• Home
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • 60 मिनट में हल किए 75 सवाल, हर जवाब पर मिलेगा एक अंक, गलत होने एक तिहाई माइनस मार्किंग भी
--Advertisement--

60 मिनट में हल किए 75 सवाल, हर जवाब पर मिलेगा एक अंक, गलत होने एक तिहाई माइनस मार्किंग भी

आरआरबी ने ग्रुप सी अस्सिटेंट लोको पायलेट और टेक्नीशियन की भर्ती के लिए गुरुवार को जिले में परीक्षा आयोजित की।...

Danik Bhaskar | Aug 10, 2018, 03:21 AM IST
आरआरबी ने ग्रुप सी अस्सिटेंट लोको पायलेट और टेक्नीशियन की भर्ती के लिए गुरुवार को जिले में परीक्षा आयोजित की। दुर्ग जिले में परीक्षा के तीन सेंटर बनाए गए थे। 3893 उम्मीदवार शामिल हुए।

दुर्ग जिले में कुल 5151 स्टूडेंट्स को प्रवेश पत्र दिया था परीक्षा में सिर्फ 3893 शामिल हुए और 1258 परीक्षार्थी नदारद रहे। परीक्षा केंद्र रूंगटा कॉलेज, भारती और एक अन्य कॉलेज में आयोजित हुई थी। रेलवे के एग्जाम में कुल 75 सवाल हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया गया था। हर सवाल की एक तिहाई माइनस मार्किंग भी है।

आरआरबी ने रेलवे में रिक्त पदों में भर्ती के लिए चयन परीक्षा का आयोजन किया

जानिए किस वर्ग के लिए कितना कट-ऑफ

दुर्ग जिले के रूंगटा, भारती और आईएन कॉलेज को बनाया गया था केंद्र

रेलवे भर्ती परीक्षा तीन पालियों में आयोजित हुई थी। जिसमें पहली पाली सुबह 9 बजे से शुरू हुई। दूसरी पाली में दोपहर 12 बजे से और तीसरी पाली दोपहर 3 बजे से हुई। यह परीक्षा कुल 10 दिनों तक चलेगी। इसके लिए तय तारीखें हैं 9, 10, 13, 14, 17, 20, 21, 29, 30 और 31 अगस्त। परीक्षा देश के 160 शहरों में 416 केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। 2015 के बाद यह रेलवे की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा है। इसमें ऑन और ऑफ लाइन दोनों तरह के टेस्ट होंगे। रेलवे ने इस एग्जाम के लिए प्रवेश पत्र 5 अगस्त से ऑनलाइन जारी कर दिए थे। इसके बाद परीक्षा ली जा रही है।

40% ग्रुप सी की परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए।

30% ओबीसी उम्मीदवारों के लिए अंक रखे गए हैं।

लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की स्किल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट होगी

ग्रुप सी के लिए परीक्षा तीन चरणों में होती है। गुरुवार को लिखित परीक्षा हुई अब इसमें सफल प्रतियोगी स्किल टेस्ट में शामिल होंगे। जो इसमें सफल होंगे रहते हैं उन्हें अंतिम दौर की परीक्षा यानी मेडिकल टेस्ट देना होता है। लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ यानी ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होते हैं और इसके लिए समय मिलता है 90 मिनट यानी डेढ़ घंटा। गुरुवार को 15 भाषाओं में परीक्षा हुई है। आरआरबी के मुताबिक परीक्षा में 20 प्रश्न गणित के, 25 प्रश्न सामान्य ज्ञान और रीजनिंग के, 10 करंट अफेयर और 20 सामान्य विज्ञान के पूछे गए।

30% एससी के लिए कटऑफ मार्क्स तय किया गया है।

25% एसटी उम्मीदवारों को मार्क्स प्राप्त करने होंगे।

25% एसटी उम्मीदवारों को मार्क्स प्राप्त करने होंगे।