• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Bhilaidurg
  • राहत भरी खबर वनांचल के इन गांवों में पहली बार पहुंचेगी पर्याप्त मात्रा में बिजली, अब गांवों में कम होगी कटौती
--Advertisement--

राहत भरी खबर वनांचल के इन गांवों में पहली बार पहुंचेगी पर्याप्त मात्रा में बिजली, अब गांवों में कम होगी कटौती

Durg Bhilai News - लंबे इंतजार के बाद जिले के साउथ जोन में बिजली की समस्या से बड़ी राहत वाली खबर सामने आई है। बिजली कंपनी ने मोहला के...

Dainik Bhaskar

May 17, 2018, 03:35 AM IST
राहत भरी खबर 
 वनांचल के इन गांवों में पहली बार पहुंचेगी पर्याप्त मात्रा में बिजली, अब गांवों में कम होगी कटौती
लंबे इंतजार के बाद जिले के साउथ जोन में बिजली की समस्या से बड़ी राहत वाली खबर सामने आई है। बिजली कंपनी ने मोहला के एटकन्हार में 132 केवी का स्टेशन बनाकर तैयार कर लिया है। 132 केवी का यह जिले में छठा सब स्टेशन होगा। इससे मोहला सहित मानपुर, औंधी व खड़गांव जैसे वनांचल क्षेत्र के 60 गांव में बिजली आपूर्ति की समस्या खत्म हो जाएगी।

अब तक इन गांवों में लो- वोल्टेज और बिजली कटौती जैसी समस्या आम रहती थी। इसके चलते वनांचल के इन गांवों में रहने वाले लोगों बहुत सी समस्याओं से जूझना पड़ता है। लेकिन 132 केवी के इस सब स्टेशन की शुरुआत के बाद बिजली कटौती, लो -वोल्टेज जैसी समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी। कंपनी के अफसरों के मुताबिक अगले दस दिन में इस सब स्टेशन की शुरुआत कर दी जाएगी। वर्तमान ने इस हिस्से में डोंगरगांव से होकर 33 केवी के स्टेशन से बिजली की सप्लाई होती है। लोड बढ़ने की वजह से पर्याप्त आपूर्ति की समस्या बनी रहती है। 132 केवी के सब स्टेशन से पहले कंपनी ने 60 गांवों को जोड़ा है, इसके बाद बॉर्डर से लगे हुए अन्य गांवों तक भी इसका विस्तार किया जाएगा। सब स्टेशन से लेकर लाइन में सप्लाई की पूरी कार्रवाई कर ली गई है।

मोहला के एटकन्हार में तैयार छठा 132 केवी सब स्टेशन चौकी, औंधी खड़गांव के 60 गांवों में खत्म होगी लो-वोल्टेज व बिजली आपूर्ति समस्या

एचवीडीएस ट्रांसफार्मर

132 केवी का स्टेशन बनकर तैयार, जिले में छठा सब स्टेशन

जिले के बॉर्डर से लगे हुए अन्य गांवों तक भी इसका विस्तार किया जाएगा

व्यवस्था ऐसी कि ट्रिपिंग पर तत्काल कार्रवाई के लिए हर 15 किमी में तैनात रहेगी टीम

60 गांवों में पर्याप्त मात्रा में बिजली आपूर्ति की जा सकेगी

10 साल पहले से बनी हुई थी मांग

जिले के साउथ जोन में बिजली आपूर्ति की समस्या बड़ी रही है। सामान्य आंधी और तूफान की स्थिति में भी इन क्षेत्रों से तीन से चार दिन ब्लैक आउट की स्थिति बनी रहती थी। इसे देखते हुए पिछले 10 साल से व्यवस्था में बड़े बदलाव की मांग की जा रही थी। जो अब जाकर पूरी हुई है। बिजली कंपनी का दावा है कि 132 केवी स्टेशन की क्षमता के मुताबिक अब आने वाले 15-20 साल तक इलाके में लो वोल्टेज जैसी समस्या नहीं होगी।

औंधी इलाके में दुरुस्त की गई आपूर्ति

इधर बीते सप्ताह भर से बदलते मौसम और आंधी तूफान से औंधी इलाके के गांवों में ब्लैक आउट की स्थिति थी। इसमें बुधवार को सुधार कर लिया गया। बिजली कंपनी के कर्मचारियों ने टूटे तारों व बिजली के पोलों में सुधार कर लिया है। इलाके में आपूर्ति सामान्य हो गई है। चार दिनों तक बिजली बंद रहने से ग्रामीण परेशान थे।

ट्रिपिंग से निबटने तीन स्टेशनों में टीमें भी रहेगी

एटकन्हार से लेकर जहां तक भी बिजली सप्लाई इस स्टेशन के माध्यम से हो रही है। उन हिस्सों में ट्रिपिंग से निबटने के लिए कंपनी ने हर 15 किमी. के दायरे के लिए टीम भी तैनात कर रही है। कंपनी के मुताबिक एक ही छोर में ट्रिपिंग में सुधार के लिए कर्मचारी तैनात करने के बजाए दोनों हिस्सों और मध्य क्षेत्र में 15-15 किमी. का दायरा कर्मचारियों को बांटा जा रहा है। इससे ट्रिपिंग की शिकायत पर तत्काल सुधार हो सकेगा।

पर्याप्त मात्रा में बिजली मिलेगी


X
राहत भरी खबर 
 वनांचल के इन गांवों में पहली बार पहुंचेगी पर्याप्त मात्रा में बिजली, अब गांवों में कम होगी कटौती
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..