• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • महिन्द्रा बाजा एसएइ-इंडिया 2019 प्रतियोगिता में संतोष रूंगटा के छात्रों
--Advertisement--

महिन्द्रा बाजा एसएइ-इंडिया 2019 प्रतियोगिता में संतोष रूंगटा के छात्रों

महिन्द्रा बाजा एसएइ-इंडिया 2019 प्रतियोगिता में संतोष रूंगटा के छात्रों ने सफलता का लहराया परचम भिलाई|संतोष...

Dainik Bhaskar

Aug 10, 2018, 03:20 AM IST
महिन्द्रा बाजा एसएइ-इंडिया 2019 प्रतियोगिता में संतोष रूंगटा के छात्रों
महिन्द्रा बाजा एसएइ-इंडिया 2019 प्रतियोगिता में संतोष रूंगटा के छात्रों ने सफलता का लहराया परचम

भिलाई|संतोष रूंगटा समूह के कोहका-कुरूद स्थित कैम्पस में संचालित रूंगटा काॅलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालाॅजी (आरसीइटी), भिलाई के टीम-एक्सेला नाम से काॅलेज के आॅटोमोबाइल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल तथा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के 18 सदस्यीय स्टूडेंट्स के दल ने अपने पहले ही प्रयास में चिटकारा यूनिवर्सिटी, पंजाब में आयोजित महिन्द्रा बाजा एसएइ-इंडिया 2019 प्रतियोगिता के फर्स्ट राउण्ड में उल्लेखनीय सफलता हासिल करते हुए फायनल राउण्ड के लिये क्वालीफाई कर लिया है। प्रतियोगिता के पहले राउण्ड जो कि वर्चुअल राउण्ड होता है में स्टूडेंट्स द्वारा डिजाइन किये गये आॅल टेरेन व्हीकल के डिजाइन को प्रतियोगिता को बेहतरीन प्रेजेण्टेशन तथा डिजाइनिंग के लिये बोनस पाॅइंट मिले। प्रतियोगिता के फायनल राउण्ड के दौरान इस व्हीकल को बनाकर इसका चलित अवस्था में प्रस्तुतीकरण होगा। टीम के सदस्य प्रांजल गौतम ने बताया कि महिन्द्रा एसएइ बाजा प्रातियोगिता में वर्चुअल राउण्ड में सफलता प्राप्त करना आसान नहीं था तथा इसमें यह हमारे टीम वर्क तथा मैनेजमेंट से प्राप्त टेक्निकल सपोर्ट तथा प्रोत्साहन की वजह से संभव हो पाया। प्रतियोगिता में देश के विभिन्न राज्यों के चुनिंदा नामी काॅलेजों ने हिस्सा लिया। संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर टेक्निकल डाॅ. सौरभ रूंगटा ने कहा कि बाजा-एसएइइंडिया इवेंट इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिये प्रतिभा साबित करने एक बेहतरीन मंच होता है जिसमें विभिन्न स्पर्धाओं के अंतर्गत स्टूडेंट्स की टीमों को सिंगल सीटर एटीवी (आॅल-टेरेन व्हीकल) की डिजाइनिंग, फैब्रिकेटिंग, टेस्टिंग तथा रेसिंग का अवसर मिलता है।

कोटा स्टडी सर्कल में नीट तथा आईआईटी-जेईई, पीईटी के नए बैचेस में प्रवेश प्रारंभ

भिलाई|कोटा स्टडी सर्कल ने विगत वर्षों में नीट, एम्स, आईआईटी-जेईई, पीईटी तथा पीएटी एग्जाम में उत्साहवर्धक परिणाम दिए हैं। जो अभिभावक, शिक्षक के लिए एक गौरव की बात है। जिन छात्रों का किन्हीं कारणवश सिलेक्शन नहीं हुआ है अथवा जिन्होंने बिना तैयारी के ही नीट, एम्स, आईआईटी-जेईई का एग्जाम दिया है। वह सफल नहीं हुए हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि मूल्यवान बनना है तो तपना पड़ेगा, सहना पड़ेगा, मिट्टी का घड़ा अगर आग से नहीं तपेगा तो शायद पानी योग्य नहीं बनेगा। आज के प्रतिस्पर्धा युग में कठिन मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट वर्क की अति आवश्यकता होती है यदि छात्र फालतू की एक्टिविटीज,गैजेट्स आदि से दूर रहकर रेगुलर कोचिंग, रेगुलर होमवर्क, रेगुलर प्रेक्टिस आदि पर ध्यान एकत्रित करें तो सफलता निश्चित ही कदम चूमती है। क्योंकि जितनी भी सफल हस्तियों हैं वह हमारे बीच में से ही निकल सफल होती है। क्योंकि सफलता कोई गिरी पड़ी वस्तु नहीं है जो कहीं गिरी पड़ी मिल जाए। सफलता के लिए अत्यधिक मेहनत और परिश्रम की आवश्यकता होती है। भिलाई में कोटा स्टडी सर्कल 149-150 न्यू सिविक सेंटर तथा रायपुर में पंडित हरिशंकर शुक्ला कॉलेज शंकर नगर में संचालित है।जहां कोटा से प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा अध्यापन का कार्य कराया जाता है।

