विज्ञापन

नई पीडीएस योजना अप्रैल से, फिर भी राशन कार्ड अपडेट करने का काम नहीं हुआ शुरू

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 02:41 AM IST

Jashpuranagar News - सरकार ने बजट में हर बीपीएल परिवार को प्रतिमाह 35 किलो चावल देने की घोषणा की है। अगर ऐसा हुआ तो जिले भर में 1 लाख 40 हजार 924...

Jashpur News - chhattisgarh news new pds scheme from april yet the job of updating ration card has not started
  • comment
सरकार ने बजट में हर बीपीएल परिवार को प्रतिमाह 35 किलो चावल देने की घोषणा की है। अगर ऐसा हुआ तो जिले भर में 1 लाख 40 हजार 924 राशन कार्डधारियों को इसका लाभ मिलेगा। वर्तमान में जिले में अंत्योदय गुलाबी राशन कार्डधारियों की संख्या सिर्फ 55 हजार 780 है, जिन्हें हर माह 1 रुपए किलो की दर पर 35 किलो चावल हर माह मिल रहा है।

हर गरीब परिवार को 35 किलो चावल हर माह दिए जाने के लिए सरकार ने 4 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश किया है। संभावना जताई जा रही है कि यह स्कीम नए वित्तीय वर्ष याने कि 1 अप्रैल से शुरू हो सकती है। हालांकि सभी राशन कार्डधारियों को 35 किलो चावल हर माह दिए जाने के लिए विभागीय कार्रवाई अब तक शुरू नहीं हुई है। विभागीय अधिकारी का कहना है कि इस संबंध में कोई आदेश अब तक नहीं पहुंचा है। आदेश आने के बाद राशन कार्ड की संख्या के आधार पर खाद्यान आबंटन कितना बढ़ाया जाएगा, इसकी जानकारी अपडेट की जाएगी। विभाग आदेश के इंतजार में हैं और हितग्राही 35 किलो चावल की उम्मीद लगाए बैठे हैं। इधर लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लगने के दिन भी नजदीक आ रहे हैं।

चर्चा इस बात की भी हो रही है कि यदि नई खाद्यान योजना के क्रियान्वयन में लेटलतीफी होती है तो लोकसभा चुनाव तक के लिए मामला टल भी सकता है।

बजट में 4 हजार करोड़ रुपए का रखा है प्रावधान, खाद्य विभाग के अफसर कर रहे आदेश का इंतजार

राशन दुकानों में रोज हो रही बहस

सरकार द्वारा बजट में हर परिवार को 35 किलो चावल दिए जाने का उल्लेखकर दिए जाने के बाद अब राशन दुकान संचालकों की परेशानी बढ़ गई है। खास तौर पर नीले राशन कार्ड धारी राशन दुकानों में जाकर अब 35 किलो चावल मांग रहे हैं। नीले राशन कार्डधारियों को हर माह प्रति व्यक्ति 7 किलो चावल दिया जाता है। उनके परिवार में सदस्यों की संख्या अधिक है उन्हें तो भरपूर चावल मिल जाता है पर कम सदस्यों वाले परिवार के लोगों को चावल कम मिलता है सेल्समैन हरि कुमार का कहना नीले राशन कार्डधारियों को समझाना पड़ रहा है कि अभी घोषणा हुई है आवंटन नहीं आया है। इसके अलावा कई कार्डधारी सेल्समैन को शक भरी निगाह से देख रहे हैं।

जिले में किस कार्ड के कितने हितग्राही

राशन कार्ड ग्रामीण हितग्राही शहरी हितग्राही योग






शहर की राशन दुकान में राशन तौलता कर्मचारी।

शासन से अब तक नहीं आया है आदेश


कैसे होगा लाभ

196704 वर्तमान में जिले में कुल राशन कार्डधारी

55780 अभी जिन्हेंं हर माह 35 किलो चावल मिल रहा ऐसे हितग्राही

140924 नई खाद्यान योजना के लागू होने से होगा लाभ

अभी पांच तरह के राशन कार्ड, जानिए किस कार्ड में कितना चावल






X
Jashpur News - chhattisgarh news new pds scheme from april yet the job of updating ration card has not started
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन