• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Janjgeer
  • इस सत्र से नए पैटर्न से होगी सीबीएसई की पढ़ाई, टीचर्स को देंगे प्रशिक्षण
--Advertisement--

इस सत्र से नए पैटर्न से होगी सीबीएसई की पढ़ाई, टीचर्स को देंगे प्रशिक्षण

Janjgeer News - जांजगीर |सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी स्कूलों में नए सत्र से टीचर्स स्टूडेंट्स को बदले हुए पैटर्न क्लास रूम स्टडी...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:35 AM IST
इस सत्र से नए पैटर्न से होगी सीबीएसई की पढ़ाई, टीचर्स को देंगे प्रशिक्षण
जांजगीर |सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी स्कूलों में नए सत्र से टीचर्स स्टूडेंट्स को बदले हुए पैटर्न क्लास रूम स्टडी कराएंगे। इसके लिए सीबीएसई ने पूरी तैयारी कर ली है।

यह बदलाव क्लास 9वीं और 11वीं के लिए किया गया है। सीबीएसई की ओर से लोकल और स्टेट लेवल पर टीचर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी, यह ट्रेनिंग 10 से 15 दिन की होगी। इसमें टीचर्स को एक्सपर्ट नए करिकुलम और कोर्स के विषय में जानकारी देंगे। इन ट्रेनिंग प्रोग्राम में केवी और सीजी बोर्ड के टीचर्स भी शामिल हो सकते हैं। हाल ही में बोर्ड ने 10वीं और 12वीं में नए शिक्षण सत्र से स्कूलों में नए कोर्स भी शुरू किए गए हैं। कक्षा 9वीं में अंग्रेजी कम्युनिकेशन, इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, ई-पब्लिशिंग विषय को समाप्त किया गया है।

]इसके अलावा संस्कृत कम्युनिकेशन का नाम बदलकर संस्कृत कर दिया गया है, जबकि फाउंडेशन आफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के स्थान पर अब कंप्यूटर एप्लीकेशंस विषय पढ़ाया जाएगा, वहीं कक्षा 11वीं में डांस, मोहिनीअट्टम, मल्टीमीडिया वेब टेक्नोलॉजी के साथ-साथ इंग्लिश इलेक्टिव विषय को समाप्त कर दिया गया है। इस साल कंप्यूटर साइंस के दो कोर्स इंट्रोड्यूस किए गए हैं। इन सभी कोर्सेस को लेकर टीचर्स को जानकारी दी जाएगी।

X
इस सत्र से नए पैटर्न से होगी सीबीएसई की पढ़ाई, टीचर्स को देंगे प्रशिक्षण
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..