24 घंटे अष्ट प्रहरी हरी नाम यज्ञ अखंड कीर्तन का नगर भ्रमण के साथ समापन

Jashpuranagar News - रामनवमी पर विकासखंड कांसाबेल के गरियादोहर में महाकुल समाज द्वारा बजरंग बली मंदिर प्रांगण में आयोजित 24 घंटे अष्ट...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:00 AM IST
Jashpur News - chhattisgarh news completed with a 24 hour asht sentinar hari nam yagna akhand kirtan
रामनवमी पर विकासखंड कांसाबेल के गरियादोहर में महाकुल समाज द्वारा बजरंग बली मंदिर प्रांगण में आयोजित 24 घंटे अष्ट प्रहरी हरी नाम यज्ञ अखंड कीर्तन कार्यक्रम का सोमवार की शाम को दधि भंजन, नगर भ्रमण के साथ धूमधाम से समापन हो गया।

तीन दिन तक अखंड कीर्तन के आयोजन से समूचे क्षेत्र के भक्त हरे कृष्ण हरे राम के नाम से भक्ति भाव में सराबोर रहे, वहीं तीन दिन तक भक्त कार्यक्रम स्थल में डेरा डाले रहे एवं हरे कृष्ण हरे राम नाम का जाप करते रहे। सोमवार की सुबह ग्रामवासी महाआरती के बाद राम नाम यज्ञ का वैदिक उच्चारण के साथ पंडित कुमोद चंद्र सतपथी के मंत्रोच्चारण के बाद उपासक गोविंद यादव एवं हरावती यादव द्वारा विधि विधान से पूजा संपन्न के बाद अखंड कीर्तन का समापन हुआ। नाम यज्ञ समापन के बाद कीर्तन मंडली रंग गुलाल के साथ पूरे नगर में भ्रमण कर नृत्य के साथ एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर मृदंग की थाप से समाज के पारंपरिक वेशभूषा धारण कर भक्त नाचने गाने लगे। इस अवसर पर बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हुई।

नगर भ्रमण के दौरान सभी ग्रामीण भगवान जी का पग धोकर पूजा अर्चना कर आर्शीवाद लिए। नगर भ्रमण के बाद कार्यक्रम स्थल में मटकी फोड़ दधि भंजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें युवा वर्ग के लोगों में भारी उत्साह देखा गया। सभी एक दूसरे के ऊपर चढ़ कर मटकी को फोड़ने लगे। मटकी फोड़ के बाद सभी महिलाएं एवं पुरुष एक साथ बैठकर मंत्र उच्चारण के बाद महाप्रसाद ग्रहण किए। कार्यक्रम को सफल बनाने में समिति के रतन प्रसाद यादव, गणेश यादव, बालेश्वर यादव, चिंतामणि यादव, भूपेंद्र यादव, मीनकेतन यादव, जगेश्वर यादव, टंकेश्वर यादव, नवीन यादव, चमन यादव, सुनील, दिलीप, नितेश, अजय सहित सभी ग्रामवासियों ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अष्ट प्रहरी हरि नाम यज्ञ का समापन के दौरान कीर्तन करते ग्रामीण

X
Jashpur News - chhattisgarh news completed with a 24 hour asht sentinar hari nam yagna akhand kirtan
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना