• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • मरीजों को तुरंत ब्लड मिल सके, इसलिए युवाओं ने कराया पंजीयन, सूची की जारी
--Advertisement--

मरीजों को तुरंत ब्लड मिल सके, इसलिए युवाओं ने कराया पंजीयन, सूची की जारी

शहर में तेजी से फैल रहे डेंगू के प्रकोप से मरीजों को राहत देने श्रीराम जन्मोत्सव समिति ने पहल की। गुरुवार को...

Dainik Bhaskar

Aug 10, 2018, 03:15 AM IST
मरीजों को तुरंत ब्लड मिल सके, इसलिए युवाओं ने कराया पंजीयन, सूची की जारी
शहर में तेजी से फैल रहे डेंगू के प्रकोप से मरीजों को राहत देने श्रीराम जन्मोत्सव समिति ने पहल की। गुरुवार को सेक्टर 9 अस्पताल और लाल बहादुर शास्त्री शासकीय चिकित्सालय में रक्त जांच शिविर लगाया, जहां लगभग 450 से अधिक सदस्यों ने रक्त जांच कराते हुए अपने नाम, ब्लड ग्रुप सहित अन्य जानकारी देते हुए पंजीयन कराया। इसका मुख्य उद्देश्य समिति द्वारा डेंगू पीड़ितों के लिए ब्लड उपलब्ध कराना है।

जरूरतमंदों को संबंधित ग्रुप का ब्लड तुरंत उपलब्ध कराया जाएगा। डेंगू के दौरान मरीजों के गिरते ब्लड प्लेटलेट्स को देखते हुए समिति ने लोगों की मदद के लिए यह पहल की है। समिति के संरक्षक व केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय द्वारा डेंगू से बचाव के प्रयासों के बीच श्रीराम जन्मोत्सव समिति उनके आह्वान पर डेंगू प्रभावितों की मदद की ठानी। युवाओं की सूची उनके नंबरोें सहित शहर के सभी अस्पतालों में पहुंचा दी है। सोशल मीडिया पर भी इसका प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर संपर्क कर सकते हैं

सेक्टर-9 हास्पिटल और लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में शिविर लगाकर युवाओं ने रक्त जांच करवाई।

डेंगू के पीड़ितों को प्लेटलेट्स की होती है जरूरत, भटकते हैं परिजन

बीमारी के दौरान सामान्य तौर पर मरीजों में ब्लड प्लेटलेट्स गिरता है। डोनेटेड ब्लड की कमी होने के कारण मरीज के परिजन परेशान हो रहे हैं। इसे देखते हुए समिति ने रक्त जांच शिविर लगाया। इसमें जिनका पंजीयन कर समिति द्वारा अधिकृत नंबरों पर संपर्क कर मरीजों को आसानी से संबंधित ब्लड ग्रुप का ब्लड उपलब्ध कराया जाएगा। इस दौरान समिति के कार्यकारी जिलाध्यक्ष प्रवीण पांडेय, रिंकू साहू, सुपेला प्रखंड अध्यक्ष दिलीप केशरवानी, चिन्ना केशवलू, संजय दानी, पार्षद वशिष्ठ नारायण मिश्रा, योगेंद्र पांडेय, पार्षद रश्मि सिंह व सदस्य मौजूद थे।

सभी अस्पतालों में दी गई जानकारी

समिति द्वारा रक्त जांच शिविर बाद सदस्यों का पंजीयन कर पूरी जानकारी क्षेत्र के सभी अस्पतालों में उपलब्ध कराई गई। साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से भी यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाई जा रही है, ताकि किसी भी आपात स्थिति में इन नंबरों पर संपर्क कर मरीजों को ब्लड उपलब्ध कराया जा सके।

सेक्टर-9 में भर्ती युवक को एक फोन पर मिला एबी पॉजीटिव खून

समिति के द्वारा चलाए जा रहे रक्त जांच शिविर के दौरान सेक्टर -9 अस्पताल में डेंगू से ग्रसित युवक को एबी पॉजीटिव ब्लड की जरूरत पड़ने पर समिति द्वारा तत्काल उसे 3 यूनिट ब्लड उपलब्ध कराया गया। समिति के प्रांतीय महामंत्री बुद्धन सिंह ठाकुर, जिलाध्यक्ष सेवकराम साहू, महिला शाखा अध्यक्ष मंजू दुबे के नेतृत्व में सदस्य तेजपाल, अरविंद दुबे, संतोष शाह ने अस्पताल में भर्ती युवक ऋषभ के लिए 3 यूनिट रक्तदान किया। इसके अलावा सेक्टर 9 ब्लड बैंक में रंजीत, राजेश प्रसाद, अखिलेश सिंह व विनोद बघेल द्वारा रक्तदान कर 4 यूनिट खून जमा कराया।

X
मरीजों को तुरंत ब्लड मिल सके, इसलिए युवाओं ने कराया पंजीयन, सूची की जारी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..