• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • रायपुर और दुर्ग में अच्छी बारिश, िफर भी राजधानी की लाइफ लाइन खारुन नदी में पानी इतना कम कि टापू नजर आने लगे

रायपुर और दुर्ग में अच्छी बारिश, िफर भी राजधानी की लाइफ लाइन खारुन नदी में पानी इतना कम कि टापू नजर आने लगे / रायपुर और दुर्ग में अच्छी बारिश, िफर भी राजधानी की लाइफ लाइन खारुन नदी में पानी इतना कम कि टापू नजर आने लगे

Durg Bhilai News - रायपुर में 582.6 मिमी दुर्ग में 666.2 मिमी रायपुर | गुरुर ब्लाक के पेटेचुआ गांव से निकलने वाली खारुन नदी रायपुर और...

Bhaskar News Network

Aug 10, 2018, 02:35 AM IST
रायपुर और दुर्ग में अच्छी बारिश, िफर भी राजधानी की लाइफ लाइन खारुन नदी में पानी इतना कम कि टापू नजर आने लगे
रायपुर में 582.6 मिमी

दुर्ग में 666.2 मिमी

रायपुर | गुरुर ब्लाक के पेटेचुआ गांव से निकलने वाली खारुन नदी रायपुर और दुर्ग जिले की सीमा बनाते हुए करीब 80 किलोमीटर बहकर शिवनाथ नदी में मिलती है। नदी का कैचमेंट एरिया रायपुर और दुर्ग जिला है। दोनों जिलों में इस समय अच्छी बारिश हो चुकी है।

दर्जनभर एनीकट

जंगल-पहाड़ों से होते हुए नदी मैदानी इलाके में दुर्ग से होते हुए रायपुर पहुंचती है। दुर्ग से भाठागांव और कुम्हारी तक करीब दर्जनभर जगहों पर एनीकट बनाकर गांव की निस्तारी के लिए पानी रोके जा रहे हैं। इतनी बारिश के बाद कुम्हारी पहुंचते-पहुंचते पानी इतना कम हो गया।

गंगरेल से पानी

राजधानी रायपुर के लिए गंगरेल से पानी छोड़ा जाता है। रायपुर नगर निगम रोज करीब 400 क्यूसेक पानी नदी से लेता है। बारिश में खारुन नदी में भाठागांव के पास जलस्तर बढ़ जाता है। इस वजह से बारिश के तीन महीने गंगरेल से पानी लेने की जरूरत नहीं पड़ती।

X
रायपुर और दुर्ग में अच्छी बारिश, िफर भी राजधानी की लाइफ लाइन खारुन नदी में पानी इतना कम कि टापू नजर आने लगे
COMMENT