Hindi News »Chhatisgarh »Durg Bhilai» बीएसपी समेत सभी कॉलोनाइजर घरों में लगे कूलर की सफाई 7 दिन में कर निगम में सबमिट करेंगे सर्टिफिकेट, नहीं तो कार्रवाई

बीएसपी समेत सभी कॉलोनाइजर घरों में लगे कूलर की सफाई 7 दिन में कर निगम में सबमिट करेंगे सर्टिफिकेट, नहीं तो कार्रवाई

डेंगू की रोकथाम के लिए विशेष सामान्य सभा की बैठक शनिवार को बुलाई गई। बैठक में कई फैसले लिए। तय हुआ कि सभी कॉलोनाइजर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 12, 2018, 02:20 AM IST

बीएसपी समेत सभी कॉलोनाइजर घरों में लगे कूलर की सफाई 7 दिन में कर निगम में सबमिट करेंगे सर्टिफिकेट, नहीं तो कार्रवाई
डेंगू की रोकथाम के लिए विशेष सामान्य सभा की बैठक शनिवार को बुलाई गई। बैठक में कई फैसले लिए। तय हुआ कि सभी कॉलोनाइजर और व्यवस्थापक अपने-अपने क्षेत्र के रहवासियों से कूलर की सफाई करने का सर्टिफिकेट निगम में जमा करेंगे। इसमें बताएंगे कि उन्होंने कूलर की सफाई कर ली है।

निगम की ओर से बीएसपी, एनएसपीसीएल, एचएससीएल, एफएसएनएल, बीएसएनएल और रेलवे समेत की सभी कॉलोनियों को लेटर भेजा जाएगा। सभी कॉलोनाइजर क्षेत्र के रहवासियों से यह काम करवाएंगे। नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। यह प्रस्ताव पार्षद वशिष्ठ नारायण मिश्रा की ओर से लाया गया। जिस पर सभी ने अपनी सहमति दी। निगम की ओर से रविवार को ही सभी कॉलोनाइजर्स को ऑर्डर जारी किया जाएगा।

जायजा: मंत्री ने की पीड़ितों से की मुलाकात

कैबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने शनिवार को खुर्सीपार, छावनी सहित कैम्प क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने डेंगू से प्रभावित लोगों से मुलाकात की और उपचार संबंधी जानकारी ली। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मचारियों से मरीजों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी भी ली। उन्होंने न्यू खुर्सीपार, छावनी, बापूनगर व बैकुंठधाम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दौरा किया। उन्होंने कहा डेंगू को ध्यान में रखते हुए हमने जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी निजी अस्पतालों को मुफ्त में इलाज करने के लिए निर्देशित किया है। बावजूद इसके कुछ अस्पताल मनमानी करते हुए आदेश नहीं पहुंचने का हवाला दे रहे हैंैं।

युकां करेगा प्रदर्शन

जनता के साथ मिलकर आपदा से बचाएंगे...

यह वक्त व्यक्तिगत हित देखने का समय नहीं है। हमारा शहर बड़ी आपदा से जूझ रहा है। इस वक्त सभी वर्गों, सभी विचारधारा के लोगों को जनता के साथ मिलकर इस आपदा से शहर को बचाना है। प्रशासनिक अमले की जो कार्रवाई है, उसे और बेहतर करने की आवश्यकता है। मैं एक निजी अस्पताल में गया तो पता चला कि डेंगू के बीमारी में भी लोगों से पैसे लिए जा रहे हैं। देवेंद्र यादव, मेयर, भिलाई

भास्कर लाइव

किन विषयों पर सदन गरमाया, जानिए...

युवा कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष मोहम्मद शाहिद ने सेक्टर 9 अस्पताल के डीजीएम डॉ कौशेन्द्र ठाकुर से मुलाकात कर डेंगू के मरीजों को ब्लड मुहैया कराने की बात कही। शाहिद ने बताया कि डेंगू के खिलाफ कल से महासंग्राम अभियान शुरू हो रहा है। इसमें निगम आयुक्त के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा।

डेंगू के रोकथाम के लिए शनिवार को विशेष सामान्य सभा की बैठक बुलाई गई, जहां दोपहर दो बजे से शाम 5 बजे तक सत्तापक्ष और विपक्ष ने अपनी बातें रखी फिर सर्वसम्मति से लिया यह निर्णय...

