• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • 4 सीटर टॉयलेट की योजना अधूरी, जो बन चुके वहां पानी की व्यवस्था नहीं
--Advertisement--

4 सीटर टॉयलेट की योजना अधूरी, जो बन चुके वहां पानी की व्यवस्था नहीं

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में 50 स्थानों पर चार सीटर टायलेट का निर्माण की योजना अभी तक अधूरी है। अब तक 32 स्थानों पर...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 02:55 AM IST
स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में 50 स्थानों पर चार सीटर टायलेट का निर्माण की योजना अभी तक अधूरी है। अब तक 32 स्थानों पर आधा अधूरा निर्माण किया गया है। जिन स्थानों पर 6 महीने पहले निर्माण कार्य पूरा हो चुका है वहां पानी की व्यवस्था नहीं हो पाई है। पानी न होने और आधे अधूरे निर्माण के कारण इन शौचालयों का उपयोग नहीं हो पा रहा है।

शौचालयों के निर्माण के लिए करीब एक करोड़ रुपए की योजना बनाई गई। अब तक लगभग 50 लाख रुपए खर्च हो चुके हैं। 32स्थानों पर बनकर तैयार हो चुके चार सीटर शौचालयों में पानी टंकी लगाने के साथ ही नल और पाइप की फिटिंग का काम का काम 6 महीने पहले पूरा कर लिया। निगम के जल कार्य विभाग ने अब तक पानी सप्लाई की व्यवस्था नहीं की।

पानी की व्यवस्था न होने के कारण ज्यादातर स्थानों पर बने सार्वजनकि टायलेट का उपयोग नहीं हो रहा। शुरू में लोगों ने टायलेट का उपयोग किया। बाद में पानी की कमी के कारण गंदगी बढ़ती गई। लोगों ने यूरिनल और टायलेट का उपयोग करना बंद कर दिया। कई बार निगम प्रशासन से शिकायत के बावजूद सार्वजनिक टायलेट में पानी की व्यवस्था नहीं हो पाई है। इस वजह से टायलेट का उपयोग भी नहीं हो पा रहा। बताया गया कि इन शौचालयों में अब गंदगी पसर गई है। यदि लोग इसका उपयोग करना भी चाहें तो नहीं कर पाएंगे। इस पर जिम्मेदारों की नजर नहीं है। जल्द व्यवस्था दुरूस्त करने की जरूरत है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..