Hindi News »Chhatisgarh »Durg Bhilai» मानपुर सीएचसी में माड्यूलर ओटी सहित मिलेंगी सुविधाएं

मानपुर सीएचसी में माड्यूलर ओटी सहित मिलेंगी सुविधाएं

मानपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अब हाईटेक होगा। यहां माड्यूलर आपरेशन थियेटर की सुविधा शुरू की जाएगी। इसमें...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 03:55 AM IST

मानपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अब हाईटेक होगा। यहां माड्यूलर आपरेशन थियेटर की सुविधा शुरू की जाएगी। इसमें सी-सेक्शन के अलावा जनरल सर्जरी भी हो सकेगी। गंभीर स्थिति में मरीज को मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल तक पहुंचाने के लिए एडवांस लाइफ सपोर्ट व्हीकल भी दिया जाएगा। इस वाहन में वेंटीलेटर की भी सुविधा होती है। जिले के सबसे अंदरूनी विकासखंड मुख्यालयों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने की दृष्टि से यह निर्देश कलेक्टर भीम सिंह ने समीक्षा बैठक में दिए।

मानपुर और मोहला ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को बेहतर करने से यहां स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ा बदलाव आएगा। दोनों ही ब्लाक के अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति भी की जाएगी। विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति के पश्चात इन दोनों ब्लॉक में स्वास्थ्य सुविधाओं का ढांचा काफी मजबूत हो जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए सीएमओ डॉ.मिथिलेश चौधरी ने बताया कि माड्यूलर आपरेशन थियेटर में बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा न्यूनतम होता है। इस तरह हाइजनिक वातावरण में पेशेंट का आपरेशन होता है। यह सर्जरी के पश्चात पोस्ट केयर के लिए भी जरूरी होता है। माड्यूलर ओटी का स्ट्रक्चर पूरी तरह फैब्रिकेटेड होता है। यहां सर्जरी के मुताबिक वातावरण एडजस्ट करने के लिए कंट्रोल सिस्टम भी होता है।

किसी तरह की कमी न हो: बैठक में कलेक्टर ने सभी सब सेंटर के टायलेट भी ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों में उपकरण से संबंधित और आधारिक संरचना से संबंधित किसी तरह की कमी नहीं होनी चाहिए, ऐसा होने पर अवगत कराएं ताकि इन्हें प्राथमिकता से पूरा किया जा सके। कलेक्टर ने छुईखदान विकासखंड के बकरकट्टा स्वास्थ्य केंद्र में भी एमबीबीएस डॉक्टर नियुक्त करने के निर्देश दिए।

हर साल 2500 डिलीवरी होती है मानपुर में

मानपुर में हर साल 2500 डिलीवरी के केस आते हैं। अमूमन इसमें से 10 प्रतिशत मामलों में सीजेरियन डिलीवरी होती है। यहां से सबसे निकट रिफल प्वाइंट मोहला का स्वास्थ्य केंद्र है। मानपुर में सीजेरियन डिलीवरी की सुविधा आरंभ होने से निकटस्थ एवं अंदरूनी गांवों को काफी लाभ मिलेगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Durg Bhilai

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×