• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Jashpuranagar
  • 50 से अधिक स्थानों पर आज जलाएंगे होलिका, गलियों में गूंज रहे फाग गीत
--Advertisement--

50 से अधिक स्थानों पर आज जलाएंगे होलिका, गलियों में गूंज रहे फाग गीत

Jashpuranagar News - बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में गुरुवार को होलिका दहन किया जाएगा। होलिका दहन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है।...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:55 AM IST
50 से अधिक स्थानों पर आज जलाएंगे होलिका, गलियों में गूंज रहे फाग गीत
बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में गुरुवार को होलिका दहन किया जाएगा। होलिका दहन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। बच्चों की टोली लकड़ी व कंडे इकट्ठा करने में लगी हुई है, वहीं युवा वर्ग फाग के राग में मस्त हैं। अंचल में नगाड़े और फाग गीत गूंज रहे हैं, वहीं बच्चों ने भी अपने-अपने मोहल्ले में होलिका दहन की तैयारी कर ली है। मोहल्लों में छोटी-बड़ी 50 से ज्यादा होलिका सजाई गई हैं,जहां पर सूखी लकड़ियां और कंडे कट्टे किए जा रहे हैं।

गुरुवार की शाम पूजा-अर्चना के बाद होलिका दहन किया जाएगा। माना जाता है कि होलिका में लकड़ियों के रूप में होली पर बुराइयों का दहन होता है। इसके लिए मुहूर्त का भी खास ध्यान रखा जाता है। होलिका दहन के लिए गोधुली बेला से रात 11.30 बजे तक शुभ मुहूर्त माना गया है। पं. मनोज रमांकांत मिश्रा ने बताया कि फाल्गुन शुक्ल पक्ष पूर्णिमा का संबंध होलिका दहन से है। इस दिन लोग व्रत भी रखते हैं। पूर्णिमा व्रत करने वाले श्रद्घालुओं को होलिका दहन के बाद उसकी ज्वाला देखकर भोजन करनी चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि होलिका स्थापना के पहले स्थल को पानी से शुद्ध करें। दूब या फूल से गंगा जल का छिड़काव करने के बाद हल्दी कुमकुम, चावल, तिल और ऋतु फल होलिका को अर्पित करें। परिक्रमा के बाद बताशे और पंचमेवा चढ़ाकर ही होलिका में अग्नि प्रज्ज्वलित करें।

क्या है धार्मिक मान्यता

धार्मिक मान्यता के अनुसार सतयुग में हिरण्यकश्यप ने अपने पुत्र प्रह्लाद को नारायण नाम लेने से रोकना चाहा, पर भक्त प्रह्लाद नहीं माने। अंत में हिरण्यकश्यप ने प्रह्लाद की हत्या करने की ठान ली। उसकी बहन होलिका को आग में न जलने का वरदान प्राप्त था। हिरण्यकश्यप ने होलिका के साथ मिलकर उसे आग से जलाने की योजना बनाई। प्रह्लाद को गोद में लेकर होलिका लकड़ी की चिता में बैठ गई। पर भगवान विष्णु की कृपा से प्रह्लाद को अग्नि ने छुआ तक नहीं, बल्कि होलिका ही जलकर भस्म हो गई। तब से बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में होलिका दहन किया जाता है। होलिका दहन के दूसरे दिन लोग उत्साहपूर्वक एक-दूसरे को रंग,गुलाल लगाकर और गले मिलकर बधाई देते हैं। इस दिन राग व द्वेष भूलकर दुश्मन को भी गले लगाया जाता है।

होली में रखें ध्यान









चौराहों पर पुलिस रखेगी नजर, गश्ती दल लगातार दिनभर करेंगे पेट्रोलिंग

भास्कर न्यूज | जशपुरनगर

उमंग और उल्लास के पर्व होली में आपसी सौहार्द्र बना रहे और कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए कोतवाली प्रभारी योगेंद्र साहू ने सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त कर लिए हैं। इसमें पुलिस ने उपद्रव और शराब पीकर हुड़दंग करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। कोतवाली प्रभारी श्री साहू ने कहा कि शहर के सभी चौक-चौराहों में पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा तीन गश्ती दल लगातार शहर के विभिन्न मार्गों व गलियों में पेट्रोलिंग करते रहेंगे। वे हुड़दंगियों और नशाखोरी कर हंगामा करने वालों से सख्ती से निपटेंगे, जिससे शहर में शांति से होली का त्योहार मने।

श्री साहू का कहना है कि अगर नशे की हालत में बाइक चलाते या तीन सवारी दिखता है, तो उनकी बाइक तत्काल जब्त कर ली जाएगी। पुलिस यह ध्यान रखेगी कि उमंग और उल्लास हो, मस्ती भी हो, पर किस को परेशान कर या उपद्रव कर शांति भंग न होने पाए। श्री साहू ने कहा कि होली में पुलिस के जवान शहर में लगातार गश्त करते रहेंगे। चौक-चौराहों में भी सुरक्षा को लेकर जवानों की तैनाती की जाएगी। होली में हुड़दंगियों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। किसी भी प्रकार से शांति भंग करने के प्रयास से पुलिस सख्ती से निपटेगी। कोतवाली प्रभारी ने लोगों से अपील की है कि होलिका दहन बीच सड़क में एवं बिजली के तार के नीचे न करें। उन्होंने कहा कि होली न खेलने वाले व्यक्ति के साथ जबरदस्ती न करें और उन्हें रंग न लगाएं। साथ ही उन्होंने लोगों से कहा है कि वे रंग व गुलाल के साथ ज्वलनशील पदार्थ का उपयोग न करें।

फ्लैग मार्च करते पुलिस के जवान।

पुलिस ने किया शहर में फ्लैग मार्च

बुधवारी की दोपहर पुलिस के अधिकारी और जवानों ने शहर में फ्लैग मार्च किया। पुलिस जवान वाहनो में सायरन बजाते हुए पूरे शहर में गश्त किए। यह फ्लैग मार्च पुलिस ने होली में शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर कर रही थी। फ्लैग मार्च महाराजा चौक से होते हुए बालाजी मंदिर रोड, सिटी कोतवाली, कलेक्टोरेट गम्हरिया रोड होते हुए पूरे शहर के मार्गों व गली मोहल्लों से हाेकर गुजरा। उल्लेखनीय है कि पुलिस ने होली के पहले ही सख्त चेतावनी दी है कि इस दिन अगर कोई हुड़दंग करता है, तो पुलिस उसके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई करेगी। साथ ही पुलिस ने नशे की हालत में वाहन नहीं चलाने की भी हिदायत दी है। अगर कोई नशे की हालत में बाइक चलाते, या तीन सवारी पाया गया, तो उनकी बाइक जब्त की जाएगी। वहीं पुलिस ने होली पर सुरक्षा के लिए एक दिन बैठक कर हुड़दंगियों पर नकेल कसने पूरी रणनीति बना ली है।

X
50 से अधिक स्थानों पर आज जलाएंगे होलिका, गलियों में गूंज रहे फाग गीत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..