--Advertisement--

गुण और दोष को समझने के लिए जरूरी है सांख्यिकी : शर्मा

Durg Bhilai News - शासकीय गर्ल्स कॉलेज दुर्ग में स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए ‘सांख्यिकी सबके लिए’’ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 02:20 AM IST
गुण और दोष को समझने के लिए जरूरी है सांख्यिकी : शर्मा
शासकीय गर्ल्स कॉलेज दुर्ग में स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए ‘सांख्यिकी सबके लिए’’ विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला की प्रभारी डॉ. रेशमा लाकेश ने बताया कि कला एवं विज्ञान तथा गृहविज्ञान की स्नातकोत्तर कक्षाओं में सांख्यिकी को पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है, जो शोधकार्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका में रहता है। कला संकाय के समाजशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, भूगोल, गृहविज्ञान तथा प्राणिशास्त्र, वनस्पति एवं रसायनशास्त्र के विद्यार्थियों को सांख्यिकी की बेसिक जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से महाविद्यालय की तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया है। कार्यशाला में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चंद्र तिवारी ने कहा कि सांख्यिकी के आधार पर ही हम किसी विषय के गुण दोषों एवं प्रगति को समझ सकते हैं।

मुख्य वक्ता सेवानिवृत्त प्राध्यापक डॉ. आरके तिवारी ने छात्राओं की सांख्यिकी की बेसिक जानकारी देते हुए उसके महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की तथा प्रैक्टिस पर फोकस करते हुए सवालों को आसानी से हल करने के गुर सिखाए। कार्यशाला में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स शामिल थे।

X
गुण और दोष को समझने के लिए जरूरी है सांख्यिकी : शर्मा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..