• Home
  • Chhattisgarh News
  • Jashpuranagar News
  • सत्य, अहिंसा, शाकाहार एवं विश्व शांति के नारों के साथ निकली शोभा यात्रा
--Advertisement--

सत्य, अहिंसा, शाकाहार एवं विश्व शांति के नारों के साथ निकली शोभा यात्रा

महावीर जयंती के अवसर निकली शोभायात्रा में शामिल समाज के लोग। भास्कर न्यूज | जशपुर नगर जैन धर्म के अंतिम...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:25 AM IST
महावीर जयंती के अवसर निकली शोभायात्रा में शामिल समाज के लोग।

भास्कर न्यूज | जशपुर नगर

जैन धर्म के अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी जी के जयंती समाज के लोगों ने उत्साह एवं धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर सुबह 5 बजे स्थानीय जैन मंदिर से प्रभात फेरी निकाली गई। जो शहर के मुख्य मार्गों से महावीर के सिद्धांतों के बारे में जयकारा लगाते हुए पुन: मंदिर प्रांगण पहुंची। जहां ध्वजा रोहण किया गया। उसके बाद भगवान का अभिषेक शांति धारा एवं नित्य नियम के पूजन के बाद महावीर स्वामी की विधान पूजन की गई। जिसमें समाज के सभी लोग ने हिस्सा लिया।

विधान पूजा के बाद दोपहर 3 बजे जैन मंदिर से भगवान महावीर को रथ में विराजमान कर शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें नगर भ्रमण कर सत्य, अहिंसा, शाकाहार एवं विश्व शांति के संदेश के नारे लगाए गए। शोभायात्रा में महिला एवं पुरुष परंपरागत परिधान में शामिल हुए। रथ में भगवान की प्रतिमा को विराजमान हनुमान प्रसाद बडजात्या द्वारा किया गया वहीं रथ के सारथी रतनलाल पांडया बने। शांति धारा महावीर प्रसाद, देवेन्द्र कुमार गंगवाल द्वारा किया गया। शाम को आरती के बाद महावीर जन्मोत्सव पर श्री संघ महिला संगठन द्वारा पालना को सजाया गया एवं समाज के लोगाें द्वारा पालने को झुलाया गया । इस अवसर पर भजन संध्या एवं धार्मिक तम्बोला कार्यक्रम भी हुए।

जैन स्कूल में किया गया ध्वजारोहण

जशपुर के महावीर दिगंबर जैन स्कूल में महावीर जयंती के अवसर पर ध्वजारोहण किया गया। उसके बाद महावीर भगवान की आरती की गई। इस अवसर पर शिक्षण समिति के मंत्री सुबोध जैन, विद्यालय के प्राचार्य संजय सिन्हा एवं समस्त स्टाफ के अलावा जैन समाज के लोग उपस्थित थे।

शोभायात्रा इन मार्गों से हाेकर गुजरी

महावीर जयंती के अवसर पर जैन धर्मावलंबीयों ने शाम को शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा जैन मंदिर से शुरू होकर बस स्टैण्ड, पुरानी टोली, जिला अस्पताल होकर महाराजा चौक होकर सन्ना रोड, बिरसामुण्डा चौक हाेकर जैन मंदिर के प्रांगण में पहुंची। यहां महावीर स्वामी को अभिषेक एवं शांति धारा किया गया। शोभायात्रा में समाज के लोगों द्वारा जगह-जगह पर पेय पदार्थ की व्यवस्था की गई थी। इसके साथ ही साथ जैन मंदिर में दिन भर वात्सल्य भोजन की व्यवस्था भी थी।

जैन समाज के द्वारा अस्पताल में फल बांटा

महावीर जयंती के अवसर पर जैन समाज के श्री संघ महिला संगठन एवं श्री नवयुवक मंडल के पदाधिकारी एवं सदस्यों ने स्थानीय जिला अस्पताल जाकर मरीजों को फल बांटे गए और शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की गई।