Hindi News »Chhatisgarh »Durg Bhilai» डेंगू की सफाई के लिए 3 हजार घरों में पहुंची टीमें, हेल्थ डेस्क में फ्री कर दी खून की जांच

डेंगू की सफाई के लिए 3 हजार घरों में पहुंची टीमें, हेल्थ डेस्क में फ्री कर दी खून की जांच

भिलाई में एक ही दिन में पांच लोगों की डेंगू से मौत के बाद नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की 10 से ज्यादा टीमें राजधानी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 10, 2018, 02:16 AM IST

डेंगू की सफाई के लिए 3 हजार घरों में पहुंची 
टीमें, हेल्थ डेस्क में फ्री कर दी खून की जांच
भिलाई में एक ही दिन में पांच लोगों की डेंगू से मौत के बाद नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की 10 से ज्यादा टीमें राजधानी में डेंगू से बचाव के लिए उतर गईं। गुरुवार को तीन हजार से ज्यादा घरों की जांच की गई। कूलर, सकोरे और टायर समेत ऐसे सभी बर्तन व सामान खाली करवाए गए, जिनमें हफ्तों से पानी जमा था। दवाइयों का छिड़काव किया गया और लोगों को पंपलेट बांटकर इससे बचने के तरीके बताए गए। इधर, नगर निगम के हेल्थ डेस्क ने बुखार पीड़ित लोगों के खून की निशुल्क जांच शुरू करवा दी है। पहले दिन, गुरुवार को सात लोगों के खून के नमूने जांचे गए लेकिन किसी में डेंगू या मलेरिया के लक्षण नहीं मिले। अफसरों ने बताया कि डेंगू और मलेरिया की खून जांच की सुविधा जोन दफ्तरों में भी शुरू करने पर विचार किया जा रहा है।

दुर्ग-भिलाई में बुरी तरह पैर पसार चुकी इस बीमारी से राजधानी में सरकारी एजेंसियां सकते में है। यह लाइलाज बीमारी यहां भी अपने पैर पसारे उससे पहले ही लोगों को जागरूक करने के लिए निगम और स्वास्थ्य अमला गली-मोहल्लों में उतर गया है। गुरुवार को अमला गुढ़ियारी व खमतराई वार्ड, शहीद हेमूकालाणी वार्ड, चंगोराभाठा, चंद्रशेखर आजाद वार्ड के बोरियाकला, रविंद्रनाथ टैगोर वार्ड के लक्ष्मीनगर, शहीद मनमोहन सिंह बख्शी वार्ड, सदर बाजार वार्ड के कई इलाके पहुंची। यहां लोगों के घरों की जांच की गई और जहां भी ऐसी परिस्थिति मिली, जिससे डेंगू के मच्छरों को पनपने का अवसर मिल रहा है उसे साफ कराया गया। नालियों में कीटनाशक छिड़काव के साथ एंटीलार्वा ट्रीटमेंट भी किया गया।

मुख्यालय में रोजाना चलेगी हेल्थ डेस्क : निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बीके मिश्रा ने बताया कि मलेरिया विभाग ने निगम मुख्यालय वाइट हाउस के भूतल पर हेल्थ डेस्क शुरू किया है। गुरुवार को बड़ी संख्या में लोग यहां खून की जांच कराने के लिए पहुंचे। सात लोगों के खून की जांच की गई। इसमें किसी भी व्यक्ति में डेंगू या मलेरिया नहीं निकला। मरीजों की संख्या बढ़ी तो इस डेस्क का विस्तार करेंगे।

पानी जमा न रहे, पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें

निगम और मलेरिया विभाग की संयुक्त टीमों ने डाॅ. खूबचंद बघेल वार्ड चंगोराभाठा के चंगोराभाठा बस्ती और बीएसयूपी आवासीय परिसर में लगभग 1500 मकानों का सर्वे किया। इन टीमों ने लोगों को बताया कि डेंगू का मच्छर ठहरे हुए साफ पानी में पनपता है और दिन के समय काटता है। ऐसा पानी नहीं रखना है। मच्छरों से सुरक्षा के लिए पूरी आस्तीन के कपड़े पहनने की हिदायत दी गई।

डेंगू व मलेरिया की कारगर रोकथाम के लिए निगम व मलेरिया विभाग की संयुक्त टीमें 10 अगस्त शुक्रवार को कुशालपुर के यादव पारा में सुबह साढ़े दस बजे पहुंचेगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Durg Bhilai

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×