भिलाई + दुर्ग

  • Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • कोक ओवन में वाल्व ओवर टाइट होने से हुआ क्रेक, ठेका श्रमिकों पर गिरा लीकर, तीन घायल
--Advertisement--

कोक ओवन में वाल्व ओवर टाइट होने से हुआ क्रेक, ठेका श्रमिकों पर गिरा लीकर, तीन घायल

कोक आेेवन बैटरी के एचपीएएल पंप हाउस में वाल्व लीकेज की घटना वाल्व के ओवर टाइट होने के कारण हुई। ओवर टाइट होने से...

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2018, 02:25 AM IST
कोक आेेवन बैटरी के एचपीएएल पंप हाउस में वाल्व लीकेज की घटना वाल्व के ओवर टाइट होने के कारण हुई। ओवर टाइट होने से इसमें क्रेक आ गया। इस कारण अमोनिया लीकर गिर गया। इसमें तीन ठेका श्रमिक झुलस गए।

इससे प्लांट में हड़कंप मच गया। बताया जाता है कि घटना तकनीकी प्रशिक्षण के कमी के चलते हुई है। जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह 11.30 बजे कोक ओवन बैटरी के एचपीएएल पंप हाउस में काम चल रहा था। एचपीएएल सिस्टम कोक आेवन बैटरी में कोल चार्ज के दौरान उपयोग किया जाता है। इससे कोल डस्ट को बाहर फैलने से रोका जाता है। इसके लिए हाई प्रेशर अमोनिया को हाइड्रोलिक में डाला जाता है।

इसी सिस्टम के अमोनिया पंप हाउस में कार्य के दौरान वाल्व बंद किया जा रहा था। वाल्व के ओवर टाइट हो जाने के कारण उसकी बॉडी में क्रेक आ गया। इससे अमोनिया का लीकर नीचे काम कर रहे ठेका श्रमिक तोरण लाल (39), जयराम (38) तथा कमल किशोर (27) के ऊपर गिर गया। हादसों से नहीं लिया सबक: यूनियन नेताओं ने कहा कि, प्रबंधन ने हादसों से सबक नहीं लिया है। इससे पहले भी लगातार प्लांट के विभिन्न यूनिट्‌स में हादसे हुए। मगर जिम्मेदारों ने सिर्फ बातें की। अब प्रबंधन को प्लानिंग को एक्जीक्यूशन करने की जरूरत है।

X
Click to listen..