपाय

    बापू नगर में अब होने लगी डेंगू जांच

    डेंगू से मरीजों की मौत का आंकड़ा तेजी से शहर में बढ़ता जा रहा है। बापू नगर के स्वास्थ्य केंद्र पर डेंगू जांच की किट तीन दिनों पूर्व भेजी गई, जांच करने के लिए कर्मचारी छह अगस्त को तैनात हुआ है। अब यहां भी डेंगू के मरीजों की जांच होना शुरू हो गया है। यहां भी मरीज पहुचंना शुरू हो गए हैं।

    पांच सेक्टरों में आज विशेष अभियान

    डेंगू के बढ़ते डंक को रोकने के लिए मंगलवार को एक साथ सेक्टर- 2, 4, 5, 6 और 8 में विशेष अभियान चलाएगा। पीएचडी अधिकारी केके यादव के मुताबिक वह नए सेक्टरों के साथ ही सेक्टर- 4 में दोबारा अभियान चलाएंगे। इस दौरान विशेष तौर पर लोगों के कूलरों की साफ-सफाई कराई जाएगी। स्प्रे, फाॅगिंग के जरिए डेंगू को कंट्रोल किया जाएगा।

    सेक्टर एरिया में झाड़ियां कटवाने की मांग

    पूर्व पार्षद सौरभ दत्ता की अगुवाई में सोमवार को पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के एक प्रतिनिधि मंडल ने पीएचडी अधिकारी से मिलकर सेक्टर एरिया की झाड़ियों को कटवाने व नालियों की साफ-सफाई कराने की मांग की। प्रतिनिधिमंडल में पार्षद साकेत चंद्राकर, सूर्यकांत सिंहा, मालती ठाकुर, जी याकुव, अफरोज खां, राजू पंडित, राकेश ठाकुर आदि शामिल थे।

    रवि के घर के सामने कूलर में भी मिला डेंगू का लार्वा

    सोमवार को आजाद नगर में हुई बालक रवि किशन की मौत के बाद पूरे क्षेत्र में मायूसी छाई हुई है। रवि डेंगू की चपेट में चाहे जहां से भी आया हो, उसके घर के सामने लगे कूलर में डेंगू मच्छर का लार्वा मिला है। स्थानीय लोगों की उपस्थिति में जब इस कूलर को खोला गया तो उसके अंदर से मच्छरों का झुंड बाहर तो निकला ही, पानी में देखने पर बड़ी संख्या में लार्वा और प्यूपा दिखाई दिया। खैर लोगों ने बारिश के पानी से भरे इस कूलर के पानी को खाली कर दिया, जिससे पानी में मौजूद लार्वा खत्म हो गया।

    हर दस घर के बाद नजर आते हैं गंदगी के ढेर

    आजाद नगर में मलबे से भरी हुई नालियां, जहां-तहां फैली गंदगी तो है ही, सबसे बड़ी बात यह कि हर दस घर के बाद सुअरों ने आशियाने बना लिए हैं। निगम कर्मचारी भी इन्हें हटाने के लिए भी कोई पहले नहीं कर रहे हैं। इसके अलावा आजाद नगर में कई स्थानों पर गंदगी के ढेर लगे हैं।

    अब तक नालियों से नहीं निकाला मलबा

    खुर्सीपार में डेंगू फैलने के बाद कई बार हम लोगों ने निगम कर्मचारियों से नालियों की साफ-सफाई के लिए निवेदन किया, इसके बाद भी अबतक नालियों की सफाई नहीं की गई। आजाद नगर, वृंदा नगर, पांच ब्रेकर, शास्त्री नगर की नालियां जाम हैं। गुलाम उस्मानी, स्थानीय

    डेंगू का उपचार करने निशुल्क सेवाएं देंगे ट्विनसिटी के प्राइवेट हॉस्पिटल

    कलेक्टर ने सोमवार को प्राइवेट अस्पतालों के संचालकों की बैठक लेकर डेंगू पीड़ितों का इलाज करने के लिए सहयोग की मांग की

