Hindi News »Chhatisgarh »Janjgeer» जिनका नाम सर्वे सूची में नहीं उन्हें भी मुफ्त मिलेगा गैस कनेक्शन

जिनका नाम सर्वे सूची में नहीं उन्हें भी मुफ्त मिलेगा गैस कनेक्शन

भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा एक अप्रैल से नई शर्तों के आधार पर उज्ज्वला योजना का लाभ दिया जाएगा। एससी, एसटी,...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:40 AM IST

भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा

एक अप्रैल से नई शर्तों के आधार पर उज्ज्वला योजना का लाभ दिया जाएगा। एससी, एसटी, प्रधानमंत्री आवास योजना, अंत्योदय अन्न योजना के हितग्राही समेत वनवासी और अति पिछड़ा वर्ग में आने वाले उपभोक्ताओं को भी 200 रुपए में गैस ही सिलेंडर का कनेक्शन और चूल्हा दिया जाएगा। अब तक 2011 की सर्वे सूची के आधार पर गैस कनेक्शन बांटा जा रहा था।

वर्ष 2011 की सर्वे सूची में नाम नहीं होने के कारण बहुत से श्रमिक वर्ग के लोग प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ नहीं ले पा रहे थे जिसके कारण अब नियम की बाध्यता को शिथिल करते हुए पात्रता का दायरा बढ़ा दिया गया है। अब अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना, अंत्योदय अन्न योजना, वनवासी और अति पिछड़ा वर्ग के लोगों को भी कनेक्शन मिलेगा। अभी तक आर्थिक सामाजिक गणना की सूची के आधार पर कनेक्शन दिया जा रहा था। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को लकड़ी व कंडे से निकलने वाले धुएं से निजात दिलाने के लिए रसोई गैस कनेक्शन के साथ सिलेंडर व चूल्हा बांटा जा रहा है। जिले में अब तक 1 लाख 42 परिवारों को गैस चूल्हा व सिलेंडर बांटा जा चुका है।

आदेश आया

नई शर्तों पर मिलेगा उज्ज्वला का लाभ, सर्वे सूची में नाम नहीं होने से वंचित हो रहे लोगों को लाभ देने किया नियम में परिवर्तन

ऑनलाइन होगी पात्रता की जांच

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हितग्राहियों की पात्रता की जांच के लिए ऑनलाइन जांच या जिला प्रशासन की ओर से जारी प्रमाण पत्र जमा करना पड़ेगा। ग्राहक और परिवारजनों का आधारकार्ड, बैंक पासबुक आदि देने होंगे। इस योजना के तहत सिर्फ 200 रुपए के पंजीयन शुल्क पर प्रत्येक चयनित परिवार को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन, डबल बर्नर चूल्हा और पहला भरा हुआ सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा।

अन्य वर्ग के लोगों को लाभ देने आवेदन मंगाए हैं

पीएम उज्जवला योजना में 1 अप्रैल से बदलाव किया जा रहा है। 2011 सर्वे सूची के अलावा एससी, एसटी, प्रधानमंत्री आवास योजना, अंत्योदय अन्न योजना और अति पिछड़ा वर्ग को योजना से लाभान्वित करने का आदेश आया है। नगरीय निकायों व विभाग के माध्यम से हितग्राहियों से आवेदन मंगाए जा रहे हैं। राजेश शर्मा, सहायक खाद्य अधिकारी जांजगीर-चांपा

जिले में 2 लाख 66 हजार 811 परिवारों का बांटने का लक्ष्य

उज्जवला योजना के तहत खाद्य विभाग को जिले में कुल 2 लाख 66 हजार 811 परिवारों को योजना का लाभ दिलाने का लक्ष्य दिया गया है। इसके एवज में अब तक 1 लाख 42 परिवारों को गैस चूल्हा व सिलेंडर बांटा जा चुका है। अभी भी 1 लाख 24 हजार 562 परिवार को गैस कनेक्शन बांटना शेष है।

शर्तें बदलने का दिया था प्रस्ताव

सिलेंडर का लक्ष्य पूरा करने के लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर पात्रता की शर्तें शिथिल करने के लिए सुझाव दिया है। इनमें एससी, एसटी वर्ग के सभी परिवारों समेत प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र और अंत्योदय राशन कार्डधारियों में सभी को गैस सिलेंडर के लिए पात्रता देने की मांग की गई थी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Janjgeer

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×