• Home
  • Chhattisgarh News
  • Jashpuranagar News
  • आरटीई में ऑनलाइन सिस्टम से मिलेगा दाखिला मार्च महीने से होगी प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत
--Advertisement--

आरटीई में ऑनलाइन सिस्टम से मिलेगा दाखिला मार्च महीने से होगी प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत

शिक्षा का अधिकार आरटीई के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश ऑनलाइन होगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में पत्र जारी...

Danik Bhaskar | Mar 01, 2018, 03:00 AM IST
शिक्षा का अधिकार आरटीई के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश ऑनलाइन होगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में पत्र जारी किया है, जिसमें जिला शिक्षा अधिकारियों समेत अन्य को कहा गया है कि ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश होगा। यह सूचना सामने आने के बाद संभावना बनी है कि मार्च के दूसरे या तीसरे सप्ताह से प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होगी।

पिछले साल सिर्फ रायपुर जिले में ऑनलाइन सिस्टम से आरटीई के तहत दाखिले हुए। बच्चों के आवेदन से लेकर सीट आवंटन तक पूरी प्रक्रिया इसी माध्यम से हुई। इसके बाद राज्य के सभी जिलों में ऑनलाइन सिस्टम से ही आरटीई की सीटों पर प्रवेश होगा, जितने भी निजी स्कूल हैं, उनकी पूरी जानकारी ऑनलाइन रहेगी। इसके तहत एक ही तारीख में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी।

प्रवेश से लेकर ट्यूशन फीस नहीं देनी होगी

राज्य के निजी स्कूलों में नर्सरी व पहली कक्षा में गरीब बच्चों को आरटीई से प्रवेश मिलेगा। प्रवेश से लेकर ट्यूशन फीस सब कुछ इन बच्चों के लिए फ्री रहेगा। स्कूल में उनकी पढ़ाई का पूरा खर्च शासन उठाएगी। इसके तहत प्राइमरी के एक छात्र के लिए निजी स्कूलों को अधिकतम 7000 स्कूल फीस देने का प्रावधान है। किताब के लिए 250 और ड्रेस के लिए 400 रुपए अलग से दिए जाते हैं। आरटीई कोटे से मिडिल स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए शासन से निजी स्कूलों को 11 हजार फीस दी जाती है। इसके अलावा किताबों के लिए 250 और ड्रेस के लिए 400 प्रति बच्चे भी दिए जाते हैं।