Hindi News »Chhatisgarh »Durg Bhilai» शिक्षा के साथ अनुशासन का पालन करना जरूरी, तभी बनेंगे अच्छा नागरिक: डॉ. वर्मा

शिक्षा के साथ अनुशासन का पालन करना जरूरी, तभी बनेंगे अच्छा नागरिक: डॉ. वर्मा

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एमके वर्मा ने कहा कि छात्रों को शिक्षा के साथ...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 11, 2018, 02:15 AM IST

शिक्षा के साथ अनुशासन का पालन करना जरूरी, तभी बनेंगे अच्छा नागरिक: डॉ. वर्मा
छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एमके वर्मा ने कहा कि छात्रों को शिक्षा के साथ अनुशासन का पालन करना होगा। तभी वे अच्छे छात्र बन सकेंगे। देश की सेवा कर सकेंगे। प्रथम सेमेस्टर के छात्रों को भाषा-शैली एवं सेमेस्टर प्रणाली को समझना जरूरी है।

सभी कॉलेजों में एडमिशन के बाद प्रथम वर्ष के छात्रों के इंटरेक्शन के लिए आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए कहा कि विषय से संबंधित कोई परेशानी हो तो कक्षा में पढ़ाने वाले शिक्षकों से बिना घबराए उसके निदान के लिए संपर्क करें। शिक्षक बी छात्रों को उनके सवालों का विषयवार जवाब दे, ताकि छात्रों को कोई परेशानी न हो। प्रायोगिक विषयों पर भी विशेष ध्यान दे। हर छात्र अपने मेंटर शिक्षक से अपने विचारों को साझा करे। अपनी समस्याएं बताए। शिक्षकों से मार्गदर्शन लेते रहें।

छात्रों को बिना घबराएं टीचर्स के सामने अपनी समस्या रखने कहा

इंडक्शन प्रोग्राम में कुलपति ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए नव प्रवेशित छात्रों को संबोधित किया।

परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए प्रमाणित किताबें ही पढ़ें

उन्होंने पाठ्यक्रम में उपयोग में आने वाली अच्छी एवं प्रमाणित किताबों की महत्ता और उससे होने वाले लाभ के बारे में बताया। उन्हें कोर्स से संबंधित मानक कोर्स और किताबों को पढ़ने के लिए कहा। बेहतर परिणाम आएंगे, सोच का दायरा बढ़ेगा।

फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनते समय बरतें सावधानी

कुलपति ने अंतिम वर्ष के छात्रों से कहा कि वे ऑप्शनल सब्जेक्ट का चयन करते समय काफी सावधानी बरतें। यह आपके प्रोजेक्ट को तय करता है। आपकी विशेषज्ञता को बताता है। इसी आधार पर आपका चयन किसी संस्था में हो सकता है।

गेट, सेल, इसरो आदि की तैयारी करने दिया सुझाव

कुलपति ने कैंपस चयन के लिए प्रतियोगी परीक्षा गेट, सेल, इसरो और पीएसयू आदि की तैयारी करने को कहा। इसकी तैयारी के लिए विषयों का चयन उसकी तैयारी और समझ विकसित करने को कहा। इसमें सफल होने के टिप्स भी दिए। नए छात्रों से उन्होंने आशा व्यक्त कि की वे दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करेंगे।

कलपति को कॉलेजों के छात्रों ने किया आश्वस्त

सवाल जवाब सत्र के दौरान विभिन्न महाविद्यालयों के छात्रों ने अपनी शंकाओं का समाधान किया। साथ ही उनके दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करने का आश्वासन दिया। कहा कि उनकी बताई बातों का पालन करेंगे, ताकि कैंपस सिलेक्शन या फिर किसी बड़े संस्थान में सेवाएं दे सकें या फिर खुद का रोजगार स्थापित कर सकें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Durg Bhilai

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×