Hindi News »Chhatisgarh »Gariyaband» जिले में 1.76 लाख बच्चों काे लगाया जाएगा खसरा और रूबेला का टीका

जिले में 1.76 लाख बच्चों काे लगाया जाएगा खसरा और रूबेला का टीका

जिले में 9 से 15 वर्ष के बच्चों में खसरा और रूबैला का टीका लगाने के लिए 6 अगस्त से आगामी 4 सप्ताह तक अभियान चलाया जाएगा।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 04, 2018, 02:55 AM IST

जिले में 9 से 15 वर्ष के बच्चों में खसरा और रूबैला का टीका लगाने के लिए 6 अगस्त से आगामी 4 सप्ताह तक अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के अन्तर्गत 1 लाख 76 हजार 580 बच्चों को टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित है।

अभियान को पूर्ण करने के लिए कक्षा पहली से दसवीं तक के शालाओं में 1214 सत्र लगाए जाएंगे तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से 919 सत्र लगाकर आउटरीच बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ़ एसके तिवारी ने चर्चा में संवाददाता को बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा खसरा रूबैला (एमआर) के लिए संयुक्त टीका आरंभ करने का निर्णय लिया गया है। ताकि खसरे के कारण मृत्यु और सीआरएस (जन्मजात रूबैला सिन्ड्रोम) की संभावनाएं मुख्य रूप से घट जाएं। यह टीका 9 महीने से 15 वर्ष की उम्र के बीच के सभी बच्चों के लिए है चाहे उन्हें पहले खसरा रूबैला टीका दिया गया हो या नहीं। उन्होंने बताया कि अमिताभ बच्चन इस अभियान के ब्रांड एम्बेसडर हैं।

रूबेला क्या है

रूबैला एक संक्रामक रोग है जो वायरस से फैलता है। संक्रमित व्यक्ति के खांसने व छिंकने से हवा द्वारा फैलता है।

अगर स्त्री को गर्भावस्था के आरंभ में रूबैला संक्रमण होता है तो वह भ्रूण व नवजात के लिए घातक हो सकता है।

संक्रमित माता से जन्मे बच्चे में दीर्घकालीक जन्मजात विसंगतियां, जैसे-ग्लूकोमा, मोतियाबिंद, बहरापन, माईक्रोसिफैली, मानसिक मंदता, दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Gariyaband

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×