• Home
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • बीमार हुए भगवान जगन्नाथ को पिलाया जा रहा है काढ़ा, आज हो जाएंगे स्वस्थ, कल रथ पर सवार होकर निकलेंगे नगर भ्रमण करने
--Advertisement--

बीमार हुए भगवान जगन्नाथ को पिलाया जा रहा है काढ़ा, आज हो जाएंगे स्वस्थ, कल रथ पर सवार होकर निकलेंगे नगर भ्रमण करने

पूरे जग के स्वामी भगवान जगन्नाथ शनिवार को स्वस्थ होने के बाद भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा के साथ 14 जुलाई को रथ में सवार...

Danik Bhaskar | Jul 13, 2018, 03:25 AM IST
पूरे जग के स्वामी भगवान जगन्नाथ शनिवार को स्वस्थ होने के बाद भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा के साथ 14 जुलाई को रथ में सवार होेकर अपने मौसी के घर जाएंगे। भगवान जगन्नाथ को स्वस्थ करने के लिए काढ़ा पिलाया जा रहा है। शुक्रवार को वे स्वथ्य हो जाएंगे और शनिवार को अपने रथ में सवार होकर नगर भ्रमण को निकलेंगे। पीछे चार पीढ़ियों से जगन्नाथ मंदिर के संचालक महेश शर्मा ने बताया कि 13 दिनों से भगवान बीमार चले रहे हैं। वे अपने घर में ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। उन्हें रोज सुबह-शाम काढ़ा दिया जा रहा है। शुक्रवार शाम तक पूर्ण स्वस्थ होने के बाद शनिवार को दोपहर 2 बजे नगर भ्रमण करते हुए रामजानकी मंदिर जूनी हटरी में एकादशी तिथि तक विश्राम करेंगे।

आस्था

शहर सहित ग्रामीण अंचल में रथ द्वितीया हर्षोल्लास के साथ मनाए जाने चल रही तैयारियां, भगवान के लिए बन रहा रथ

चौघड़िया तिथि पर होगी विशेष पूजन: दूज तिथि पर सुबह से ही भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र, माता सुभद्रा की प्रतिभाओं को आकर्षक वस्त्र, आभूषणों से सजाकर। मंदिर में स्थापित किया जाएगा। इसके बाद चौघड़िया तिथि पर सुबह दो-तीन घंटों की विशेष पूजन-हवन के होगी। कुछ देर विश्राम के बाद दोपहर दो बजे शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसकी तैयारियां की जा रही है।

जगत के प्रभु देंगे भक्तों को दर्शन

राजनांदगांव.बीमार होने के चलते भगवान को बगैर श्रृंगार के रखा गया है।

भक्त खींचेंगे भगवान का रथ

शनिवार को भगवान जगन्नाथ के रथ में सवार होने के बाद श्रद्धालु रथ की रस्सी खींचेंगे। यात्रा में भजन मंडली, बैंड बाजा आदि शामिल होंगे। इस दौरान रास्ते भर गजा-मूंग, चना और लाई की प्रसादी का वितरण किया जाएगा।

एकादशी तिथि तक रुकेंगे

भगवान शनिवार को दोपहर 2 बजे गांधी चौकी स्थित मंदिर से नगर भ्रमण के लिए निकलेंगे। इस दौरान शोभायात्रा ब्राम्हणपारा, दुर्गा चौक, बसंतपुर थाना, सदर बाजार, भारत माता चौक, तिरंगा चाैक, रामाधीन मार्ग, हलवाई लाइन, मानव मंदिर चौक से जूनी हटरी के रामजानकी मंदिर पहुंचेगी।