• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • अवैध उत्खनन पर रोक लगाने सांसद व कलेक्टर से उपसरपंच ने लगाई गुहार
--Advertisement--

अवैध उत्खनन पर रोक लगाने सांसद व कलेक्टर से उपसरपंच ने लगाई गुहार

मुरूम व मिट्टी के अवैध उत्खनन के मामले में दो बार रंगे हाथों गाड़ियां पकड़ने के बाद भी कार्रवाई नहीं किए जाने पर...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 03:25 AM IST
अवैध उत्खनन पर रोक लगाने सांसद व कलेक्टर से उपसरपंच ने लगाई गुहार
मुरूम व मिट्टी के अवैध उत्खनन के मामले में दो बार रंगे हाथों गाड़ियां पकड़ने के बाद भी कार्रवाई नहीं किए जाने पर कल्याणपुर के उपसरपंच दीपेश खोब्रागढ़े ने कलेक्टर भीम सिंह व सांसद अभिषेक सिंह से कार्रवाई की गुहार लगाई है।

कलेक्टर को लिखे पत्र में उन्होंने बताया कि तीन माह से लगातार चल रहे अवैध उत्खनन के मामले में राजस्व व वन विभाग के अफसर हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं। जबकि खनन विभाग ने जब्ती की खानापूर्ति कर शासकीय भूमि पर अवैध उत्खनन की खुली छूट दे रखी है। रेलवे की तीसरी लाइन का काम बहुत दिनों से चल रहा है। अवैध खनन कर ठेकेदारों ने मिलीभगत कर शासन को करोड़ों रुपए के राजस्व की क्षति पहुंचाई है। इस पर खोब्रागढ़े ने दोषियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की मांग की है।

उन्होंने बताया कि मुरूम का अवैध उत्खनन कर रेल्वे की तीसरी लाइन में काम करने की शिकायत पर 1 मई की शाम खनिज विभाग की टीम ने दबिश दी थी। ग्रामीणों ने शिकायत की थी कि डोंगरगढ से पनियाजोब के बीच कल्याणपुर के पास मुरूम का अवैध खनन किया जा रहा है इस पर 1 मई की शाम खनिज विभाग ने मौके पर पहुंचकर दो गाडिय़ां जब्त की थी। 2 मई को पटवारियों ने अपनी जांच में पाया कि ग्राम पंचायत कल्याणपुर के अंतर्गत राजस्व व गाजमर्रा के अंतर्गत फारेस्ट विभाग की जमीन पर अवैध रूप से खनन किया जा रहा था। शिकायत है कि करीब दो करोड़ 50 लाख रुपए तक का मुरूम खनन किया जा चुका है। इस मामले में उपसरपंच दीपेश खोब्रागढ़े ने बताया कि 2 मई को पहुंचने वाली तहसीलदार व खनिज विभाग की टीम मौके पर आज तक नहीं पहुंची। अवैध खनन मे लगे दो ट्रकों को जब्त कर तुरंत छोड़ दिया गया। खोब्रागढ़े ने कहा कि खनन करने वाले जामुल के अजीम हुसैन पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

पूर्व में भी हुई थी जब्ती तहसीलदार ने की थी कार्रवाई: ग्राम पंचायत कल्याणपुर की सरकारी जमीन पर मुरूम की अवैध खनन की जा रही थी। सरपंच व ग्रामीणों की शिकायत के बाद तत्कालीन तहसीलदार प्रफुल्ल गुप्ता ने मौके पर पहुंचकर खनन कर रहे वाहनों पर जब्ती की कार्रवाई की थी।

डोंगरगढ़. क्षेत्र में मुरुम और मिट्‌टी के अवैध उत्खनन रोकने मांग की गई है।

ग्रामीणों ने की थी शिकायत

ग्रामीणों ने तहसीलदार से शिकायत की थी कि कल्याणपुर की सरकारी जमीन में कई दिनों से मुरूम का अवैध खनन कर परिवहन किया जा रहा है। शिकायत के बाद तहसीलदार ने मौके पर पटवारी पूनम डोंगरे व पुलिस बल को भेजकर जांच करायी। शिकायत सही मिलने पर मौके से एक जेसीबी व तीन हाईवा को जब्त किया था। मौके से हसन खान निवासी भिलाई के वाहन क्रमांक सीजी 07 जीबी 418, सीजी 07 जीबी 618, सीजी 07 सीबी 0518 खनन में उपयोग करते मिले थे। बताया गया कि खनन करने के पूर्व न तो ग्राम पंचायत से परमिशन ली गई थी और न ही राजस्व विभाग ने एनओसी दी थी। जब्त वाहनों को थाना में रखवाया गया था पर खनिज विभाग ने आपसी में मामले को रफा-दफा कर दिया।

कार्रवाई की जाएगी


X
अवैध उत्खनन पर रोक लगाने सांसद व कलेक्टर से उपसरपंच ने लगाई गुहार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..