अंबेडकर जयंती पर सिविल हॉस्पिटल में युवकों ने किया ब्लड डोनेट

Jashpuranagar News - भारत के संविधान निर्माता डाॅ भीमराव अंबेडकर की जयंती यहां के अनुसूचित जाति/जनजाति व पिछड़ा वर्ग मोर्चा के युवकों...

Bhaskar News Network

Apr 16, 2019, 07:15 AM IST
Pathalgaon News - chhattisgarh news blood donate by young men in civil hospital on ambedkar jayanti
भारत के संविधान निर्माता डाॅ भीमराव अंबेडकर की जयंती यहां के अनुसूचित जाति/जनजाति व पिछड़ा वर्ग मोर्चा के युवकों ने सिविल हॉस्पिटल में रक्तदान शिविर लगाकर मनाई। सिविल हॉस्पिटल में इन युवकों द्वारा रक्त दान शिविर का आयोजन किया था। जिसमें इस मोर्चा के युवकों के अलावा शहर के अन्य लोगों ने रक्त दान कर पुण्य के काम में बढ़चढ़ कर अपनी भागीदारी निभाई थी।

अनुसूचित जाति/जनजाति व पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जागरूक युवा सत्या मिर्रे व जनार्दन पंकज ने बताया कि रक्तदान को महादान की उपलब्धी मिली हुई है। इस कार्य से जरूरत मंद मरीजों की मदद की जा सकती है। इनका कहना था कि सिविल हास्पिटल में हमेशा से मरीजों को रक्त की कमी से जूझते देखा जा सकता है। इसलिए मोर्चा के युवकों ने अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य पर रक्त दान शिविर आयोजित करने का मन बनाया। दरअसल प्रत्येक वर्ष की 14 तारीख को भारत के प्रथम संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर की जयंती सतनाम समाज द्वारा धूमधाम से मनाई जाती है। बाबा अंबेडकर भारत के लोकप्रिय एवं विद्वान अर्थशास्त्री थे। उन्होंनें राजनीति के अलावा समाज सुधार में अपनी अहम भूमिका निभाई थी। इनके द्वारा दलित व बौद्ध आंदोलन को प्रेरित करते हुए समाज से अछूत एवं भेदभाव को दूर करने के लिए अभियान चलाया था। इनके द्वारा श्रमिक किसान और महिलाओं के समर्थन में भी स्वतंत्र भारत के प्रथम विधि एवं न्यास में अलग से संविधान की स्थापना कर एक समान की भावना जागृत की थी। बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष्य में यहां के सिविल हास्पिटल में दो दर्जन से भी अधिक लोगो ने रक्त दान किया। इस कार्य को संपन्न कराने मे ब्लाक चिकित्सा अधिकारी डाॅ.जेम्स मिंज, सहायक डब्लू शर्मा के अलावा समस्त कर्मचारियों ने अपना योगदान दिया।

सिविल हास्पिटल के रक्त दान शिविर में ब्लड डोनेट करता युवक।

X
Pathalgaon News - chhattisgarh news blood donate by young men in civil hospital on ambedkar jayanti
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना