--Advertisement--

ट्रैफिक नियम तोड़ा तो मोबाइल पर आएगा ई चालान, जागरूकता के लिए बनाई शॉर्ट फिल्म

दुर्ग में आईटीएमएस के जरिए वाहनों के चालान, 24 घंटे होगी निगरानी

Dainik Bhaskar

Aug 12, 2018, 04:22 PM IST
पुलिस कंट्रोल रूम से वाहनाें क पुलिस कंट्रोल रूम से वाहनाें क

दुर्ग। अब अगर वाहन चलाते समय ट्रैफिक के नियम तोड़े तो चालान सीधा आपके मोबाइल और घर में आएगा। जरूरी नहीं है कि इसके लिए पुलिसकर्मी ही आपका चालान काटे, यह सबकुछ ऑटोमेटिक रूप से होगा। दुर्ग शहर में इस व्यवस्था को लागू कर दिया गया है। लोगों को जागरूक करने के लिए ट्रैफिक पुलिस बाकायदा इसके लिए दो शॉर्ट फिल्म भी बनाई है।

-दरअसल, लगातार बढ़ रहे हादसों और लोगों की लापरवाही के चलते पुलिस ने यह कदम उठाया है। इसके बाद नियम तोड़कर बचके भागना संभव नहीं होगा। इसके तहत बाइक पर तीन सवारी बिठाना, हेलमेट नहीं लगाने, रेड लाइट जंप करने, कार में सीट बेल्ट नहीं लगाने जैसे उल्लंघन पर चालान किया जाएगा।

- इसके लिए ट्रैफिक पुलिस आईटीएमएस (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) के तहत वाहनों का चालान किया जाएगा। दुर्ग ट्रैफिक विभाग ने चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए है। दो तरह के कैमरे में है। इसी तरह एक दर्जन से ज्यादा चौराहों में ऐसे कैमरे लगाए गए है,जिसके जरिए चालान काटा जा रहा है।

- कंट्रोल रूम में बैठे पुलिस कर्मी नियमों का उल्लंघन करने वालों की 24 घंटे निगरानी करेंगे। जहां पर भी सिग्नल और ट्रैफिक नियम तोड़े जाएंगे तो तुरंत मोबाइल पर मैसेज आएगा। गाड़ी के नंबर ट्रेस कर आरटीओ से मोबाइल नंबर मांगा जाएगा और तुरंत वाहन मालिक के नाम से चालान मोबाइल पर भेजा जाएगा।

जागरूकता के लिए शॉर्ट फिल्म

- ट्रैफिक पुलिस ने इसको समझाने और लोगों को जागरूक करने के लिए दो शॉर्ट फिल्मेंं बनाई हैं। दोनों ही फिल्में ट्रैफिक एएसपी विजय अग्रवाल के मार्गदर्शन में बनाई गई हैं। इसके जरिए लोगाें को समझाने का प्रयास किया गया है कि उनके नियम तोड़ने से किस तरह नुकसान होता है।

पहली शार्ट फिल्म : इस शार्ट फिल्म में युवती अपने दोस्त को घर छोड़ने की बात कहीं। इतने में वह तैयार हो गया और वह युवती को गाड़ी में बैठाता है और उसे सिग्नल तोड़ते हुए घर ड्राप कर देता है। जैसे ही युवती को घर छोड़ता है, वैसे ही युवक के मोबाइल पर मैसेज आता है। इस दौरान युवती बतातीं है कि चालान आपके मोबाइल पर आ गया है दुर्ग-भिलाई पुलिस सबसे आगे है।


दूसरी शार्ट फिल्म : ट्रैफिक दुर्घटनाएं ज्यादा होने की वजह बताते हुए पुलिस ने शार्ट फिल्म बनाया है। सबसे पहले बताया गया है कि तीन सवार दुर्घटनाएं का सबसे बड़ा कारण है। वहीं दोपहिया वाहन चालकों द्वारा हेलमेट का न पहनना और चौक-चौराहों पर रेड सिग्नल जंप करना। इस फिल्म में ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर ने यातायात और चालान व्यवस्था के बारे में बताए है।

X
पुलिस कंट्रोल रूम से वाहनाें कपुलिस कंट्रोल रूम से वाहनाें क
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..