--Advertisement--

यात्री प्रतीक्षालय की दीवार तोड़ने पर भड़के व्यापारी

Jashpuranagar News - कलेक्टर कार्यालय के सामने स्थित यात्री प्रतीक्षालय में बनाई गई बाउंड्रीवाल तोड़कर कॉम्पलेक्स के सामने से एसडीएम...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:32 AM IST
Jashpur News - businessman rushing on breaking the wall of passenger waitress
कलेक्टर कार्यालय के सामने स्थित यात्री प्रतीक्षालय में बनाई गई बाउंड्रीवाल तोड़कर कॉम्पलेक्स के सामने से एसडीएम कार्यालय जाने का रास्ता निकाला जा रहा था। इससे प्रतीक्षालय कैंपस की दो दुकानें प्रभावित हो रही थीं। वर्तमान में यहां 20 दुकानें संचालित हैं जिसमें व्यवसायी बीते 15 सालों से दुकानदारी कर रहे हैं। बगैर किसी नोटिस व प्लानिंग के अचानक बाउंड्रीवाल तोड़कर रास्ता बनाए जाने से व्यापारी भड़क उठे और व्यापारियों ने विरोध किया। नपा. पहुंचकर व्यापारियों ने सीएमओ को परेशानी बताई। जिसके बाद सीएमओ और राजस्व निरीक्षक ने मौके पर निरीक्षण किया। यहां विवाद बढ़ता देख पुलिस को भी व्यापारियों ने सूचना दी थी। थाना प्रभारी डीएल सिंह भी मौैके पर पहुंचे थे।

कलेक्टर कार्यालय के सामने स्थित यात्री प्रतीक्षालय के कॉम्पलेक्स में व्यवसायी बीते 15 सालों से दुकानदारी कर रहे हैं। यहां पर फोटो कॉपी, फोटो स्टूडियो, स्टेशनरी, मोबाइल रिचार्ज, पान दुकान, होटल आदि दुकानों का संचालन होता है। बीते 15 साल से इस कॉम्पलेक्स की दुकानों के साथ कोई छेड़खानी नहीं हुई है और ना ही कॉम्पलेक्स की दुकानों की कभी मरम्मत सरकारी पैसे से की गई है। हाल ही में उपभोक्ता फोरम वाली बिल्डिंग के बाजू में एसडीएम कार्यालय का नया भवन बना है। यहां पहुंचने के लिए मुख्य रास्ता तहसील सह एसडीएम कार्यालय के सामने वाला रास्ता ही है। पर लोगों को कार्यालय तक पहुंचने में थोड़ी और सुविधा हो इस लिहाज से कॉम्पलेक्स की दुकानों के पीछे से एक रास्ता ले जाने की प्लानिंग नगर पालिका ने तैयार कर ली थी। इसके तहत सड़क किनारे की नाली को पार पैदल रास्ते पर चढ़ने के लिए सीढिय़ों का निर्माण शुरू कर दिया गया था और कॉम्पलेक्स की बाउंड्री की दीवार को भी तोड़ दिया गया। इससे फोटो कापी की दो दुकानें सीधे तौर पर प्रभावित हो रही थी। बिना किसी पूर्व सूचना व व्यापारियों की सहमति से नगर पालिका द्वारा किए जा रहे इस काम का व्यापारियों ने खुलकर विरोध किया। व्यापारी एकजुट होकर शनिवार को नगर पालिका पहुंच गए थे। यहां उन्होंने अपनी समस्या रखी। जिसके बाद सीएमओ जितेन्द्र कुशवाहा और राजस्व निरीक्षक प्रणव राय मौके पर पहुंचे। मौके पर पहुंचे अफसरों को व्यापारियों ने वस्तुस्थिति से अवगत कराया और अपनी समस्याएं बताई। जिसपर सीएमओ ने आश्वासन दिया है कि कॉम्पलेक्स के पीछे से पैदल जाने का रास्ता नहीं बनाया जाएगा।





नाली में ढ़क्कन की मांग, ताकि बदबू से राहत मिले

व्यापारियों ने कॉम्पलेक्स के सामने बह रही नाली में ढ़क्कन लगाए जाने की मांग की है। व्यापारी शंभु दुबे, ललन मिश्रा और संजय पाठक ने बताया कि कॉम्पलेक्स के समाने स्थित नाली में टॉयलेट का पानी बहता है। जिससे पूरे इलाके में बदबू फैलता है। इस बदबू से बरसात के दिन में लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। कॉम्पलेक्स के पीछे जिसे पैदल जाने का रास्ता बनाया जा रहा था वहां तीन-तीन सैप्टिक टैंक है। जिसका पानी पाइप के जरिए नाली में बहता है। व्यापारियों ने बताया कि अगर ढ़क्कन लग जाएगा तो पार्किंग की समस्या भी दूर हो जाएगी।

सड़क पर खड़ी होती है गाड़ियां, पार्किंग सुविधा भी नहीं

कलेक्टर कार्यालय, विभिन्न शासकीय विभागों के जिला कार्यालय, जिला न्यायालय, एसडीएम, तहसीलदार कोर्ट सहित अन्य महत्वपूर्ण विभाग यहां है। इसलिए प्रतिदिन हजारों लोग इस स्थान पर पहुंचते हैं। यात्री प्रतीक्षालय के कॉम्पलेक्स के सामने वाहन पार्किंग की कोई जगह नहीं है। प्रतीक्षालय के समाने सड़क पर लोग अपनी दुपहिया गाडिय़ां खड़ी करते हैं। जिससे अव्यवस्था फैलती है। इस स्थान पर दुर्घटना का डर भी हमेशा बना रहता है। सामने गाड़ियों के खड़े होने की वजह से बसें भी यहां पर नहीं रुकती। व्यापारियों की मांग है कि नाली में ढ़क्कन लगाकर यदि सामने की जगह पर पेवर ब्लॉक लगा दिए जाएं तो ना सिर्फ इस स्थान की सुंदरता बढ़ेगी बल्कि पार्किंग के लिए भी पर्याप्त जगह मिल जाएगी।

वर्सन

नगरपालिका द्वारा शनिवार को तोड़ी गई दीवार

व्यापारियों से बात कर सुलझा लिया है विवाद


X
Jashpur News - businessman rushing on breaking the wall of passenger waitress
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..