सदन में जब एमआईसी मेंबर और विपक्षी पार्षद बहस कर रहे थे तब मेयर खड़े होकर दोनों को शांत कराया।

बैठक की जरूरत नहीं: बैठक की शुरुआत में एमआईसी मेंबर दिवाकर भारती ने कहा, यह सदन बुलाने की जरूरत नहीं थी। सभी काम कर रहे हैं। पार्षद पीयूष मिश्रा ने कहा, यहां बहस करने नहीं, राहत के लिए फैसले लेने आए हैं।

निर्देश: सांसद साहू ने जाना मरीजों का हाल

सांसद ताम्रध्वज साहू ने शनिवार डेंगू फैलने पर शहर के सभी अस्पतालों में उपलब्ध दवाई व डॉक्टर की जानकारी ली। उन्होंने लाल बहादुर हॉस्पिटल सुपेला का निरीक्षण कर डेंगू पीडितों से मुलाकात की। उन्होंने मरीजों को हर प्रकार की सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जनता से साफ-सफाई रखने और कूलरों का पानी खाली करने की अपील की। इस अवसर पर महापौर देवेंद्र यादव, पूर्व विधायक भजन सिंह निरंकारी, सांसद प्रतिनिधि बृजमोहन सिंह, पूर्व महापौर नीता लोधी, प्रदेश प्रतिनिधि जितेंद्र साहू, सीजू एंथोनी, इरफान खान, लक्ष्मी पति राजू, राजेश शर्मा, नरसिंह नाथ सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

मोबाइल तिहार बैन: एमआईसी मेंबर सूर्यकांत सिन्हा ने राज्य शासन की मोबाइल तिहार योजना पर भिलाई में बैन की मांग की। तर्क दिया कि अभी मोबाइल बांटने की जरूरी नहीं। इस पर भी सदन गरमाया।

युवा कांग्रेसियों ने दिया धरना

सभी को अपनी जिम्मेदारी से काम करने की जरूरत

शहर में डेंगू के प्रकोप को रोकने के लिए व्यापक कार्ययोजना के साथ काम करने की आवश्यकता है। सामान्य सभा की बैठक में मंथन कर सभी ने एकमत होकर कई जरूरी फैसले लिए हैं। इस समय शहर को डेंगू जैसी आपदा से बचाने का वक्त है। सभी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी से काम करने की जरूरत है। लोग अवेयर रहें, साफ-सफाई करें। वशिष्ठ नारायण मिश्रा, सीनियर पार्षद, नगर निगम भिलाई

मुआवजा देना चाहिए: सेक्टर-4 के पार्षद राजेश चौधरी ने डेंगू पीड़ित मृतकों के परिजनों को मुआवजा देने की मांग की। राजेश ने कहा, कहीं न कहीं लापरवाही निगम, जिला प्रशासन और राज्य शासन से हुई है।

दौरा: मेयर ने खाली करवाया गड्‌ढे से पानी

शनिवार को महापौर देवेन्द्र यादव ने खुर्सीपार इलाके का दौरा किया। उन्होंने केनाल रोड पर रोड निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढों में से पानी निकालने के निर्देश दिए। उन्होंने लोगों से भी स्वच्छता बनाए रखने की अपील की। महापौर ने कहा कि उन्होंने मृतकों के परिजनों को मुआवजा दिलाए जाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखा है। महापौर ने क्षेत्र में पसरी गंदगी देख नाराजगी जताई। उन्होंने शहर के एक निजी अस्पताल का दौरा भी किया। यहां पीड़ितों ने मुफ्त इलाज न मिलने की शिकायत की। इस पर महापौर ने अस्पताल संचालक को जमकर फटकार लगाते हुए पीड़ितों का मुफ्त इलाज करने को कहा।

शनिवार को वैशाली नगर युवा कांग्रेस अध्यक्ष अमित जैन के नेतृत्व में युवा कांग्रेसियों ने स्पर्श हॉस्पिटल का घेराव किया। यहां डेंगू पीड़ित मरीजों का इलाज मुफ्त न करने का युवा कांग्रेसियों ने आरोप लगाया। इस दौरान युवा कांग्रेसी वहीं धरने पर बैठ गए। उन्होंने एडीएम को ज्ञापन दिया।

राहत के लिए

सदन में लिए गए महत्वपूर्ण फैसले

कूलर की सफाई: शहर के सभी घरों की कूलर की सफाई कराई जाएगी। इसके लिए विशेष अभियान शुरू हो गया है। यह आगे भी चलेगा।

दो पाली में ड्यूटी: विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सफाई कर्मियों की ड्यूटी दो पालियों में लगाई जाएगी।

संसाधनों की होगी खरीदी: सफाई के लिए जो भी संसाधन की कमी है, उसकी खरीदी की जाएगी। इसके लिए आयुक्त को अधिकार दिया गया।

तीन महीने के लिए अतिरिक्त लेबर: शहर में तीन महीने तक सफाई के लिए अतिरिक्त लेबर की आवश्यकता होगी। इसके लिए सामान्य सभा ने मंजूरी दी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Durg Bhilai

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×