• Home
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • गुरु दर्शन से प्रेरित हो 27 को दीक्षा लेंगे दिनेश
--Advertisement--

गुरु दर्शन से प्रेरित हो 27 को दीक्षा लेंगे दिनेश

समाजसेवी इंदर लोढ़ा के छोटे सुपुत्र दिनेश चार अगस्त को रतलाम, मध्यप्रदेश में दीक्षा ग्रहण करेंगे। 27 जुलाई को 24 वर्ष...

Danik Bhaskar | Jul 14, 2018, 02:30 AM IST
समाजसेवी इंदर लोढ़ा के छोटे सुपुत्र दिनेश चार अगस्त को रतलाम, मध्यप्रदेश में दीक्षा ग्रहण करेंगे। 27 जुलाई को 24 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नगर के दिनेश लोढ़ा अब सांसारिक जीवन को त्याग कर आध्यात्म के मार्ग को अपनाएंगे। चर्चा में दिनेश ने बताया कि 2011 में नगर में मंजुला श्रीजी मरासा जी के चातुर्मास के दौरान धर्म के प्रति जुड़ाव हुआ और स्थानक, श्वेतांबर जैन समाज का प्रार्थना स्थल में प्रतिदिन जाना शुरू किया फिर वीतरागी मार्ग में जाने निर्णय लिया।

रतलाम में होगी प्रक्रिया

दिनेश बोले- धर्म व अध्यात्म के माध्यम से आजीवन देश, समाज की सेवा कर सकते हैं

शनिवार को दीक्षा पूर्व शोभायात्रा निकाली जाएगी, इसके ठीक एक दिन पहले शुक्रवार को अपने आटोपार्ट्स की दुकान का संचालन करते दिनेश।

आजीवन स्व व पर के लिए चुना संन्यास

सन्यास ग्रहण करने पर भास्कर द्वारा पूछे जाने पर दिनेश ने बताया कि स्नातक की डिग्री लेने के बाद पीएससी या यूपीएससी की परीक्षा देकर देश व समाज की सेवा एक निश्चित समय तक किया जा सकता है। पहले मेरी भी यही इच्छा थी परंतु धर्म व आध्यात्म के माध्यम से आप आजीवन देश व समाज की सेवा कर सकते हैं। यही सोचकर सन्यास का मार्ग चुना। ज्ञात हो की दिनेश की बुआ दादी गंगा बाई व उनकी भाभी, दिनेश की बुआ ममता व वर्ष 2014 में चचेरे भाई शुभम व बहन नीभा भी गृहस्थ त्याग चुकी है।

व्यसन से दूर रहें युवा

युवाओं के लिए पूछे जाने पर दिनेश ने बताया कि युवाओं को व्यसन से दूर होकर व घर समाज व राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन पूरी ईमानदारी से कर अपनों सपनों को पूरा कर एक सशक्त परिवार समाज व राष्ट्र की कल्पना को साकार कर सकते हैं। देश की प्रगति में योगदान दे सकते हैं।

आज शोभायात्रा, अभिनंदन

मुमुक्षु दिनेश लोढ़ा के दीक्षा ग्रहण के अवसर पर शनिवार को सुबह आठ बजे बदगोड़ा, शोभायात्रा निकली जो नगर भ्रमण उपरांत मंडी प्रांगण में विसर्जित होगी। दोपहर दो बजे अभिनंदन व रात्रि आठ बजे भक्ति संगीत होगा। वहीं दिनेश एक अगस्त को नगर से रतलाम के लिए प्रस्थान करेंगे।