    प्रशासनकि रिपोर्टर | दुर्ग

    डेंगू के बढ़ते प्रभाव की रोकथाम के लिए प्राइवेट अस्पताल निशुल्क सेवाएं उपलब्ध कराएंगे। कलेक्टर कक्ष में कलेक्टर उमेश अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में निजी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों को उपचार के लिए प्रारंभिक जांच, प्रभावित क्षेत्रों में एम्बुलेंस, स्टॉफ नर्स और अस्पतालों में डेंगू प्रभावित मरीजों के लिए विशेष वार्ड की सुविधा देने का निर्णय लिया गया।

    खून की जांच और प्लेटलेट्स रेडक्रास से संचालित ब्लड बैंक और जिला चिकित्सालय से समन्वय कर निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। प्रभावित क्षेत्रों में कैंप में डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों की सेवाएं निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। दो मोबाइल वैन के माध्यम से प्रभावित क्षेत्रों में चलित चिकित्सा सुविधा भी दी जाएगी। निजी चिकित्सालयों के चिकित्सकों ने एरिया निर्धारित कर क्षेत्र के पीड़ित मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने पर सहमति दी। डेंगू की रोकथाम के लिए जिला चिकित्सालय के साथ कार्ययोजना बनाकर काम करने पर प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टरों ने सहमति जताई।

    अस्पतालाें में दिन पर दिन डेंगू के मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

    आज पैथोलाजिस्ट की होगी बैठक

    कलेक्टर ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से प्राइवेट डाक्टरों की बैठक लेकर चिकित्सा परामर्श दिलाने को कहा। बैठक में सभी नर्सिंग होम संचालकों से अभियान में शामिल होने की अपील की गई। बैठक में एडीएम संजय अग्रवाल, सीएमएचओ डाॅ. सुभाष पांडेय सहित कई निजी अस्पतालों के संचालक व डॉक्टर मौजूद थे। ब्लड सैंपलों की रैपिड जांच के लिए मंगलवार को पैथोलॉजिस्ट की बैठक होगी, ताकि संभावित मरीजों को तत्काल जांच रिपोर्ट मिल सके।

    पीड़ितों को खून की जांच कराने की देंगे समझाइश

    बैठक में सभी लाइसेंसी अस्पतालों के चिकित्सकों की सेवाएं लेने, प्रभावित मोहल्लों में स्वास्थ्य कैंप लगाने का निर्णय लिया गया। जिले के सभी पांच ब्लड बैंकों के स्टाक और अस्पतालों की डिमांड की डेली रिपोर्टिंग की जाएगी। मोबाइल टीम गठित कर प्रभावितों का उपचार किया जाएगा। घर-घर जाकर सर्वे के माध्यम से मरीजों की पहचान की जाएगी। बुखार पीड़ित व्यक्तियों को खून जांच कराने की समझाइश दी जाएगी।

    कलेक्टोरेट में मच्छरदानी लेकर प्रदर्शन किया

    कलेक्टोरेट में जनता कांग्रेस छात्र संगठन ने मच्छरदानी लेकर प्रदर्शन किया। कलेक्टर के नाम ज्ञापन देते हुए संगठन पदाधिकारियों ने कहा कि नगर निगम ने डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के लिए कोई काम नहीं किया। संगठन के प्रदेश महासचिव परवेज खान के नेतृत्व में प्रदर्शन के दौरान दवाओं का छिड़काव, सफाई अभियान चलाने, मच्छरों के उन्मूलन और डेंगू पीडितों के इलाज की सभी व्यवस्था करने की मांग की गई।

  • खुर्सीपार में हर घर के सामने लगे कूलर और नालियों में मिला डेंगू का लार्वा, जिम्मेदार ये पहले देख लेते तो नहीं फैलता डेंगू
    +2और स्लाइड देखें
  • खुर्सीपार में हर घर के सामने लगे कूलर और नालियों में मिला डेंगू का लार्वा, जिम्मेदार ये पहले देख लेते तो नहीं फैलता डेंगू
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Durg Bhilai

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×