Hindi News »Chhatisgarh »Janjgeer» बिजली सप्लाई सुधारने खर्च होंगे 5.29 करोड़ एक नया सब स्टेशन बनेगा, दो होंगे अपडेट

बिजली सप्लाई सुधारने खर्च होंगे 5.29 करोड़ एक नया सब स्टेशन बनेगा, दो होंगे अपडेट

भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा जांजगीर शहरवासियों के लिए अच्छी खबर है। शहर में बिजली व्यवस्था को और बेहतर करने...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 02:40 AM IST

बिजली सप्लाई सुधारने खर्च होंगे 5.29 करोड़ एक नया सब स्टेशन बनेगा, दो होंगे अपडेट
भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा

जांजगीर शहरवासियों के लिए अच्छी खबर है। शहर में बिजली व्यवस्था को और बेहतर करने विभाग द्वारा काम किया जा रहा है। शहर में एक नया बिजली सब स्टेशन बनेगा। दो सब स्टेशनों का नवीनीकरण भी होगा। नए ट्रांसफार्मर लगाने के साथ पुराने ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाने के साथ नए केबल बिछाई जाएगी। आईपीडीएस योजना के तहत इन कामों के लिए 5 करोड़ 29 लाख रुपए खर्च होंगे।

जिला मुख्यालय जांजगीर नैला जोन अंतर्गत आता है। शहर में हर साल करीब 500 बिजली उपभोक्ता बढ़ रहे हैं। पुराने सब स्टेशनों और ट्रांसफार्मरों पर इससे अधिक दबाव पड़ रहा है। वर्तमान में साढ़े 12 हजार से अधिक बिजली उपभोक्ता हो गए हैं। गर्मी में सबसे अधिक लोड रहता है। ट्रांसफार्मर जलने के साथ लोड शेडिंग की समस्या बनती है। शहर में बढ़ती उपभोक्ता संख्या को देखते हुए शहर में बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने की सख्त जरूरत थी। बिजली व्यवस्था बेहतर होने से शहर के 45 हजार से अधिक लोगों को राहत मिलेगी। नैला जोन के एई आरके कौशिक ने बताया कि कामों के लिए स्टेट लेबल से टेंडर भी हो चुका है। अब जल्द ही काम शुरू हो जाने की उम्मीद है। ईडी प्रोजेक्ट के माध्यम से यह काम पूरा होगा।

आईपीडीएस योजना से लिंक रोड में हनुमान मंदिर के बगल में 33/11 केवी का एक नया सब स्टेशन बनेगा। दो सब स्टेशनों का रिनोवेशन भी होगा। तीन किमी लंबी 33 केवी और 7 किमी 11 केवी की लाइन खींची जाएगी। दो खंभों के बीच झूलते केबलों को सपोर्ट देने 70 नए खंभे लगाए जाएंगे। 63 व 100 केवी क्षमता वाले 10-10 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। कम क्षमता वाले ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। 5 किमी एलटी लाइन खींची जाएगी। 20 किमी तक एल्युमिनियम तार को एरियल ब्रंच केबल में बदला जाएगा ताकि हुकिंग कर चोरी न की जा सके। वहीं 5 किमी तक एल्युमिनियम तार को बदलकर अधिक मोटाई वाला केबल लगाया जाएगा।

एक अप्रैल से नई दरें भी लागू, छूट से मिलेगी राहत

विद्युत नियामक आयोग ने घरेलू उपभोक्ताओं को 0.40 यूनिट तक 8 फीसदी, 41 से 200 यूनिट तक 8 फीसदी, 201 से 600 यूनिट तक 5 फीसदी और 601 यूनिट से ज्यादा होने पर 4 फीसदी की छूट देने का निर्णय लिया है। इसी आधार पर अब बिजली कंपनी की ओर से अधिकृत एजेंसी नई दरें के हिसाब से लोगों को बिल बांटेंगे। अप्रैल में बिजली खपत के आधार पर आपको बिल का भुगताना करना होगा। छूट से मिलने वाला लाभ आपको मई में आने बिल में ही नजर आएगा।

किस तरह जांजगीर की बिजली सप्लाई की व्यवस्था को किया जाएगा बेहतर

लिंक रोड में इस जगह पर बनेगा 33/11 केवी का नया बिजली सब स्टेशन

जानिए किस काम के लिए कितनी राशि की जाएगी खर्च

निर्माण कार्य लागत

एक नया सब स्टेशन 33/11 केवी का 1 करोड़ 30 लाख

दो सब स्टेशनों का नवीनीकरण 19 लाख

3 िकमी 33 केवी लाइन विस्तार 31 लाख

7 किमी 11 केवी लाइन विस्तार 58 लाख

70 नए बिजली खंभे 5 लाख

63 केवी के 10 नए ट्रांसफार्मर 25 लाख

100 केवी के 10 नए ट्रांसफार्मर 32 लाख

निर्माण कार्य लागत

25 केवी के 25 ट्रांसफार्मर होंगे 63 केवी 34 लाख

63 केवी के 20 ट्रांसफार्मर होंगे 100 केवी 47 लाख

100 केवी के 10 ट्रांसफार्मर होंगे 200 केवी 40 लाख

एलटी लाइन 5 किमी विस्तार 23 लाख

एल्युमनियम के बदले एरियल 68 लाख ब्रंच केबल 20 किमी 5 किमी एल्युमिनियम तार की बढ़ेगी मोटाई 17 लाख

20 किमी तक लगाई जाएगी प्लास्टिक कोटेड केबल

बिजली चोरी रोकने भी काम किए जाएंगे। प्रोजेक्ट के तहत शहर के भीतर बिछी 20 किमी एल्मुयनियम केबल को बदलकर एरियल बंच केबल में बदला जाएगा। यह केबल पूरी तरह से कवर रहेगा जिससे हुकिंग कर चोरी नहीं की जा सकेगी। बकाया वसूली करने लाइन काटने की कार्रवाई की जा रही है। नैला जोन के तहत औसतन एक महीने में 1 करोड़ 38 लाख रुपए की बिजली विभाग को खरीदनी पड़ रही है। इसके एवज में 1 करोड़ 10 लाख की ही बिलिंग हो रही है। बाकी बिजली लाइन लास में जा रही है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Janjgeer

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×