• Home
  • Chhattisgarh News
  • Janjgeer News
  • होली में कोई महिला या बच्चियों को करे तंग तो 7389491091 पर करें वाट्सएप या कॉल
--Advertisement--

होली में कोई महिला या बच्चियों को करे तंग तो 7389491091 पर करें वाट्सएप या कॉल

होली के अवसर पर हुड़दंग करने वाले लोगों की इस बार खैर नहीं। हुड़दंगियों से निपटने के लिए पुलिस ने इस बार विशेष...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 02:55 AM IST
होली के अवसर पर हुड़दंग करने वाले लोगों की इस बार खैर नहीं। हुड़दंगियों से निपटने के लिए पुलिस ने इस बार विशेष तैयारी की है। शराब पीकर उत्पात मचाने वालों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। शहरी क्षेत्रों के चौक-चौराहों में पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे। एएसपीपंकज चंद्रा ने बताया प्रत्येक थाना क्षेत्रों में शांति व्यवस्था बनाने के लिए जिले को छह सेक्टर में बांटा गया है। 1 एएसपी और 7 डीएसपी के अलावा 4 टीआई रैंक के उप अधिकारी की निगरानी में 35 पेट्रोलिंग पार्टी बनाई गई है जो लगातार गश्त करेगी। इनके अलावा सभी थाना क्षेत्रों में 18 टीआई अतिरिक्त पेट्रोलिंग करेंगे। वहीं सादी वर्दी में भी पुलिस के 250 जवान निगरानी रखेंगे जो किसी भी स्थान पर होने वाले घटनाक्रम की जानकारी तत्काल उच्चािधकारियों को देगंे।

बनाई गई सात बाज टीम, एलआईबी, डीएसबी और एसबी के अधिकारी रहेंगे सिविल ड्रेस में

भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा

होली के त्यौहार के दौरान लोगों को किसी प्रकार परेशानी न हो इसके लिए पुलिस ने तैयारी कर ली है। आपात स्थिति से निपटने के लिए स्पेशल नंबर भी जारी किए हैं जिसमें फोन करने पर तत्काल सुविधा मुहैया कराई जाएगी। होेली के दौरान लगातार पुलिस गश्त पर रहेगी। जबरदस्ती किसी महिला पर रंग डालने वाले हुड़दंगियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वहीं महिलाओं व नाबालिग किशोरियों की सुरक्षा से किसी प्रकार का समझौता नहीं करने का निर्देश एसपी नीतू कमल ने दिया है। साथ ही उनके लिए रक्षा टीम का नंबर 73894-91091 सार्वजनिक कर दिया गया है। इस नंबर पर केवल महिलाएं, छात्राएं या किशोरियां या तो वाट्स एप या कॉल कर सकेंगी। इसके अलावा कंट्रोल रूम के नंबर 9479193199 पर भी संपर्क किया जा सकेगा। शिकायत मिलने पर पुलिस तुरंत कार्रवाई करेगी।

एएसपी व 7 डीएसपी संभालेंगे सुरक्षा की कमान

एसपी ने ली बैठक

एसपी नीतू कमल ने बुधवार को जिले भर के सभी थाना प्रभारियों व डीएसपी की मैराथन बैठक ली। उन्होंने सख्त निर्देश दिया है कि होली में कहीं भी महिलाओं के खिलाफ होने वाले छोटे अपराधों पर भी लापरवाही न बरती जाए। इसके अलावा गुरूवार से तीन दिनों तक तीन सवारी बाइक चलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है, शराब पीकर वाहन चलाने वाले किसी भी हालत में बख्शे नहीं जाएंगे। उन्होंने जिले के लोगों को प्रेम व सौहार्द्र के साथ होली मनाने की अपील की है।

बनाई गई है 7 बाज टीम

हुड़दंगियों से निपटने के लिए जिले भर के लिए 7 स्पेशल बाज पार्टी का गठन किया गया है जो बाइक पर लगातार पेट्रोलिंग करेगी। अतिरिक्त बल बांगो व पुटपुरा की बटालियन से भी मंागा गया है। उनके अलावा सशस्त्र गार्ड भी रहेंगे।

सुरक्षा के क्या हैं व्यवस्था







प्रदोषकाल में शाम 7.38 बजे से 8.58 तक हाेलिका दहन शुभ

भास्कर न्यूज | जांजगीर-चांपा

1 मार्च को होलिका दहन और 2 मार्च को होली खेली जाएगी। हाेलिका दहन 1 मार्च को प्रदोषकाल में शाम 7.38 बजे से 8.58 तक शुभ रहेगा। होली को लेकर शहर के कचहरी चौक में गुलाल की दुकानें सज गई है। होली त्यौहार से एक दिन पहले ही रंगों के त्यौहार होली की फागुनी मस्ती लोगों पर छाने लगी है। होली के रंग में बच्चे, युवा सहित सभी वर्ग के लोग रंगना चाहते हैं । सभी ने मौज मस्ती के साथ होली मनाने की तैयारी कर ली है। बुधवार को बाजार में खासी चहल-पहल रही। रंग गुलाल खरीदने दुकानों में लोगों दिखी। गुरूवार को दिनभर दुकानों में और अधिक भीड़ रहेगी। रात को होलिका दहन किया जाएगा।

धार्मिक मान्यता- धार्मिक मान्यता के अनुसार हिरण्यकश्यप ने अपने पुत्र प्रहलाद को नारायण नाम लेने से रोकना चाहा पर भक्त प्रहलाद नहीं माने। अंत में हिरण्यकश्यप ने प्रहलाद की हत्या करने की ठान ली। उसकी बहन होलिका को आग में न जलने का वरदान प्राप्त था। हिरण्यकश्यप ने होलिका के साथ मिलकर प्रहलाद को आग से जलाने की योजना बनाई। प्रहलाद को गोद में लेकर होलिका लकड़ी की चिता में बैठ गई। लेकिन भगवान विष्णु की कृपा से प्रहलाद को अग्रि ने छुआ तक नहीं उल्टे होलिका को ही जलकर भस्म हो गई।