Hindi News »Chhatisgarh »Durg Bhilai» मैदान तथा स्कूल की सफाई कर रोवर्स और रेंजर्स ने क्लीन इंडिया मिशन का दिया संदेश

मैदान तथा स्कूल की सफाई कर रोवर्स और रेंजर्स ने क्लीन इंडिया मिशन का दिया संदेश

समागम कार्यक्रम शामिल होने आए रोवर्स और रेंजर्स ने दुर्ग में शासकीय स्कूल और मैदान में पड़ा हुआ कचरा उठाया। वहां...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 03, 2018, 02:40 AM IST

मैदान तथा स्कूल की सफाई कर रोवर्स और रेंजर्स ने क्लीन इंडिया मिशन का दिया संदेश
समागम कार्यक्रम शामिल होने आए रोवर्स और रेंजर्स ने दुर्ग में शासकीय स्कूल और मैदान में पड़ा हुआ कचरा उठाया। वहां साफ-सफाई की। इसके माध्यम से उन्होंने शहरवासियों को सफाई के लिए जागरूक किया। गंदगी से होने वाली परेशानियां, होने वाली बीमारियां आदि की जानकारी दी। आसपास के लोगों को सफाई से होने वाले फायदों के बारे में बताया।

स्काउट्स एवं गाइड्स, छग की ओर रोवर-रेंजर के सौ वर्ष पूरे होने पर दुर्ग में समागम नाम से कार्यक्रम का हो रहा है। प्रदेश से 2 हजार रोवर-रेंजर आए हैं। शाम को इसका उद्घाटन हुआ। दोपहर में मिले समय में रोवर और रेंजर्स ने साफ-सफाई अभियान चलाया। इसमें आयोजन समिति के सदस्य भी शामिल हुए।

आसपास के क्षेत्रों की सफाई करते स्काउट-गाइड्स।

समाज में रोवर्स और रेंजर्स की होती है अहम भूमिका : कश्यप

कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह के मुख्यअतिथि स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि यह बड़ी बात है कि शहर में इतनी बड़ी संख्या में रोवर-रेंजर एक जगह पर एकत्रित हुए हैं। रोवर व रेंजर वह हैं, जो स्काउट-गाइड्स से प्रमोट होते हैं। उनकी समाज के सुधार की दिशा में भूमिका अहम होती है। उन्होंने उनके सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की।

होते रहेंगे सेवा के कार्यक्रम : यादव

इससे पहले स्काउट एंड गाइड के मुख्य आयुक्त गजेंद्र यादव ने कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रोवर्स और रेंजर्स 3 मई को 51 धार्मिक स्थलों तक जाएंगे। वहां भी अभियान चलाएंगे। सुबह 7 से साढ़े 9 बजे के बीच सेवा कार्य किया जाएगा।

जागरूकता का देंगे संदेश : चंद्राकर

महापौर चंद्रिका चंद्राकर ने कहा कि जागरूकता का संदेश लेकर यह टीम दुर्ग पहुंची है। रोवर-रेंजर स्वच्छता का संदेश देकर अपने बच्चों को स्काउट-गाइड से जोड़ें। इस अवसर पर छालीवुड कलाकार अनुज शर्मा, सुनील तिवारी, प्रकाश अवस्थी, संजय सुरीला, अल्का चंद्राकर, डॉ. रक्षा सिंह भी उपस्थित थे।

स्कूल में होंंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

यादव ने बताया कि जेआरडी स्कूल में कार्यक्रम के दौरान जिलों के प्रमुख लोकगीत, लोकनृत्य एवं गेड़ी नृत्य, गोड़ी नृत्य का प्रदर्शन होगा। इसमें स्काउट और गाइड के बच्चे प्रस्तुति देंगे। इसमें रोवर्स और रेंजर्स का मार्गदर्शन रहेगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Durg Bhilai

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×