डॉ बत्राज के जीनो होम्योपैथी ने भविष्य के

उपचार को नई परिभाषा दी

भिलाई|भारत में पहली बार क्रांतिकारी ,वैज्ञानिक, सुरक्षित और सटीक जीन -टारगेटेड होम्योपैथिक थेरेपी पेश की गई । दुनिया भर में पिछले चार दशकों में होम्योपैथिक क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना चुके डॉक्टर बत्राज मल्टी -स्पेशिएलिटी होम्योपैथी क्लीनिक्स ने आज भविष्य में मरीजों के इलाज में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए डॉक्टर बत्राज जीनो होम्योपैथी की पेशकश की है। यह विशेष रूप से किसी जीन पर लक्षित क्रांतिकारी और महत्वपूर्ण होम्योपैथी थेरेपी है जो पूरी तरह वैज्ञानिक और सुरक्षित है। भारत में पहली बार इसे लोगों के लिए अनूठे ढंग से पेश किया गया है। डॉ बत्राज जीनो होम्योपैथी नए जमाने का कस्टमाइज़ इलाज है। यह जेनेटिक रूप से की जाने वाली व्यक्तिगत होम्योपैथी केयर है, जिसमें जीनोम सिक्वेंसिंग के आधार पर मरीज का इलाज किया जाता है। वैज्ञानिक और लक्षित इलाज के लिए इसमें पर्सनालिटी और जेेनेटिक्स का संयोजन किया जाता है। यह एक व्यक्तिगत इलाज है क्योंकि इस धरती पर मौजूद लोगों के जीन्स एक जैसे नहीं होते हैं। कई शोध अध्ययनों से पता चला है कि होम्योपैथिक दवाइयों में किसी भी बीमारी का इलाज बिना किसी साइड इफेक्ट के करने की क्षमता है। डॉक्टर बत्राज होम्योपैथिक किसी भी रोग की जड़ तक जाकर मरीज के जींस की मदद से बीमारी का इलाज विशेष होम्योपैथीक दवाईयों से प्रभावी ढंग से करती है।

श्री शंकराचार्य हॉस्पिटल में नि:शुल्क चिकित्सा

भिलाई|श्री शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज और अस्पताल जो कि जुनवानी भिलाई में स्थित है यह अस्पताल 350 बिस्तर का आधुनिक अस्पताल एवं डेढ़ सौ सीट का मेडिकल कॉलेज है|स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में शंकराचार्य हॉस्पिटल जुनवानी भिलाई में सभी प्रकार की सुविधाएं पूरे अगस्त माह में फ्री में उपलब्ध करवाई जा रही हैं|जिसमें ओपीडी फ्री, सभी प्रकार के ऑपरेशन फ्री, सोनोग्राफी फ्री सभी प्रकार के टेस्ट फ्री ,मरीज और अटेंडेंट के लिए खाना फ्री यह सुविधाएं पूरे अगस्त माह में उपलब्ध करवाई जा रही हैं|यहां 24 घंटे आपातकालिन चिकित्सा सेवा, 24 घंटे विशेषज्ञ चिकित्सक, 24 घंटे नि:शुल्क एवं टीकाकरण सुविधा, 24 घंटे एंबुलेंस सेवा, आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित ऑपरेशन थिएटर,नवीनतम उपकरणों से सुसज्जित पैथोलॉजी लैबोरेटरी, आईसीयू आईसीसीयू एवं एनआईसीयू की सुविधा उपलब्ध है| एक्स-रे, एवं सोनोग्राफी की सुविधा, मोतियाबिंद ऑपरेशन, प्राइवेट वार्ड की सुविधा आदि उपलब्ध है|अतः अधिक से अधिक लोग इस नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठाएं उठा सकते है।

श्री सुंदरम दुर्ग - भिलाई में अप टू 70 % डिस्काउंट

भिलाई|श्री सुंदरम सेक्टर-6 “ए” मार्केट भिलाई एवं स्टेशन रोड पोल्साय चौक दुर्ग में वस्त्र एवं रेडीमेड फैंसी साड़ियां, सूटपीस, इंडोवेस्टर्न, लाँचा, गाऊन, रेडीमेड सलवार सूट, कुर्ती, टॉप, जीन्स, शर्ट, टी-शर्ट, टाउज़र, कोर्ट-पेंट, शेरवानी, बच्चो की फैंसी ड्रेसेस में अप टू 50 % डिस्काउंट चल रहा है सीमित समय के लिए डिस्काउंट है जिसका फायदा ग्राहकों द्वारा भिलाई सेक्टर-6 एवं स्टेशन रोड में स्थित श्री सुंदरम से लिया जा रहा है। तो आप भी उनमें से एक बन सकते है।

दीपश्री कलेक्शन में आज से सावन हंगामा सेल

भिलाई|दीपश्री कलेक्शन मैचिंग हाउस बोरसी रोड महाराजा चौक दुर्ग (यूनियन बैंक के पास) में 10 अगस्त से सुबह 10:00 बजे से रात 9:00 बजे तक सावन के महीने में जबरदस्त हंगामा सेल शुरू हो रहा है। कपड़ों की संपूर्ण रेंज उपलब्ध होने के कारण रक्षाबंधन एवं तीजा पर्व पर हैवी डिजाइनर साड़ियों पर 25 से 30% तक विशेष छूट दी गई है। लेडीस जींस मात्र ₹499 में दिए जा रहे हैं। कुर्तियां भी मात्र ₹300 से शुरू है, इसके अलावा कैटलॉग ब्रांडेड कुर्तियां पर 20% की छूट दी जा रही है। साथ ही बच्चों के रेडीमेड पर भी 20 से 50% तक विशेष छूट है। आने वाले त्योहारों के लिए दीपश्री कलेक्शन में एक से एक डिजाइनर साड़ियां, कुर्तियां, जींस ब्रांडेड उपलब्ध है।

महिन्द्रा बाजा एसएइ-इंडिया 2019 प्रतियोगिता में संतोष रूंगटा के छात्रों
X
महिन्द्रा बाजा एसएइ-इंडिया 2019 प्रतियोगिता में संतोष रूंगटा के छात्रों
महिन्द्रा बाजा एसएइ-इंडिया 2019 प्रतियोगिता में संतोष रूंगटा के छात्रों
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..