• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Janjgeer
  • कोई फेल नहीं होगा फिर भी इस बार 5वीं 8वीं परीक्षा बोर्ड के सिस्टम से
--Advertisement--

कोई फेल नहीं होगा फिर भी इस बार 5वीं- 8वीं परीक्षा बोर्ड के सिस्टम से

Janjgeer News - नतीजों को लेकर फिर भी छात्रों में है उत्साह भास्कर न्यूज | जांजगीर.चांपा राज्य बोर्ड से जुड़े स्कूलों में...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:55 AM IST
कोई फेल नहीं होगा फिर भी इस बार 5वीं- 8वीं परीक्षा बोर्ड के सिस्टम से
नतीजों को लेकर फिर भी छात्रों में है उत्साह

भास्कर न्यूज | जांजगीर.चांपा

राज्य बोर्ड से जुड़े स्कूलों में पांचवीं-आठवीं की वार्षिक परीक्षा की तैयारी है। इस परीक्षा में स्कूल में केंद्र बनेंगे, केंद्राध्यक्ष होंगे, पर्यवेक्षक भी रहेंगे। राज्य स्तर पर परीक्षा का आयोजन होगा। एक जैसा पेपर होगा।

सरकारी के साथ निजी स्कूल भी इस परीक्षा में शामिल होंगे। पूरा तामझाम दसवीं-बारहवीं बोर्ड की तरह होगा। इसके आयोजन पर लाखों रुपए खर्च भी होंगे। लेकिन इस परीक्षा में फेल-पास का नियम पुराना ही है, यानी कोई भी विद्यार्थी फेल नहीं होगा। लेकिन नतीजों को लेकर इस दफा ऐसा माहौल बना है कि बाजार में इस परीक्षा के लिए भी गाइड मिलने लगी है। पांचवीं-आठवीं की परीक्षा 27 मार्च से होगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने समय सारिणी जारी करने के बाद परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। राज्य में शिक्षा का अधिकार 2010 में लागू हुआ था।

निजी स्कूल देंगे परीक्षा फीस

पांचवीं-आठवीं की इस परीक्षा के लिए सरकारी स्कूलों के छात्रों से कोई फीस नहीं ली जाएगी। लेकिन प्राइवेट स्कूलों से प्रति छात्र 50 रुपए के अनुसार परीक्षा शुल्क लिया जाएगा। प्रश्नपत्र स्कूल शिक्षा विभाग से उपलब्ध कराया जाएगा। परीक्षा के बाद कापियों का मूल्यांकन भी दूसरे स्कूल में हो सकता है।

X
कोई फेल नहीं होगा फिर भी इस बार 5वीं- 8वीं परीक्षा बोर्ड के सिस्टम से
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..