• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • युवा शहर, गांव और समाज कल्याण के कामों से जुड़ें, निखरेगा व्यक्तित्व: डॉ. कटरे
--Advertisement--

युवा शहर, गांव और समाज कल्याण के कामों से जुड़ें, निखरेगा व्यक्तित्व: डॉ. कटरे

Durg Bhilai News - कल्याण कॉलेज के उप प्राचार्य डॉ. वाईआर कटरे ने कहा कि एनएसएस एक ऐसी संस्था है, जो हमें समाज के लिए कुछ करने का अवसर...

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2018, 03:25 AM IST
युवा शहर, गांव और समाज कल्याण के कामों से जुड़ें, निखरेगा व्यक्तित्व: डॉ. कटरे
कल्याण कॉलेज के उप प्राचार्य डॉ. वाईआर कटरे ने कहा कि एनएसएस एक ऐसी संस्था है, जो हमें समाज के लिए कुछ करने का अवसर प्रदान करता है। युवा इससे जुड़ें। गांव, नगर, शहर और समाज की समस्याओं को जानने का अवसर मिलेगा। यह एक मिशन है, जिसका लक्ष्य केवल मानव व समाज कल्याण है। इससे जुड़कर नई पीढ़ी लोगों की मूलभूत समस्याओं को समझ सकेगी।

कल्याण कॉलेज में एनएसएस पर हुई संगोष्ठी में उन्होंने कहा कि एनएसएस से युवाओं को समाज के लिए कुछ करने की प्रेरणा मिलेगी। उनको समाज से, गांव से और उनके विकास से जुड़ने और कार्य करने का महत्वपूर्ण ज्ञान तथा बोध होगा है। यह एक मिशन है। इससे व्यक्तित्व भी निखरेगा। लोगों की जानने और समझने का मौका मिलेगा। इस मिशन से जुड़ना एक पावन कार्य है। इससे युवाओं को फायदा होगा।

ट्विनसिटी के कॉलेजों मे एनएसएस पखवड़ा मनाया गया

साईं कॉलेज की एनएसएस इकाई ने हर सप्ताह दो घंटे साफ-सफाई के काम के लिए श्रमदान करने का लिया संकल्प। लोगों को जागरूक किया।

ज्ञान तभी उपयोगी जब युवा समाज के कार्यों से जुड़ें : डॉ. अग्रवाल

समन्वयक डॉ. आरपी अग्रवाल ने कहा कि आज तेजी से बदलते समय में समाज के साथ अपने व्यक्तित्व के विकास की आवश्यकता है। उस ज्ञान की भी जरूरत है, जो समाज से जुड़कर और सामाजिक कार्य से मिलेगा। आज हम जन, जीवन, प्रकृति और जगत से कटते जा रहे है। इसका दुष्प्रभाव हम सभी झेल रहे हैं। भीड़ में रहकर भी अकेले होते जा रहे हैं।

नारियल की खोपड़ी, कूलर और टॉयर में जमा पानी को फेंका गया

साईं कॉलेज की एनएसएस इकाई के स्वच्छता सेमिनार में लोगों को कूलर, नारियल के खोल, टॉयर और गड्ढों में जमा पानी को निकालने को कहा गया। लोगों से मिलकर ऐसे स्थानों के पानी को निकाला भी गया। कॉलेज में साफ-सफाई, नारा लेखन, निबंध प्रतियोगिता, पोस्टर स्पर्धा आयोजित की गई। छात्र-छात्राओं को साफ-सफाई के लिए प्रेरित किया गया।

कल्याण कॉलेज सेक्टर-7 में संगोष्ठी के बाद एनएसएस के सदस्यों ने परिसर में उग आए खरपतार की साफ-सफाई की और श्रमदान किया।

लगातार सेवा के काम से ही होगा भविष्य का निर्माण : सचदेव

हैप्पी एजुकेशनल शिक्षण समिति के अध्यक्ष जीएस सचदेव ने कहा कि सतत सेवा के कार्यक्रम से भविष्य का निर्माण होगा। डॉ. आरपी अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं का हौसला आफजाई की। कॉलेज की डिप्टी डायरेक्टर डॉ. ममता सिंह ने धन्यवाद दिया। इसमें विमल कुमार, दिव्या साहू, ताम्रध्वज टंडन, ओंकार प्रसाद, देव कुमार, सुमीत कुमार और रानू यादव का सहयोग रहा।

X
युवा शहर, गांव और समाज कल्याण के कामों से जुड़ें, निखरेगा व्यक्तित्व: डॉ. कटरे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..