• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • टाटीबंध चौक से जुड़ी हर रोड पर बनेंगे ओवरब्रिज, काम 16 से शुरू
--Advertisement--

टाटीबंध चौक से जुड़ी हर रोड पर बनेंगे ओवरब्रिज, काम 16 से शुरू

इंफ्रास्ट्रक्चर रिपोर्टर | रायपुर दो माह पहले हादसों में दो महिलाओं की मौत और तत्कालीन जिला जज की सख्त टिप्पणी...

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2018, 03:26 AM IST
इंफ्रास्ट्रक्चर रिपोर्टर | रायपुर

दो माह पहले हादसों में दो महिलाओं की मौत और तत्कालीन जिला जज की सख्त टिप्पणी के बाद टाटीबंध चौक के लिए इंटरचेंज फ्लाईओवर मंजूर कर लिया गया। इस चौक से मिलने वाली हर सड़क पर ओवरब्रिज बनेगा। अर्थात, इस चौक के ऊपर एक चौक जैसी संरचना तैयार हो जाएगी। भारी वाहन इसी से गुजरेंगे ताकि हादसे न हों। इंटरचेंज फ्लाईओवर की लागत 95 करोड़ रुपए होगी। टेंडर एक-दो दिन में जारी हो जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 16 अगस्त को इस फ्लाईओवर का भूमिपूजन करेंगे।

व्यस्ततम टाटीबंध चौक पर 5 रास्ते आकर मिलते हैं। भिलाई में वाय-शेप का फ्लाईओवर है, जिसमें दो रास्ते मिलते हैं। टाटीबंध चौक पर उसी तकनीक का एडवांस फ्लाईओवर बनाया जा रहा है, जिसमें पांचों रास्ते मिलेंगे। इंटरचेंज फ्लाईओवर का सिस्टम यह रहेगा कि जिन वाहनों को हाईवे पर ही चलना है, वह ओवरब्रिज में चढ़ेंगे और वहीं से जिधर जाना है, उस सड़क पर उतर जाएंगे। छोटे वाहन जिन्हें शहर या आसपास जाना है, वह मौजूदा चौक से ही चलेंगे। इससे हादसे नहीं होंगे।

इसका डिजाइन नेशनल हाईवे अथारिटी की देखरेख में प्रदेश का पीडब्ल्यूडी महकमा बनाएगा।

सर्विस रोड भी बनेगी

एक साल में टाटीबंध चौक और आसपास करीब 50 हादसों में 9 लोगों की जान गई, 50 से ज्यादा घायल हुए। एक्सपर्ट के मुताबिक हैवी ट्रैफिक और भूलभुलैया जैसा डिजाइन यहां हादसों की वजह है। सर्विस रोड न होने से भी दुर्घटनाएं हो रही हैं। सूत्रों के अनुसार टाटीबंध चौक पर हादसों की बात केंद्र तक गई थी, इसलिए नेशनल हाईवे ही इसके काम की निगरानी करेगा। केंद्रीय मंत्री इसीलिए भूमिपूजन करने आ रहे हैं। परिवहन मंत्री राजेश मूणत ने बताया कि गडकरी 16 तारीख को इस फ्लाईओवर के अलावा शहर में 700 करोड़ रुपए के और कार्यों का भूमिपूजन करेंगे।

भास्कर इंपैक्ट

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..