• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • दुर्ग विवि ने सात कक्षाओं के रिजल्ट किए जारी संस्कृत और गणित में सिर्फ 2-2 छात्र हुए पास
--Advertisement--

दुर्ग विवि ने सात कक्षाओं के रिजल्ट किए जारी संस्कृत और गणित में सिर्फ 2-2 छात्र हुए पास

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने सोमवार को 7 कक्षाओं के नतीजे जारी किए हैं। संस्कृत और गणित में सिर्फ2-2 छात्र पास हुए...

Dainik Bhaskar

Aug 07, 2018, 02:20 AM IST
हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने सोमवार को 7 कक्षाओं के नतीजे जारी किए हैं। संस्कृत और गणित में सिर्फ2-2 छात्र पास हुए हैं। भूगोल में शामिल 134 छात्रों में से 101 छात्र अनुत्तीर्ण घोषित किए गए हैं।

जारी नतीजों के मुताबिक संस्कृतका परिणाम 2.78 प्रतिशत रहा। एमए पूर्व संस्कृत में 72 छात्र शामिल हुए थे, 70 स्टूडेंट्स अनुत्तीर्ण घोषित किए गए। एमएससी अंतिम गणित का रिजल्ट 5.26 प्रतिशत रहा। एमएससी पूर्व का रिजल्ट 7.38 रहा। भूगोल पूर्व के 25.19 स्टूडेंट्स सफल हुए।

संस्कृत के पर्चे में संस्कृत में लिखना है उत्तर, इसलिए हो रहे फेल

संस्कृत में सही उत्तर नहीं लिखने के कारण हुए फेल

संस्कृत में दो या तीन स्टूडेंट्स ही पास होते है। बताया जा रहा है कि जबसे संस्कृत के प्रश्नों को संस्कृत मे ही लिखने का गाइड लाइन जारी हुई है, तब से संस्कृत का रिजल्ट लगातार खराब आ रहा है। स्टूडेंट्स संस्कृत के प्रश्नों का जबाव हिंदी में लिखते है। इसके कारण वे अनुत्तीर्ण हो रहे हैं।

दो बार जांच के बाद रिजल्ट किया जारी

बीपीएड का रिजल्ट 79.10 प्रतिशत रहा

बीपीएड चतुर्थ वर्ष का रिजल्ट भी जारी कर दिया है। यूनिवर्सिटी के रिजल्ट में 79.10 प्रतिशत स्टूडेंट्स को सफलता मिली है। मई-जून में आयोजित हुई सेमेस्टर परीक्षा में कुल 67 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। जिसमें से 53 स्टूडेंट्स को सफलता मिली है। वहीं सिर्फ 1 ही स्टूडेंट्स फेल हुए है।


एमपीएड में प्रवेश के लिए छात्रों को मिला एक दिन

बीपीएड का रिजल्ट भी जारी किया। दुर्ग यूनिवर्सिटी में अभी एमपीएड नहीं हो रही है। स्टूडेंट्स रविवि में एडमिशन लेना था। लेकिन बीपीएड के स्टूडेंट्स रिजल्ट नहीं आने के कारण प्रवेश नहीं ले पा रहे थे। रजिस्ट्रार डॉ. राजेश पांडेय ने रायपुर विवि के डीन से एक दिन का समय मांगा है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..