• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Jashpuranagar
  • आधार लिंक की समय सीमा बढ़ाई गई, अब 30 जून तक बैंक अकाउंट और मोबाइल करा सकेंगे लिंक
--Advertisement--

आधार लिंक की समय सीमा बढ़ाई गई, अब 30 जून तक बैंक अकाउंट और मोबाइल करा सकेंगे लिंक

Jashpuranagar News - केंद्र सरकार व राज्य सरकार ने कई योजनाओं व सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार नंबर को लिंक कराने निर्देश दिए हैं। इसके...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:40 AM IST
आधार लिंक की समय सीमा बढ़ाई गई, अब 30 जून तक बैंक अकाउंट और मोबाइल करा सकेंगे लिंक
केंद्र सरकार व राज्य सरकार ने कई योजनाओं व सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार नंबर को लिंक कराने निर्देश दिए हैं। इसके लिए अंतिम तारीख 31 मार्च निर्धारित की गई थी। इसे अब बढ़ा दिया गया है। इसमें बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराना था। दोनों सेवाओं का लाभ पाने के लिए आधार नंबर लिंक कराना बेहद जरूरी था। सुप्रीम कोर्ट की नई गाइड लाइन अनुसार अब 30 जून 2018 तक आधार नंबर को बैंक खातों में लिंक किया जाएगा। जिले के सभी मोबाइल धारकों को अपना मोबाइल नंबर 30 जून तक आधार से लिंक कराया जाएगा। इसे लेकर कोताही बरतने में बाद में आपको परेशानी हो सकती है।

समय सीमा बढ़ी

केंद्र सरकार ने पहले 31 मार्च तक आधार लिंक कराने दिया था समय

जानिए इसलिए जरूरी है

यह प्रक्रिया करना

कई अपराधों में बैंक अकाउंट व मोबाइल की भूमिका रहती हैं। आधार नंबर को मोबाइल नंबर में लिंक कराने से कई अपराधों के जांच में फायदा मिलता हैं। दरअसल ज्यादातर अपराधों में मोबाइल की भूमिका अहम रहती हैं। इसे लेकर मोबाइल नंबर को ट्रेस किया जाता हैं। इसमें ट्रेस करने पर आधार नंबर से लिंक हुए मोबाइल नंबर की जानकारी तुरंत मिल जाती हैं। इससे जांच जल्द हो जाता हैं। वहीं बैंक अकाउंट के माध्यम से ठगी करने पर भी जांच में सफलता मिलती हैं। इसे लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

बैंकों व दुकानों में भी किया जा रहा लिंक

शासन के विभिन्न योजनाओं व सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार लिंक कराना अनिवार्य किया गया है। इसमें स्मार्ट कार्ड में आधार लिंक भी शामिल है। स्वास्थ्य विभाग ने पिछले माह शिविर लगाकर स्मार्ट कार्ड को आधार से लिंक कराया जा रहा है। वहीं जिले के विभिन्न गांवोें में भी स्मार्ट कार्ड को आधार नंबर से लिंक कराने को लेकर शिविर का आयोजन हो रहा है। बैंकों में भी अकाउंट नंबर बैंकों के माध्यम से व मोबाइल दुकानों में मोबाइल नंबर को आधार लिंक किया जा रहा हैं। इसे लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अलर्ट किया भी जा रहा है।

X
आधार लिंक की समय सीमा बढ़ाई गई, अब 30 जून तक बैंक अकाउंट और मोबाइल करा सकेंगे लिंक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..