• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • डॉ. भीम राव अंबेडकर पर निबंध लिख और पोस्टर बनाकर छात्रों ने दी श्रद्धांजलि, रक्तदान भी किया
--Advertisement--

डॉ. भीम राव अंबेडकर पर निबंध लिख और पोस्टर बनाकर छात्रों ने दी श्रद्धांजलि, रक्तदान भी किया

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 02:50 AM IST

Durg Bhilai News - भास्कर न्यूज | अंडा/सेलूद/जामगांव आर संव िधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर को उनकी 127वीं जयंती पर श्रद्धांजलि और...

डॉ. भीम राव अंबेडकर पर निबंध लिख और पोस्टर बनाकर छात्रों ने दी श्रद्धांजलि, रक्तदान भी किया
भास्कर न्यूज | अंडा/सेलूद/जामगांव आर

संव िधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर को उनकी 127वीं जयंती पर श्रद्धांजलि और आदरांजलि देने का दौर ग्रामीण क्षेत्रों में चलता रहा। इस कड़ी में अंडा के ग्राम मोहंदीपाट में कार्यक्रम हुआ। सरपंच मुकेश साहू ने कहा कि संविधान के निर्माण करने वाले बाबा भीम राव अम्बेडकर हमें हमारी पहचान व मौलिक अधिकारों के संबंध जानकारी देने वाले महापुरुष हैं।

कार्यक्रम में स्वच्छ भारत अभियान के तहत निर्माणाधीन जलवाहित शौचालय का उपयोग करने, ग्राम को साफ रखने व घर, मोहल्लों को भी स्वच्छ रखने, नल जल व निस्तारी तालाबों को साफ रखने का आग्रह किया गया। गांव में सौ लोगों को प्रधानमंत्री आवास का लाभ मिलेगा। अब तक 52 परिवार लाभान्वित हो चुके हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 56 परिवार को चूल्हा और सिलेंडर दिया गया। अटल खेतिहर बीमा से एक व्यक्ति को 20,000 रु., 3 हितग्राहियों को 2000 रु. का सहयोग, पेंशन योजना के 3 हितग्राहियों को शासन के सामाजिक आर्थिक सहयोग योजना से 20,000 रु. दो हितग्राहियों को, 210 शौचालय निर्माण, सरस्वती साइकिल योजना 30 साइकिल वितरण, खाद्यान्न योजना 245 परिवार को लाभ, सौभाग्य विद्युत योजना में 60 परिवार को, माता विजया राज सिंधिया विवाह योजना 3 हितग्राही, तीर्थ यात्रा योजना में 3 हितग्राहियों को बैजनाथ धाम का भ्रमण, मनरेगा के अंतर्गत लगभग 50 लाख रुपये के कार्य को आगे बढ़ाने की बात को कही गई। इस अवसर पर सावित्री सिन्हा, डेहर देवांगन, नरसिंग देवांगन, चंपा साहू, कृष्ण बारले, निरंजन देशमुख आदि उपस्थित थे।

जामगांव में मनाया समरसता दिवस

भाजपा दक्षिण पाटन मण्डल द्बारा संविधान निर्माता डाॅ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती समरसता दिवस के रुप में मनाया। कार्यक्रम में प्रमुख रुप से जिला भाजपा उपाध्यक्ष लालेश्वर साहू, पूर्व जिला पंचायत सदस्य जयप्रकाश चंद्राकर, पूर्व सरपंच कन्हैयालाल साहू थे। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि ने कहा कि अप्प दीपो भवः की तर्ज पर डॉ. अंबेडकर समाज के शोषित, दलित व अछूतों के लिये विचारों की एक पुंज छोड़ गए हैं। उन्होंने समाज में समरसता लाकर भारतीय संविधान की नींव रखी। पूर्व जिला पंचायत सदस्य जयप्रकाश चंद्राकर ने कहा कि उन्होंने दलितों के उत्थान के लिए समाज को एकजुट करने में अहम भूमिका निभाई। इस अवसर पर किशोर साहू, कन्हैया लाल साहू, अभयराम, जीवधन साहू, सुरेश बंछोर, महेश साहू, भगवान सिंह चंद्राकर आदि उपस्थित थे।

अंबेडकर जयंती में शराबबंदी की रैली

ग्राम देवगहन में सरपंच, सरपंच संघ गुंडरदेही के अध्यक्ष लोकेंद्र साहू के नेतृत्व में शराबबंदी की रैली निकाली गई। गांव के सैकड़ों बच्चों ने डॉ भीमराव अंबेडकर अमर रहे के नारे लगाए। लोकेंद्र साहू ने कहा कि जब तक छत्तीसगढ़ राज्य में पूर्ण शराबबंदी नहीं होगी। संविधान निर्माता के सपनों का भारत अधूरा ही रहेगा।

बच्चों ने लिखे संविधान निर्माता पर निबंध

सेलूद|शासकीय
कन्या उच्चत्तर विद्यालय अमलेश्वर में संविधान निर्माता डॉ. अंबेडकर की जयंती पर कार्यक्रम हुए। उनकी जीवनी पर निबंध, पोस्टर, स्वच्छता और सामाजिक जीवन समरसता पर कार्यक्रम हुए। इसमें विद्यालय की छात्राएं शामिल हुईं। ्य साजी एंथोनी, किरण, नेहा, स्मृति, भानुप्रिया, शकुंतला, अन्नपूर्णा वर्मा, रश्मि, अनुपमा शर्मा आदि उपस्थित थे।

X
डॉ. भीम राव अंबेडकर पर निबंध लिख और पोस्टर बनाकर छात्रों ने दी श्रद्धांजलि, रक्तदान भी किया
Astrology

Recommended

Click to listen..