--Advertisement--

दो राशन दुकानों में मिली 15 लाख के चावल की गड़बड़ी

खाद्य विभाग की टीम की जांच में भिलाई की दो राशन दुकानों में चावल, शक्कर, केरोसिन के स्टॉक में भारी गड़बड़ी का पता चला...

Dainik Bhaskar

Aug 07, 2018, 02:40 AM IST
खाद्य विभाग की टीम की जांच में भिलाई की दो राशन दुकानों में चावल, शक्कर, केरोसिन के स्टॉक में भारी गड़बड़ी का पता चला है। विभागीय अफसरों ने सोमवार को रिपोर्ट पेश कर दी। दोनों दुकानों में लगभग 548 क्विंटल चावल का स्टॉक कम पाया गया। विभागीय सूत्रों के अनुसार इन दुकानों से लगभग 15 लाख रुपए मू्ल्य के चावल की कालाबाजारी की गई।

रविवार को खाद्य नियंत्रक सीपी दीपांकर, सहायक खाद्य अधिकारी आनंद मिश्रा और खाद्य निरीक्षक विवेक मिश्रा ने दोपहर में जेपी नगर और सेक्टर 6 की शासकीय उचित मूल्य की दुकान में छापामार कार्रवाई की थी। स्टॉक पंजी का निरीक्षण करने पर भारी गड़बड़ी का पता चला। कलेक्टर उमेश अग्रवाल ने हाल ही में सरकारी राशन दुकानों की जांच के निर्देश दिए थे। छापामार कार्रवाई में जेपी नगर में संचालित नूतन प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार में 166 क्विंटल चावल का स्टॉक कम मिला। जांच के दौरान सौ लीटर केरोसिन ज्यादा पाया गया।

सेक्टर 6 के सी मार्केट में राजेश्वरी महिला स्वसहायता समूह द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य की दुकान में 382 क्विंटल चावल और 8 सौ लीटर केरोसिन कम मिला। शक्कर के स्टॉक की जांच करने पर 19 क्विंटल शक्कर का स्टॉक कम मिला। दुकान में 12 क्विंटल नमक भी कम पाया गया। गेहूं का स्टॉक 2 क्विंटल ज्यादा मिला। अफसरों ने बताया कि अभी यह जांच कर रहे हैं कि चावल, शक्कर व केरोसिन को कहां-कहां खपाया गया है।

दो साल से राशन दुकानों की जांच बंद

फूड विभाग ने पिछले दो साल से सरकारी राशन दुकानों की जांच नहीं की है। पहले खाद्य विभाग के अफसरों की टीम हर दो-तीन महीने में दुकानों की रूटीन जांच करती थी। विभाग ने अब मैदानी अमले की ड्यूटी ऑनलाइन सिस्टम में लगा दी है। इसके कारण राशन दुकानों की जांच का काम ठप है।


जांच करें तो पीडीएस में बड़ी गड़बड़ी का खुलासा

राशन वितरण प्रणाली में गड़बड़ी की लगातार शिकायतों के बावजूद मॉनिटरिंग नहीं हो रही। मैदानी स्तर पर जांच पड़ताल करने वाले खाद्य निरीक्षकों को कम्प्यूटर पर दुकानों में उपलब्ध स्टॉक से लेकर दूसरी एंट्री करने कहा गया है। सूत्रों के अनुसार पीडीएस सिस्टम में बड़ी गड़बड़ी का खुलासा हो सकता है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..